भाषण कितने प्रकार के होते हैं?

भाषण कितने प्रकार के होते हैं?

भाषण के प्रकार:

  • मौखिक भाषण
  • लिखित भाषण

भाषण का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसूचित करने, मनाने और मनोरंजन करने के लिए तीन सामान्य भाषण उद्देश्य हैं। (ये तीन उद्देश्य सार्वजनिक या निजी संचार पर समान रूप से लागू होते हैं।) जैसा कि हम इन भाषण उद्देश्यों पर चर्चा करते हैं, हमें याद रखना चाहिए कि हम वास्तव में उन प्रतिक्रियाओं के बारे में बात कर रहे हैं जो हम अपने दर्शकों से चाहते हैं।

भाषण काल का क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकेंइसमें अपने भावों को आत्मविश्‍वास के साथ नपे-तुले शब्दों में कहने की दक्षता प्राप्‍त कर व्यक्‍ति ओजस्वी वक्‍ता हो सकता है। हाथों को नचाकर, मुखमुद्रा बनाकर ऊँचे स्वर में अपनी बात कहना मात्र भाषण-कला नहीं है। भाषण ऐसा हो, जो श्रोता को सम्मोहित कर ले और वह पूरा भाषण सुने बिना सभा के बीच से उठे नहीं।

बच्चों में भाषण की शुरुआत का क्रम क्या है?

इसे सुनेंरोकें1-अनकही शुरुआत-जब आपका क्रम आये या आपका नाम बोला जाये तो अपनी जगह से पूर्ण विश्वाश के साथ उठें और एक सामान्य चाल से डायस या मंच तक जायें। ऐसे जैसे हम कोई रोज़ का काम करने जाते हैं। ध्यान रखिये आपके अपने स्थान से उठने के साथ ही आपका अनकहा भाषण शुरू हो जाता है। सबकी दृष्टि आप पर पड़नी शुरू हो जाती है।

भाषण का अर्थ क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंमुँह से कह या बोलकर कोई बात कहना। कही हुई बात। आपस में होनेवाली बातचीत या वार्तालाप।

स्पीच कैसे बोला जाता है?

इसे सुनेंरोकेंमंच पर बोलने से पहले वक्ता द्वारा बोलने वाले विषय पर भली प्रकार विचार करना चाहिए। भाषण के जरिए हम किसी भी प्रकार के बैठक, संगोष्ठी या सम्मेलन में एकत्र होकर अपने शब्दों का आदान-प्रदान कर सकते है, अपनी बातों और भावनाओं को दूसरों के सामने व्यक्त करने का भाषण, एक सरतम तरीका है।

भाषण कैसे दिया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंभाषण को प्रस्तुत करते समय पूरे उत्साह और आत्मविश्वास के साथ अपनी बात उनके सामने रखिये। आप खुद भी उत्साह बनाये रखे और दर्शको को भी अपनी बातों से उत्साहित कीजिये। ऐसा भाषण तैयार कीजिये कि आपकी बातें उनमे उत्साह ,उमंग और जूनून भर दे। यदि आप ऐसा करने में कामयाब हो जाते है तो समझिये अब आप एक कुशल वक्ता बन चुके है।

संबोधन कैसे करे?

4. अपनी भाषण लिखें

  1. एक रूपरेखा के साथ शुरू करें। अपने श्रोताओं को याद दिलाना एक भाषण बनाने के लिए, आपको संगठित करना होगा।
  2. एक संवादात्मक स्वर का उपयोग करें। अपने भाषण को जिस प्रकार से आप आम तौर पर बात करेंगे, लिखें।
  3. स्पीकर नोट्स का उपयोग करें।
  4. विशिष्ट होना।
  5. छोटे वाक्यों का उपयोग करें ऐसा लगता है।