पश्चिमोत्तर सीमा प्रांत के निर्विवाद नेता का नाम क्या था * 1 Point?

पश्चिमोत्तर सीमा प्रांत के निर्विवाद नेता का नाम क्या था * 1 Point?

इसे सुनेंरोकेंखान साहिब ने इस सीमांत प्रांत पर भारत का दावा छोड़ने का प्रतिरोध किया था। ‘सीमांत गांधी’ के नाम से मशहूर खान अब्दुल्ल गफ्फार खान और एनडब्ल्यूएफपी के मुख्यमंत्री डॉ खान साहेब को खान बंधु के नाम से जाना जाता था।

संयुक्त प्रांत का नाम उत्तर प्रदेश कब हुआ?

इसे सुनेंरोकेंइतिहास कहता है कि उत्तर प्रदेश 24 जनवरी, 1950 को अस्तित्व में आया, जब भारत के गवर्नर-जनरल ने संयुक्त प्रांत (नाम का परिवर्तन) आदेश 1950 पारित किया, संयुक्त प्रांत का नाम बदलकर उत्तर प्रदेश रखा गया।

प्रान्त का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी देश का कोई बड़ा भाग ; प्रदेश 2. अंत ; शेष भाग 3. छोर ; किनारा 4.

यूनाइटेड प्रोविंस को हिंदी में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसंयुक्त प्रांत या ‘युनाइटेड प्रोविंसेस्’ (United Provinces) ब्रिटिशकालीन भारत में तथा भारत के स्वतंत्र होने के बाद तक एक प्रमुख प्रान्त था।

उत्तरी पश्चिमी सीमांत के कबीले के लोग?

इसे सुनेंरोकेंजो 2018 में संविधान संशोधन उत्तर पश्चिम सीमांत प्रांत (NWFP) और संघ प्रशासित आदिवासी क्षेत्र (FATA) के विलय के पश्चात अस्तित्व में आया है। इसे सूबा-ए-सरहद के नाम से भी जाना जाता है जो अफ़ग़ानिस्तान की सीमा पर स्थित है। यहाँ पर पश्तूनों की आबादी अधिक है जिन्हें स्थानीय रूप से पख़्तून भी कहते हैं। इनकी मातृभाषा पश्तो है।

उत्तर पश्चिम सीमांत कबीले के लोग क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंदरअसल पाकिस्तान के उत्तर पश्चिम सीमांत प्रांत और पास के कबीलाई इलाकों (फाटा) के पख्तून लोगों का काम ही लड़ना मरना है। ये पख्तून या पठान जाति बहादुर और लड़ाकू है। ये लोग हजारों सालों से इसी तरह से लड़ते आये हैं।

उत्तर प्रदेश को आगरा प्रेसीडेंसी के अधीन कब किया गया?

इसे सुनेंरोकेंआगरा प्रेसीडेंसी ब्रिटिश भारत के छह पश्चिमोत्तर प्रांतों में से एक थी। यह ९,४७९ वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला हुआ था और १८३५ में इसकी जनसंख्या ४,५००,००० थी। आगरा प्रेसीडेंसी की स्थापना १४ नवंबर १८३४ को गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया एक्ट १८३३ के प्रावधानों के तहत की गयी थी।

संयुक्त प्रांत में हिंदी कब अदालती भाषा के रूप में माननीय हुई?

इसे सुनेंरोकेंसंयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों की संख्या 191 है। संयुक्त राष्ट्र में हिन्दी को आधिकारिक भाषा बनाने के लिए योग दिवस की तरह एक प्रस्ताव लाना होगा जिस पर 129 देशों की सहमति अनिवार्य होगी। यह सहमति बन जाती है तो संरा के विधान की धारा 51 में संशोधन होगा और उसमें संयुक्त राष्ट्र की भाषा के रूप में हिन्दी जुड़ जाएगी।

उत्तर प्रदेश का नाम कैसे पड़ा?

इसे सुनेंरोकेंराज्य को वैदिक काल में ब्रहमर्षि देश या मध्य देश कहा जाता था। मुगल काल में इसे क्षेत्रीय स्तर पर विभाजित किया गया। उत्तर प्रदेश 24 जनवरी 1950 को अस्तत्वि में आया जब भारत के गवर्नर जनरल ने यूनाइटेड प्राविंसेज (आल्टरेशन आफ नेम) आर्डर 1950 पारित किया। इसके तहत यूनाइटेड प्राविंसेज को उत्तर प्रदेश नाम दिया गया।

उत्तर प्रदेश के कितने नाम है?

इसे सुनेंरोकेंUP का मतलब पहले उत्तर प्रदेश नहीं, यूनाइटेड प्रोविंस ऑफ आगरा एंड अवध होता था सन 1902में नार्थ वेस्ट प्रॉविन्स का नाम बदल कर यूनाइटेड प्रोविन्स ऑफ आगरा एण्ड अवध कर दिया गया। साधारण बोलचाल की भाषा में इसे यूपी कहा गया। सन् 1920में प्रदेश की राजधानी को इलाहाबाद से लखनऊ कर दिया गया।

ब्रिटिश भारत के क्षेत्र पश्चिमोत्तर प्रांत की स्थापना कब हुई?

इसे सुनेंरोकें- १८३५ (?) उत्तर-पश्चिमी प्रांत ब्रिटिश भारत का एक प्रशासनिक क्षेत्र था जो विभिन्न मिलाए गए और जीते गए प्रांतो से मिलकर बना था और किसी ना किसी रूप में १८३६ से १९०२ तक अस्तित्व में रहा, जब यह आगरा और अवध का संयुक्त प्रांत (या उ प्र) के भीतर आगरा प्रांत बना।

उत्तरी पश्चिमी सीमांत कबीले के लोगों को क्या कहते हैं?

पेशावर का पुराना नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपेशावर उल्लेख पुराने पुस्तकों में “पुरुषपुर” के नाम से मिलता है। इस उपमहाद्वीप के प्राचीन शहरों में से एक है। पेशावर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत और कबायली इलाकों के वाणिज्यिक केंद्र है।

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में कितने जिले हैं?

इसे सुनेंरोकेंपंजाब प्रांत में कुल 36 जिले है।

उत्तर पश्चिम सीमांत कबीले के लोग को क्या कहते है?

प्रान्त का मतलब क्या होता है?

प्रान्त का अर्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्रान्त एक प्रादेशिक इकाई है, जो कि लगभग हमेशा ही एक देश या राज्य के अंतर्गत एक प्रशासकीय खंड होता है।

भारत में कितने प्रांत हैं?

इसे सुनेंरोकेंअगर सही रूप से देखा जाए तो पहले भारत में कुल राज्य 29 और केंद्र शासित प्रदेश 9 हुआ करते थे पर जो अब घटकर 28 हैं और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं ।

लाहौर की स्थापना कब हुई?

इसे सुनेंरोकेंहालांकि इतिहासकार मानते हैं कि लाहौर को संभवतः ईसवी सन् की शुरुआत में बसाया गया होगा। ईसा की सातवीं शताब्दी में शहर इतना महत्त्वपूर्ण था कि उसका उल्लेख चीनी यात्री ह्वेन त्सांग ने भी किया है। शत्रुंजय के एक अभिलेख में लवपुर या लाहौर को लामपुर भी कहा गया है।

पाकिस्तान में सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

समीक्षा

क्र॰सं॰. प्रान्त क्षेत्रफल (कि॰मी॰²)
1 बलूचिस्तान (पाकिस्तान) 347,190
2 ख़ैबर पख़्तूनख़्वा 74 521
3 पंजाब (पाकिस्तान) 205,345
4 सिंध 140,914