हाल किराए पर लेकर बीघे भर जमीन में खेती कौन करवाई थी?

हाल किराए पर लेकर बीघे भर जमीन में खेती कौन करवाई थी?

इसे सुनेंरोकेंशिव मुनि शाह ने भी 12 साल पहले तक है बाकी किसानों की तरह धान और गेहूं की खेती किया करते थे। परंतु उसके बाद इनका मन सब्जियों की खेती की ओर खिंचा चला गया। इन्होंने 40 बीघा जमीन किराए पर ली और खेती करनी शुरू कर दी।

अब लोग खेती बारी क्यों नहीं करना चाहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंनई पीढ़ी का कहना है कि अकेले कृषि क्षेत्र उन्हें एक आरामदायक जीवन नहीं दे सकता. भारत में कृषि क्षेत्र जिस गंभीर संकट से गुजर रहा है उसका एक संकेत अगर किसानों की आत्महत्याओं से मिलता है तो वहीं दूसरा संकेत ऐसे किसानों की बढ़ती जमात से मिल रहा है जो कृषि छोड़ कर दूसरे पेशें चुन रहे हैं.

सरकारी जमीन को लीज पर कैसे लें?

इसे सुनेंरोकेंऐसे में अगर आप सरकारी बंजर जमीन लीज पर लेना चाहते हैं तो जिला कार्यलयों में या फिर राज्य सरकारों के वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इन सरकारी जमीनों पर आम आदमी औषधि‍ या फल उगाने का ही काम करेंगे. गुजरात पहला राज्य है, जिसने इस कानून को लागू कर दिया है. इस कानून के मुताबिक, पहले 5 साल तक कोई फीस नहीं ली जाएगी.

जमीन लीज पर कैसे ले?

इसे सुनेंरोकेंकिसी इलाके का विकास प्राधिकरण बिल्डरों को जमीन के विकास का अधिकार देता है और 99 वर्षों के लिए संपत्तियों को लीज पर देता है। इसका मतलब है कि जो भी कोई रिहायशी या कमर्शियल प्रॉपर्टी खरीदता है, उसका 99 वर्षों के लिए उस पर अधिकार रहेगा। इसके बाद जमीन के मालिक के पास अधिकार आ जाएगा।

यदि अधिकांश लोग खेती बारी करना छोड़ दे तो क्या होगा?

इसे सुनेंरोकेंऔर यदि अधिकांश लोग खेती करना छोड़ दे तो हमारी अर्थव्यवस्था पर इसका बहुत बुरा असर पड़ेगा और देश के कई लोग बेरोजगार हो जाएंगे । हमें अनाज बाहर से निर्यात करना पड़ेगा आज के वक्त में भारत में इतना अनाज है कि लगभग ६ महीने तक पूरे विश्व का पेट भरा जा सकता है।

भारत में खेती एक जुआ है क्या आप इस बात से सहमत हैं?

इसे सुनेंरोकेंभारत में खेती करना एक तरह का जुआ ही है, इससे हम पूरी तरह सहमत हैं। इसके निम्नलिखित कारण हैं… भारत में खेती पारंपरिक रूप से की जाती है जो कि मानसून पर आधारित होती है। यदि बारिश अच्छी होगी तो फसल भी अच्छी होगी।

खेत की सफाई कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंसोयाबीन, मक्का, मूंगफली आदि फसलों की बोआई के लिए खेतों को गहरी जुताई कर तैयार करें जिससे बहुवर्षीय घास नष्ट हो जाएं। गन्नो की नई फसल में आवश्यकतानुसार निंदाई-गुडाई एवं सिंचाई करें। जो किसान फलदार पौधे लगाना चाहते हैं वे वर्तमान में खेतों की तैयारी करें तथा साथ ही साथ पौधे लगाने के लिए गढ्ढे खोदने का कार्य प्रारंभ करें।

फसल कैसे उगाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंउचित गहराई और दूरी पर बीज की बुवाई अच्छी उपज देता है. बीज की अच्छी किस्म स्वस्थ बीज के चयन के बाद बोया जाता है. बुआई सीड ड्रिल द्वारा किया जाता है. मृदा जैविक खाद और उर्वरकों के प्रयोग के माध्यम से पुनःपूर्ति और संवर्धन की जरूरत है.