उत्तर प्रदेश का प्रथम जिला कौन सा है?

उत्तर प्रदेश का प्रथम जिला कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंलखीमपुर खीरी जिला क्षेत्रफल के अनुसार उत्तर प्रदेश की 75 जिलों में से सबसे बड़ा जिला है। यह जिला 7,680 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। 2011 जनगणना के अनुसार लखीमपुर खीरी का कुल जनसंख्या 4,021,243 है। और जनसंख्या के अनुसार प्रयागराज जिला उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा जिला है।

उत्तर प्रदेश का राज्य कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर प्रदेश भारत के उत्तर पूर्वी भाग में स्थित है। प्रदेश के उत्तरी एवम पूर्वी भाग की तरफ़ पहाड़ तथा पश्चिमी एवम मध्य भाग में मैदान हैं।

उत्तर प्रदेश का एरिया कितना है?

243,286 km²उत्तर प्रदेश / क्षेत्रफल

उत्तर प्रदेश के कौन कौन से राज्य?

उत्तर प्रदेशसे / राज्य

यूपी में सबसे छोटा जिला कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर प्रदेश के सबसे छोटे जिले (UP ka sabse chota jila) की सूची में सबसे ऊपर हापुड़ जिले का नाम आता है, क्षेत्रफल के हिसाब से उत्तर प्रदेश में मौजूद सभी 75 जिलों में से हापुड़ जिला सबसे छोटा है। उत्तर प्रदेश का यह हापुर जिला कुल 660 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है।

यूपी का सबसे शिक्षित जिला कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंसाक्षरता दर में पहले स्थान पर रोहतास व 15वें स्थान पर गया है।

उत्तर प्रदेश का सबसे उत्तरी भाग कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर प्रदेश के सबसे उत्तरी क्षेत्र को भाबर क्षेत्र कहा जाता है क्षेत्र का विस्तार सहारनपुर से लेकर कुशीनगर पडरौना तक है इस क्षेत्र की भूमि उबड़-खाबड़ है।

यूपी का सबसे दबंग जिला कौन है?

इसे सुनेंरोकेंUttar Pradesh Ka Sabse Dabang Jila Kaun Sa Hai? उत्तर प्रदेश का सबसे दबंग जिला है सीतापुर यहां बहुत से खतरनाक बाहुबली रहते हैं इसलिए इस जिले को उत्तर प्रदेश का सबसे दबंग जिला कहा जाता है।

भारत में सबसे दबंग जाति कौन है?

इसे सुनेंरोकेंभारत का सबसे दबंग जाति राजपूत है जो बहुत पराक्रमी और बलवान होते हैं इनमें युद्ध कला की कोई कमी नहीं होती है, भारतीय इतिहास में अधिकांश राजा राजपूत जाति से संबंध रखते थे।

यूपी का सबसे गरीब जिला कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंup ka sabse garib jila – उत्तर प्रदेश का सबसे गरीब और पिछड़ा जिला श्रावस्ती है. जहां के लोग साल में केवल ₹8000 ही कमा पाते है. यह आंकड़ा थोड़ा पुराना है लेकिन 2020 में भी श्रावस्ती जिला का परफॉर्मेंस काफी अच्छा नहीं रहा है. यह जिला देवीपाटन मंडल में आता है जोकि उत्तर प्रदेश के सबसे पिछड़े मंडलों में से एक है.

इसे सुनेंरोकेंप्रदेश का सबसे बड़ा ज़िला (क्षेत्रफल में) -लखीमपुर खीरी (7680 वर्ग किमी.) प्रदेश का सबसे छोटा ज़िला (क्षेत्रफल में) -हापुड़ (660 वर्ग किमी.)

उत्तर प्रदेश की खासियत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा (जनसंख्या के आधार पर) राज्य और क्षेत्र की दृष्टि के आधार पर दूसरा सबसे राज्य है। लखनऊ प्रदेश की प्रशासनिक व विधायिक राजधानी है और प्रयागराज न्यायिक राजधानी है। आगरा, अयोध्या, कानपुर, झाँसी, बरेली, मेरठ, वाराणसी, गोरखपुर, मथुरा, मुरादाबाद तथा आज़मगढ़ प्रदेश के अन्य महत्त्वपूर्ण शहर हैं।

उत्तर प्रदेश का दबंग जिला कौन सा है?

यूपी का सबसे दबंग जिला कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर प्रदेश का सबसे दबंग जिला सीतापुर है।

यूपी का सबसे खतरनाक जिला कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंदबंगई के मामले में पुरे यूपी में सीतापुर जिला सबसे आगे आता है, लेकिन वहीँ बात करे खतरनाक जिले की तो वो है लखनऊ है। इसके पीछे का कारण है महिलाओं के खिलाफ बढ़ते रैप के आकड़े, और ये आकड़े लखनऊ में सबसे ज्यादा है इसलिए इसे यूपी का सबसे खतरनाक जिला और वहीँ दूसरी और दादागिरी में सीतापुर यूपी का सबसे दबंग जिला है।