लिखते समय जहाँ कुछ लिखना छूट जाए वहाँ पर कौन सा चिह्न लगाया जाता है?

लिखते समय जहाँ कुछ लिखना छूट जाए वहाँ पर कौन सा चिह्न लगाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंहंसपद या त्रुटिबोधक चिन्ह (^) जब किसी वाक्य अथवा वाक्यांश में कोई शब्द अथवा अक्षर लिखने में छूट जाता है तो छूटे हुए वाक्य के नीचे हंसपद चिह्न (^) का प्रयोग कर छूटे हुए शब्द को ऊपर लिख देते हैं। यानी त्रुटिबोधक चिन्ह का प्रयोग लिखते समय किसी शब्द को भूल जाने पर किया जाता है ।

वाक्य में जब कोई शब्द आदि छूट जाता है तब कौन से चिन्ह का प्रयोग किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंविराम चिन्ह का अर्थ उपरोक्त वाक्यों में ठहराव के लिए अल्प विराम (,), पूर्ण विराम (।), प्रश्नवाचक चिन्ह (?) और विस्मयबोधक चिन्ह (!) का प्रयोग हुआ है।

डॉ० शब्द में प्रयोग किए गए चिह्न को क्या कहते हैं *?

विराम शब्द का अर्थ है – रुकना या ठहरना। वाक्यों के बीच-बीच में थोड़ी देर के लिए रुकने का संकेत करने वाले चिह्नों को विराम-चिह्न कहते हैं। पक्षी दाना चुग रहे हैं।…Quick Resources.

English Grammar Hindi Grammar
Science NCERT Solutions Social Science NCERT Solutions
English Solutions Hindi NCERT Solutions

पति पत्नी शब्द के बीच कौन सा विराम चिन्ह लगा है?

इसे सुनेंरोकेंपूर्ण विराम (।)

उद्धरण चिन्ह कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंहिन्दी भाषा में किसी और के वाक्य या शब्दों को ज्यों-का-त्यों रखने में इस चिह्न (” “) का प्रयोग किया जाता है।

इसे सुनेंरोकेंजब किसी वाक्य अथवा वाक्यांश में कोई शब्द या अक्षर लिखने में छूट जाता है तब इस चिन्ह को वाक्य के ऊपर छूटे हुए शब्द को लिखकर उसके नीचे लिख देते हैं। राम कल ^ जायेगा। वाक्य में जहाँ थोड़ा रुकना हो या अधिक वस्तुओं, व्यक्तियों आदि को अलग करना हो वहाँ अल्प विराम ( , ) चिन्ह का प्रयोग किया जाता है।

उद्धरण चिन्ह क्या है?

इसे सुनेंरोकेंहिन्दी भाषा में किसी और के वाक्य या शब्दों को ज्यों-का-त्यों रखने में इस चिह्न (” “) का प्रयोग किया जाता है। “रघुकुल रीति सदा चली आई। प्राण जाय पर वचन न जाई॥” वाक्य में किसी शब्द पर बल देने के लिए इकहरे उद्धरण चिह्न (‘ ‘) का प्रयोग करते हैं; जैसे- तुलसीदास कृत ‘रामचरितमानस’ एक अनुपम कृति है।