शक करने की बीमारी को क्या कहते हैं?

शक करने की बीमारी को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंहालांकि शक करने को सामान्य अर्थों में लिया जाता है, लेकिन डॉक्टर कहते हैं कि यह एक बीमारी है, जो मस्तिष्क में होने वाले रासायनिक असंतुलन के कारण होती है। इसे सिजोफ्रेनिया कहते हैं। इसके लक्षण कई तरह के होते हैं। शुरुआत में ही अगर इसके लक्षण पहचान लिए जाएं तो इस रोग को काबू में किया जा सकता है।

इसे सुनेंरोकेंएमबीहॉस्पिटल के मानसिक रोग विभाग में अाने वाले आधे से ज्यादा रोगी स्किजोफ्रेनिया(एक तरह का पागलपन) बीमारी से पीड़ित होते हैं।

शक का कोई इलाज है क्या?

इसे सुनेंरोकेंPRAYAGARJ: शक, भूत प्रेत का चक्कर जैसे कई अजीबो-गरीब लक्षणों वाली बीमारी है सीजोफ्रेनिया. डॉक्टर्स के मुताबिक यह मानसिक रोग है.

पत्नी अपने पति पर शक क्यों करती है?

इसे सुनेंरोकेंअगर पत्नी पति से कम बात करती है और दूसरे लोगों से बात करते हुए नहीं थकती तो यह पुरुषों के मन में शक पैदा कर देता है. वह किसी को यह बातें बताना पसंद नहीं करते हैं और मन ही मन बात रखने की वजह से उनका शक बढ़ता चला जाता है. बेहतर होगा अगर ऐसा है तो खुद ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले एक बार उनसे इस बारे में चर्चा करें.

प्यार में शक क्यों करते हैं?

इसे सुनेंरोकेंप्यार करते हैं फिर भी शक करती है. ऐसा क्यों होता है? क्योंकि आजकल प्यार नहीं प्यार के नाम पर अधिकार होता जिस पर अधिकार होता है उसे बटते हुए नहीं देखा जा सकता, उसको किसी ओर के पास जाने की कल्पना भी शक पैदा करती है।

क्या शक का कोई इलाज है?

इसे सुनेंरोकेंशक का नहीं कोई इलाज

पति पत्नी का शक कैसे दूर करें?

इसे सुनेंरोकेंअपने पति को समय दीजिए जो महिलाएं कामकाजी हैं और जो महिलाएं घरेलू है, यह दोनों महिलाएं जब अपने पति को किसी कारणवश समय नहीं दे पाती हैं, तब पति का शक अपने पत्नी के प्रति पनपता है। इसलिए आप भले ही कितने व्यस्त हो जाए लेकिन जब आपके पति घर पर आए तो 10 मिनट ही सही उन्हें समय अवश्य दें। उनके साथ भी कुछ बातें अवश्य करें।

पति पत्नी पर शक करता है तो क्या करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंआप खुद को सही साबित कर अपने पति के मन के शक को हमेशा के लिए दूर कर सकती हैं। पति आप पर शक तब करेंगे जब आप घर पर भी आकर ऑफिस की बात ही करते रहेंगी। घर पर आने के बाद आपको घर की ही बातें करनी चाहिए। यदि आप घर पर भी ऑफिस की बात करेंगी तो आपके पति को ऐसा लगेगा कि आप उनको महत्व नहीं दे रही हैं।