प्रशीतन का क्या अर्थ है?

प्रशीतन का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी स्थान, या पदार्थ, को उसके वातावरण के ताप के नीचे तक ठंढा करने की क्रिया को प्रशीतन (Refrigeration) कहते हैं।

प्रशीतन चक्र में उप शीतलन से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंउपशीतलन फायदेमंद होता है क्योंकि यह बिना किसी अतिरिक्त विशिष्ट कार्य के इनपुट पर उपरोधी हानि को कम करके प्रशीतन प्रभाव को बढ़ाता है। साथ ही, उपशीतलन यह सुनिश्चित करता है कि इसके दक्ष संचालन के लिए केवल तरल ही पहले उपरोधी उपकरण में प्रवेश करे।

प्रशीतक के रूप में किसका प्रयोग होता है?

इसे सुनेंरोकेंप्रशीतन प्रशीतन करके भोजन को संरक्षित करने के लिये प्राय: बर्फ का प्रयोग किया जाता है।

प्रशीतन एवं वातानुकूलन उपकरणों में किसका प्रयोग होता?

इसे सुनेंरोकेंवातानुकूलन की इस रीति में गौण अवशोषक द्रव का प्रयोग होता है। जल अमोनिया अवशोषण पद्धति में द्रव रूप में जल का उपयोग अमोनिया के वाष्प के अवशोषण के लिए किया जाता है। इस प्रकार से प्राप्त शीतल तथा सांद्र अमोनिया के विलयन को उच्च दवाब की स्थिति में लाने पर तथा ताप में वृद्धि के कारण पुन: वाष्पीकरण होता है।

प्रशीतक क्या है इसकी कार्यविधि समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंउस पदार्थ को प्रशीतक (refrigerant) कहते हैं जो ऊष्मा पम्प तथा प्रशीतन चक्र में प्रयुक्त होता है। प्रशीतक प्रायः तरल (द्रव या गैस) होता है। अधिकांश ऊष्मा चक्रों में प्रशीतक की भौतिक अवस्था बदली जाती है (द्रव से गैस तथा पुनः गैस से द्रव)। इस कार्य के लिये बहुत से पदार्थ उपयोग में लाये जाते रहे हैंम।

वाष्प अवशोषण प्रशीतन प्रणाली क्या है?

इसे सुनेंरोकेंवाष्प अवशोषण प्रणाली में, ऊर्जा इनपुट ऊष्मा के रूप में दिया जाता है। जबकि वाष्प संपीड़न प्रणाली में ऊर्जा इनपुट विद्युत द्वारा संचालित विद्युत मोटर से यांत्रिक कार्य के रूप में दिया जाता है। इस प्रकार, वाष्प अवशोषण प्रणाली निम्न श्रेणी की ऊष्मीय ऊर्जा जैसे अपशिष्ट ऊष्मा या सौर ऊर्जा पर कार्य करती है।

कौनसे साल से पहले प्रशीतन केलिए अमोनिया और सल्फरडाई ऑक्साईड गॅस का इस्तेमाल होता *?

इसे सुनेंरोकें२०वीं शताब्दी में फ्लोरोकार्बन (मुख्यतः क्लोरोफ्लोरोकार्बन) इस काम के लिये बहुत उपयोग में लाये गये। किन्तु अब इनका उपयोग क्रमशः कम किया जा रहा है क्योंकि इनके कारण ओजोन परत को नुकसान पहुँचता है। आम उपयोग के अन्य प्रशीतक ये हैं- अमोनिया, सल्फर डाई आक्साइड, तथा प्रोपेन आदि अहैलोजनीकृत हाइड्रोकार्बन।

घरेलू प्रशीतक के रूप में किसका प्रयोग किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंउस पदार्थ को प्रशीतक (refrigerant) कहते हैं जो ऊष्मा पम्प तथा प्रशीतन चक्र में प्रयुक्त होता है। प्रशीतक प्रायः तरल (द्रव या गैस) होता है।

रेफ्रिजरेटर में प्रशीतक के रूप में किसका प्रयोग किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंअमोनिया गैस, सल्फर डॉइआक्साइड, कार्बन डाईआक्साइड, डाइक्लोर-डाइफ्लोर-मिथेन प्रमुख गैसें हैं, जिनका उपयोग प्रशीतन में होता है।

रेफ्रिजरेटर में किसका उपयोग किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंR – 438 फ्रीऑन (Freon) यह रेफ्रिजरेटर में आमतौर पर इस्तेमाल की जाने गैस है। यह गैस अधिकतर मरम्मत किए गए रेफ्रिजरेटर में भी पाई जाती है जो पहले से R 22 गैस पर काम कर रहे हैं

वायुयान में वायु प्रशीतन चक्र का प्रयोग किया जाता है क्योंकि?

इसे सुनेंरोकेंयह इसे अधिक कुशल बनाता है क्योंकि द्रव्यमान प्रवाह की प्रति इकाई संपीड़न कार्य कम होता है। यह आम तौर पर इमारतों में प्रशीतन उद्देश्यों और एयर कंडीशनिंग में प्रयोग किया जाता है। वायु चक्र, वायु को कार्यान्वित द्रव के रूप में उपयोग करता है और इससे चक्र के किसी भी हिस्से में चरण परिवर्तन नहीं होता है।

रेफ्रिजरेटर में प्रशीतक क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंप्रशीतक अथवा ऊष्मा पंप (Refrigerator) – ऊष्मा इंजन की विपरीत संक्रिया को प्रशीतक अथवा ऊष्मा पंप कहते हैं प्रशीतक में कार्यकारी पदार्थ शीतल वस्तु से ऊष्मा लेता है और इस पर बाहरी ऊर्जा से कार्य किया जाता है जिससे एकत्रित अधिक ऊष्मा की मात्रा स्रोत को दे दी जाती है