कानून में कितनी धाराएं होती हैं?

कानून में कितनी धाराएं होती हैं?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय दंड संहिता में कुल 511 धाराएं हैं ।

धारा 19 क्या है?

इसे सुनेंरोकेंधारा 19. राज्य प्राधिकरण द्वारा राहत के न्यूनतम मानक के लिए दिशानिर्देश। – राज्य प्राधिकरण राज्य में आपदा से प्रभावित व्यक्तियों के लिए विस्तृत दिशानिर्देश निर्धारित करेगा, बशर्ते इस तरह के मानक राष्ट्रीय प्राधिकरण द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों में न्यूनतम मानकों से कम न हो।

धारा 16 और 244 क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय दंड संहिता की धारा 244 के अनुसार, जो कोई 1[भारत] में विधिपूर्वक स्थापित किसी टकसाल में से नियोजित होते हुए इस आशय से कोई कार्य करेगा, या उस कार्य का लोप करेगा, जिसे करने के लिए वह वैध रूप से आबद्ध हो कि उस टकसाल से प्रचालित कोई सिक्का विधि द्वारा नियत वजन या मिश्रण से भिन्न वजन या मिश्रण का कारित हो, वह दोनों …

धारा 39 क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय दंड संहिता की धारा 39 के अनुसार, कोई व्यक्ति किसी परिणाम को उन साधनों द्वारा कारित करता है, जिनके द्वारा उसे कारित करना उसका आशय था या उन साधनों द्वारा कारित करता है जिन साधनों को काम में लाते समय वह यह जानता था, या यह विश्वास करने का कारण रखता था कि उनसे उसका कारित होना संभाव्य है, “स्वेच्छया” कारित करना कहलाता …

धारा 200 क्या है?

इसे सुनेंरोकेंधारा 200 का विवरण भारतीय दंड संहिता की धारा 200 के अनुसार, जो कोई किसी ऐसी घोषणा को, यह जानते हुए कि वह किसी वस्तुगत अर्थ के संबंध में मिथ्या है, सच्ची घोषणा के रूप में भ्रष्टतापूर्वक उपयोग में लाता है, या उपयोग में लाने का प्रयत्न करता है, तो उसे झूठा साक्ष्य देने के लिए दण्डित किया जाएगा ।

धारा 16 क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी भी धर्म के वर्ग के लोगों को धार्मिक अनुष्ठान संस्कार या उपासना के लिए एकत्रित होने का पूरा अधिकार है उसमें विघ्न उत्पन्न करना इस धारा में अपराध बताया गया है। ऐसे अवांछित विघ्नों को निषिद्ध करना ही इस धारा का उद्देश्य जिससे सांप्रदायिक सौहार्द बना रहे और लोक शांति भंग न हो।

244 धारा क्या होती है?

धारा ४० क्या है?

इसे सुनेंरोकेंआईपीसी की धारा 40 (IPC Section 40) और धारा 141, 176, 177, 201, 202, 212, 216 और 441 में अपराध शब्द (Offence word) का अर्थ उस दशा में वही है जिसमें कि विशेष या स्थानीय विधि के अधीन दण्डनीय बात ऐसी विधि के अधीन छह मास या उससे अधिक अवधि के कारावास (imprisonment) से, जुर्माने (fine) सहित या रहित, दण्डनीय (Punishable) हो.

201 धारा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंधारा 201 का विवरण यदि अपराध मॄत्यु से दण्डनीय हो – यदि वह अपराध जिसके किए जाने का उसे ज्ञान या विश्वास है, मॄत्यु से दण्डनीय हो, तो उसे किसी एक अवधि के लिए कारावास जिसे सात वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है से दण्डित किया जाएगा और साथ ही वह आर्थिक दण्ड के लिए भी उत्तरदायी होगा।