तर्जनी उंगली कौन सी होती है हाथ की?

तर्जनी उंगली कौन सी होती है हाथ की?

इसे सुनेंरोकेंअंगूठे और मध्यमा उंगली के बीच जो उंगली होती है, उसे तर्जनी उंगली कहते हैं। इस उंगली के नीचे गुरू पर्वत यानी गुरु का स्थान होता है। इसलिए इस उंगली को धर्म और धन का स्थान भी कहा जाता है। अपनी इस उंगली को गौर से देखिए।

बीच वाली उंगली कौन सी गाली होती है?

इसे सुनेंरोकेंकहा जाता है कि फ्रांसीसी सेना इसका कोई तोड़ नहीं निकाल पाई तो सैनिकों से कहा गया कि – ‘अगर वह लड़ाई जीत जाते है, तो अंग्रेजी सैनिकों की बीच वाली उंगली कांट लेंगे’। क्योंकि उससे ही वह तीर चलाते थे। इतिहास बताता है कि फ्रांस के युद्ध हारने पर इंग्लैंड ने फ्रांसीसियों को मिडल फिंगर दिखाई।

कनिष्ठा उंगली कौन सी कहलाती है?

इसे सुनेंरोकेंमध्यमा उंगली – हाथ के बीच की उंगली जो सामान्यत: सबसे लंबी होती है, मध्यमा उंगली कहलाती है। कनिष्ठा उंगली – हाथ की सबसे छोटी उंगली को कनिष्ठा उंगली कहते हैं। ये उंगली आपकी आर्थिक स्थिति और बुद्धि का स्तर बताती है। ये उंगली जितनी लंबी होगी उतना ही व्यक्ति बुद्धिमान होगा और उच्च पद प्राप्त करेगा।

हाथ की सबसे छोटी उंगली को क्या बोलते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसबसे छोटी उंगली जिसे अक्सर हम Little Finger या Baby Finger या Pinky भी कहते हैं उसे हिन्दी में कनिष्ठा उंगली कहा जाता है।

तर्जनी उंगली में कौन सी अंगूठी पहने?

इसे सुनेंरोकेंतर्जनी उंगली के लिए ब्लू टोपाज, पुखराज, नीलम, ओपल और हीरा भी इसी उंगली में पहनना चाहिए। क्‍यों‍कि इस उंगुली के ठीक नीचे शुक्र पर्वत होता है। इसी के साथ केतु के अशुभ प्रभावों को दूर करने के लिए केतु का रत्‍न लहसुनिया भी इस उंगली में पहना जाता है।

अनामिका और तर्जनी उंगली कौन सी होती है?

इसे सुनेंरोकेंछोटी उंगली के बाद अनामिका होती है। इस उंगली के नीचे सूर्य पर्वत होता है इसलिए अनामिका उंगली को हस्तरेखा विज्ञान में काफी महत्व दिया गया है। हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार अनामिका अगर तर्जनी से बड़ी हो तो व्यक्ति स्वाभिमानी होता है। ऐसे लोग भावुक होते हैं और जरूरत के समय लोगों की मदद के लिए तैयार रहते हैं।

5 उंगली का क्या क्या नाम है?

हाथों की 5 उंगलियों के नाम – Fingers Name In Hindi And English

  • अंगूठा (Thumb) – अंगूठा का ज्योतिष में काफी महत्व है।
  • तर्जनी उंगली (Index Finger) – अंगूठे और मध्यमा उंगली के बीच में तर्जनी होती है।
  • मध्यमा उंगली (Middle Finger) – मध्यमा उंगली आकाश तत्व का घोतक होती है।

पाँच उंगलियों के नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअंगूठे के बाद वाली उँगली का नाम ‘तर्जनी’ है। हाथ के बीच वाली उँगली का नाम ‘मध्यमा’ है। अंगूठे से चौथे क्रम वाली उँगली का नाम ‘अनामिका’ है। हाथ की सबसे छोटी उँगली का नाम ‘कनिष्ठा’ अथवा कनिष्ठिका है।

हाथ की उंगलियों के क्या नाम है?

उंगलियों के नाम इंग्लिश और हिन्दी में (Finger Name In Hindi And English)

S no. Finger Name In English Finger Name In Hindi
1). Thumb Finger अंगूठा
2). Index Finger/Pointer Finger तर्जनी
3). Middle Finger मध्यमा
4). Ring Finger अनामिका