बच्चेदानी में पॉलिप क्या होता है?

बच्चेदानी में पॉलिप क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंएंडोमेट्रियल पॉलीप गर्भाशय के अंदर पाया जाने वाला एक गैर-कैंसरयुक्त विकास है। पॉलीप एंडोमेट्रियम से बाहर निकलता है, ऊतक की एक पतली परत जो गर्भाशय की आंतरिक सतह को कवर करती है। यह अन्यथा सामान्य दिखने वाले एंडोमेट्रियल की बढ़ी हुई संख्या से बना है शाहबलूत और स्ट्रोमा.

रसौली का देसी इलाज क्या है?

इसे सुनेंरोकेंआंवला जूस- आंवला का जूस रसौली दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है. आंवला में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. रोजाना सुबह एक चम्मच आंवला का जूस, में शहद डालकर खाली पेट पीने आपको काफी फर्क नजर आएगा. ग्रीन टी- ग्रीन टी कोशिकाओं में रसौली को फैलने से रोकता है.

सर्वाइकल पोलिप क्या है?

इसे सुनेंरोकेंबता दें कि Cervical Cancer एक ऐसी बीमारी है जो गर्भाशय में सेल्स (कोशिकाओं) की अनियमित वृद्धि की वजह से होता है। यह एचपीवी वायरस यानी ह्यूमन पेपीलोमा वायरस की वजह से होता है। इसमें योनी से असामान्य रक्तस्राव, सेक्स या फिर टेंपोन इंसर्ट करने के दौरान रक्तस्राव होता है।

बच्चेदानी में कैंसर कैसे फैलता है?

इसे सुनेंरोकेंकैसे फैलता है यूट्रस कैंसर: महिलाओं में गर्भाशय कैंसर तब फैलता है, जब एंडोमेट्रियम की कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं। बता दें, गर्भाशय की अंदरूनी परत को एंडोमेट्रियम कहते हैं। एंडोमेट्रियम की कोशिकाओं के असामान्य रूप से बढ़ने के कारण कैंसर हो सकता है।

नाक में पॉलिप क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंनेजल पॉलीप्स क्या है साइनस (sinuses) और नाक के मार्ग में असामान्य ऊतकों की वृद्धि को नेजल पॉलीप्स कहते हैं। साइनस (sinuses) छोटे, हवा से भरे छेदों में होते हैं, जो चेहरे की हड्डियों के अंदर पाए जाते हैं। आपकी नाक के दोनों ओर एवं आपके गाल, आंखों और माथे के पीछे साइनस होते हैं।

रेक्टल पॉलीप क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपॉलीप बच्चों की आँतों में होने वाले मस्से को कहते हैं। आमतौर पर ये बड़ी आंत में पाया जाता है, लेकिन कभी कभी, छोटी आंत एवं पेट में भी पनप सकता है। ज्यादातर बच्चों को पॉलीप की वजह से मल में रक्तस्राव होता है। कुछ बच्चों में ये मल- द्वार से बाहर भी आ जाता है, और अंगूर के तरह दिखता है।

पित्ताशय की थैली पॉलिप क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपित्ताशय की थैली का कैंसर एक दुर्लभ कैंसर है जो पित्ताशय की थैली में विकसित होता है – पेट के दाईं ओर एक छोटा, नाशपाती के आकार का अंग, यकृत के नीचे जो पित्त को जमा करता है। पित्ताशय की थैली पित्त को जमा करती है। इस कैंसर की घटना दर प्रति वर्ष प्रति 1.1 लाख लोगों पर केवल 1 है।

एंडोमेट्रियल मोटाई क्या है?

इसे सुनेंरोकेंऐसी महिलाओं की टीवीएस जांच कराई जाती है जिसमें एंडोमेट्रियम वॉल की थिकनेस पता चलती है। अगर थिकनेस 16 मिमी से ज्‍यादा है तो ऐसी महिलाओं को कैंसर का रिस्‍क हो सकता है। इन महिलाओं को हर छह माह में जांच कराई जाती है। 20 मिमी से ज्‍यादा थिकनेस होने पर यूटेराइन कैंसर की संभावना और ज्‍यादा हो जाती है।

नाक का ऑपरेशन कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंदूरबीन पद्धति से इलाज के समय नाक पर लगाई दूरबीन पर कैमरा लगा दिया जाता है। इसके माध्यम से नाक की भीतरी बनावट छोटे या बड़े पर्दे पर देख सकते हैं। सर्जन नाक पर दूरबीन लगा, छोटे पर्दे पर चित्र को देखते हुए ऑपरेशन करते हैं। इस दौरान सर्जन के एक हाथ में दूरबीन तो दूसरे हाथ में सर्जरी उपकरण होते हैं।

एंडोमेट्रियल थिकनेस कितना होना चाहिए?

इसे सुनेंरोकें11 से 15 मिमी की थिकनेस में नहीं होता है खतरा प्रो सचान ने बताया कि रिसर्च में परिणाम निकला कि 11 से 15 मिमी तक एंडोमेट्रियम की थिकनेस में महिलाओं को किसी तरह की हिस्‍टोपैथोलॉजी नहीं होती है। उन्‍हें कैंसर का खतरा नहीं रहता है। 16 मिमी से ज्‍यादा थिकनेस होने पर आगे चलकर महिलाएं यूटेराइन कैंसर की आशंका हो सकती है।

बच्चेदानी का साइज कितना होना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंये लगभग 8 सेमी लंबा और पांच सेमी चौडा होता है जिसकी औसतन वॉल्‍यू 80 और 200 मिली होती है। आइए जानते हैं कि गर्भावस्‍था के दौरान गर्भाशय यानी यूट्रेस में क्‍या बदलाव आते हैं।