अनौपचारिक पत्र की शुरुआत कैसे करते हैं?

अनौपचारिक पत्र की शुरुआत कैसे करते हैं?

Informal Letter in Hindi Format

  1. पता- सबसे ऊपर बाईं ओर प्रेषक (पत्र भेजने वाले) का नाम व पता लिखा जाता है।
  2. दिनांक- जिस दिन पत्र लिखा जा रहा है, उस दिन की तारीख।
  3. विषय- (सिर्फ औपचारिक पत्रों में, अनौपचारिक पत्रों में विषय का प्रयोग नहीं किया जाता है |

पत्र की शुरुआत कैसे करे?

इसे सुनेंरोकेंपत्र का मुख्य भाग ( body of the letter ) को greeting के थोड़ा नीचे कुछ दाहिने हटकर शुरू करते हैं। हम जो कुछ कहना चाहते हैं – साफ़ -साफ़ और सीधी भाषा में कहते हैं। पत्र में काफी विनम्र होना चाहिए तथा आवश्यकतानुसार शब्दों का प्रयोग करना चाहिए। एक पत्र में सौजन्य , सहृदयता और शिष्टाचार का होना आवश्यक है।

औपचारिक पत्र लिखते समय सबसे पहले क्या लिखते हैं?

औपचारिक पत्र

  • पत्र भेजने वाले (प्रेषक) का पता औपचारिक पत्र लिखते समय सर्वप्रथम पत्र – भेजने वाले का पता लिखा जाता है।
  • तिथि/दिनांक प्रेषक के पते के ठीक नीचे जिस दिन पत्र लिखा जा रहा है उस दिन की दिनांक लिखी जाती है।

कोई भी लेटर कैसे लिखे?

इसे सुनेंरोकेंपत्र का मुख्य भाग ( body of the letter ) को greeting के थोड़ा नीचे कुछ दाहिने हटकर शुरू करते हैं। हम जो कुछ कहना चाहते हैं – साफ़ -साफ़ और सीधी भाषा में कहते हैं। पत्र में काफी विनम्र होना चाहिए तथा आवश्यकतानुसार Please या Kindly का प्रयोग करना चाहिए।

प्रधानमंत्री को लेटर कैसे लिखें?

इसे सुनेंरोकेंइंटरनेंट के माध्यम से पत्र आप प्रधानमंत्री जी की ऑफिशियल वेबसाइट www.pmindia.gov.in पर जाकर प्रधानमंत्री जी तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं, इनकी वेबसाइट पर जनसाधारण के लिए मन की बात का एक विकल्प दिया गया है , जिसके माध्यम से आप प्रधानमंत्री जी को अपनी बात या शिकायत लिख कर सबमिट कर सकते है ।

औपचारिक पत्र में दिनांक कैसे लिखा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंजिसकी दिनांक 10/09/2018 और 11/09/2018 निश्चित हुई है, मैं अपने पिता का इकलौता पुत्र हूँ, अतः शादी में बहुत से कार्यों में मेरा होना अति आवश्यक है। इसी कारण मुझे 08/09/2018 से 12/09/2018 तक का अवकाश चाहिए। अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप मुझे अवकाश प्रदान करने की कृपा करें, इसके लिए मैं आपका आभारी रहुँगा।

पत्र लेखन की शुरुआत कैसे करे?

“पत्र लेखन” कैसे किया जाता हैं – Letter Writing in Hindi

  1. पत्र लिखने के लिए सबसे पहले इस बात का ध्यान देना चाहिए कि, जिसके लिए भी पत्र लिखा जा रहा है, उसके लिए सम्मान और शिष्टाचार और आदर पूर्ण शब्दों का इस्तेमाल करना चाहिए।
  2. पत्र में भावनाओं को ऐसे व्यक्त करना चाहिए, जिसके भाव देखकर इसका प्रभाव पाठक पर पड़ सके।

औपचारिक पत्र क्या होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंऔपचारिक पत्र उन्हें लिखा जाता है जिनसे हमारा कोई निजी संबंध ना हो। व्यवसाय से संबंधी, प्रधानाचार्य को लिखे प्रार्थना पत्र, आवेदन पत्र, सरकारी विभागों को लिखे गए पत्र, संपादक के नाम पत्र आदि औपचारिक-पत्र कहलाते हैं। औपचारिक पत्रों की भाषा सहज और शिष्टापूर्ण होती है।