वाउचिंग क्या है इसके फायदे और वस्तुओं की व्याख्या करें?

वाउचिंग क्या है इसके फायदे और वस्तुओं की व्याख्या करें?

इसे सुनेंरोकेंसामान्य शब्दों में यह एक ऐसा प्रपत्र होता है जिसे किसी वस्तु को खरीदने के पश्चात सबूत (Evidence) के रूप में प्राप्त होता है। इसे रसीद, बिल, Slip, Payment Receipts, Invoice आदि कई अलग-अलग नामों से जानते हैं। प्रमाणन ( Vouching) अंकेक्षण की आधारशिला है अर्थात वाउचिंग नहीं रहेगा तो अंकेक्षण का कोई महत्व ही नहीं होगा।

अंकेक्षण क्या है इसके उद्देश्यों का वर्णन कीजिए?

इसे सुनेंरोकें’अंकेक्षण किसी सार्वजनिक या निजी संस्था के लेखों, प्रमाणकों, कानूनी प्रलेखों एवं अन्य विवरणों की एक वैज्ञानिक एवं व्यवस्थित जाँच है जिसका ‘उद्देश्य : (अ) लेखों की शुद्धता व सत्यता का पता लगाना, (व) एक निश्चित तिथि पर आर्थिक स्थिति उचित रीति से दिखाना व वस्तु-स्थिति को लेखांकन के सिद्धान्तों के आधार पर दिखाना और

अंकेछड़ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंankekshan arth paribhasha visheshta;अंकेक्षण शब्‍द लैटिन भाषा के ऑडायर शब्‍द से बना है जिसका अर्थ है सुनना। अर्थात् कि‍सी कार्य का वितरण सुनकर उसकी सत्‍यता को प्रमाणित करना। अंकेक्षण से तात्पर्य लेखो की सत्यता की जांच करने से होता है, जिससे यह स्पष्ट हो सके की वे सही रूप से संबंधित सौदे के लिए किए गए है या नही!

सरकारी अंकेक्षण से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसरकारी अंकेक्षण (Government Audit)- सरकारी विभागों के हिसाब-किताब की जाँच करना सरकारी अंकेक्षण के अंतर्गत आता है। इस कार्य के लिये जिन अंकेक्षकों की नियुक्ति की जाती है। उनके अधिकार एवं कर्त्तव्य सरकारी नियमों के अनुसार ही होते हैं। केन्द्रीय सरकार के विभागों के वित्तीय खातों के अंकेक्षण के लिये अलग -अलग विभाग होता है।

वार्षिक अंकेक्षण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसामायिक अंकेक्षण उसे कहते है जब वित्तीय वर्ष के अन्त में खाते बनकर तैयार हो जाती है और अंकेक्षक आकर लेखों का अंकेक्षण करता है और अपना कार्य तभी समाप्त करता है। इस प्रकार का अंकेक्षण वर्ष के अन्त में होता है इसलिए इसे वार्षिक अंकेक्षण (Annual Audit) या अन्तिम अंकेक्षण (Final Audit) भी कहते है।

इसे सुनेंरोकेंMeaning Of Vouching In Hindi – Voucher एक सबूत या प्रमाण या यूँ कहें कि यह एक evidence होता है जिससे यह पता चलता है कि कोई transaction हुआ है।

प्रमाणक कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंप्रमाण चार प्रकार के होते हैं। प्रत्यक्ष, अनुमान, उपमान और शब्दप्रमाण।

अंकेक्षण से आप क्या समझते हैं इसके उद्देश्यों की व्याख्या करें?

इसे सुनेंरोकेंअंकेक्षण के कार्य का मुख्‍य रूप संस्‍था के द्वारा तैयार कर लेखा पुस्‍तको की शुद्धता सम्‍बन्धित जांच विधिव करना है। ताकी हिसाब-किताब में कोई गलतियां न रह पाए और साथ में अंकेक्षण प्रमाणकों के औचित्‍य, वैधता सत्‍यता एवं विश्‍वसनीयता की जांच करे।