उत्तराधिकार प्रमाणपत्र क्या है?

उत्तराधिकार प्रमाणपत्र क्या है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तराधिकार प्रमाण पत्र केवल चल संपत्ति के संबंध में ही प्राप्त किया जाता है। इस प्रमाण पत्र के प्राप्त होने के बाद बैंक या कोई कंपनी बैंक खाते में जमा धनराशि या शेर को मृतक व्यक्ति के वारिसों में हस्तांतरित कर देती है। उत्तराधिकार प्रमाण पत्र न्यायालय प्रक्रिया से प्राप्त होता है।

उत्तराधिकार प्रमाण पत्र कौन बनाता है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तराधिकार प्रमाणपत्र कौन जारी करता है? उत्तराधिकार प्रमाण पत्र उस क्षेत्र के जिला न्यायाधीश द्वारा जारी किया जाता है, जहां मृतक अपनी मृत्यु के समय रहता था या उसके पास कोई संपत्ति होती है।

सेक्शन सर्टिफिकेट क्या है?

इसे सुनेंरोकें1-सक्सेशन सर्टिफिकेट भारतीय उत्तराधिकार अधिनियम के तहत एक दस्तावेज है जो इसे प्राप्त करने वाले व्यक्ति को अधिकार देता है कि वह मृत व्यक्ति की संपत्ति पर मालिकाना हक का दावा कर सकता है. इसमें मृत व्यक्ति के बैंक अकाउंट में जमा रकम, फिक्स्ड डिपॉजिट, शेयर, म्यूचुअल फंड और अन्य निवेश शामिल होते है.

उत्तराधिकार प्रमाण पत्र के liye क्या करे?

इसे सुनेंरोकेंइस आवेदन में सभी उत्तराधिकारी का जिक्र होना चाहिए. इसके बाद इसमें मृत व्यक्ति की मृत्यु की तारीख, समय और जगह आदि का भी विवरण होना चाहिए. इसके साथ डेथ सर्टिफिकेट की एक कॉपी भी लगाई जाती है. एक बार आवदेन जमा करने के बाद कोर्ट इस आशय का एक विज्ञापन अखबार में सार्वजनिक नोटिस के हिसाब से जारी करता है.

सकसेशन सर्टिफिकेट कैसे बनता है?

इसे सुनेंरोकेंइसके लिए मृत्यु प्रमाणपत्र की कॉपी कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत करनी पड़ती है. याचिका स्वीकार होने के बाद कोर्ट अखबारों में एक नोटिस जारी करता है. सक्सेशन सर्टिफिकेट जारी करने से पहले इस पर किसी तरह की आपत्ति मंगार्इ जाती है. इसके लिए 45 दिन का समय दिया जाता है.

संबंध प्रमाण पत्र कैसे बनता है?

इसे सुनेंरोकेंऑनलाइन उत्तराधिकार प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र आप स्वयं विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। अथवा आप जन सेवा केंद्र के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आप स्वयं ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं।

मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने में कितने पैसे लगते हैं?

इसे सुनेंरोकेंजिसमें मृत्यु प्रमाण देना आवश्यक है। मृत्यु के बाद यदि आप 21 दिन में आवेदन करते हैं तो आपको आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

पारिवारिक सदस्यता प्रमाण पत्र कैसे बनता है?

पारिवारिक सदस्य प्रमाणपत्र

  1. आवश्यक दस्तावेज़आईडी सबूत (सभी परिवार के सदस्य)
  2. राशन पत्रिका
  3. शपथ पत्र (आवेदक)
  4. मृत्यु प्रमाणपत्र