ग्रन्थ सूची कैसे लिखते हैं?

ग्रन्थ सूची कैसे लिखते हैं?

इसे सुनेंरोकेंबुक्स को साइट करें: औथर के लास्ट नेम को पहले लिखकर, उसके बाद कॉमा और फिर औथर के फर्स्ट नेम को लिखते हुए, औथर का फुल नेम लिखें। बुक का टाइटल इसके बाद, इटैलिक में आता है। फिर पब्लिकेशन की सिटी, उसके बाद कोलन आएगा। फिर पब्लिशर और पब्लिकेशन के साल को एक कॉमा के साथ अलग किया जाएगा और पूरा साइटेशन एक पीरियड के साथ खत्म होगा।

आधार ग्रंथ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंवह कृति (या प्रकाशन) जिसमें ग्रंथों की सूची दी गई हो। ये ग्रंथ किसी एक विषय से संबंधित हों, किसी एक समय में प्रकाशित हुए हों या किसी एक स्थान से प्रकाशित हुए हों। यह शब्द ‘ग्रंथों का भौतिक पदार्थ के रूप में अध्ययन’ इस अर्थ में भी प्रयोग किया जाता है।

भारतीय राष्ट्रीय ग्रंथ सूची कौन प्रकाशित करता है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय राष्‍ट्रीय पुस्‍तकालय | संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार

विषय ग्रंथ सूची क्या है?

इसे सुनेंरोकेंग्रंथ सूची किसी पुस्तक की सुव्यवस्थित अध्ययन और विवरण है। यह शीर्षकों की एक सूची है, जिसमे किसी विषय, भाषा, कालावधि या किसी अन्य संबंध में सूचना हो सकती है। इस सूची की प्रकृति चयनात्मक अथवा वर्णनात्मक भी हो सकती है।

ग्रंथ कितने होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइस विभाग के ग्रन्थों की संख्या 123 से लेकर 1194 तक मानी गई है, किन्तु उनमें 10 ही मुख्य माने गये हैं। ईष, केन, कठ, प्रश्, मुण्डक, माण्डूक्य, तैत्तिरीय, ऐतरेय, छान्दोग्य और बृहदारण्यक के अतिरिक्त श्वेताश्वतर और कौशीतकि को भी महत्त्व दिया गया हैं।

हिंदू ग्रंथ कितने हैं?

कौन से ग्रंथ भारतीय जनता के बीच प्रसिद्ध थे?

इसे सुनेंरोकेंकबीर ग्रंथावली: इस ग्रंथ में कबीर साहेब जी के पद व दोहे सम्मलित किये गये हैं। कबीर सागर: यह सूक्ष्म वेद है जिसमें परमात्मा कि विस्तृत जानकारी है।

संदर्भ ग्रंथ सूची क्या है इसके उद्देश्य बताइए?

इसे सुनेंरोकेंसंदर्भ से तात्पर्य स्रोतों की सूची से है, जिन्हें शोध कार्य में संदर्भित किया गया है। ग्रंथ सूची उन सभी सामग्रियों को सूचीबद्ध करने के बारे में है जिन्हें अनुसंधान कार्य के दौरान परामर्श दिया गया है। केवल इन-टेक्स्ट उद्धरण, जिनका उपयोग असाइनमेंट या प्रोजेक्ट में किया गया है।

हिन्दू धर्म में कितने ग्रंथ है?

इसे सुनेंरोकेंहिन्दू धर्म नामक कोई धर्म नही है। ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद और अथर्ववेद ही हमारे धर्म ग्रन्थ हैं।

6 ग्रंथ कौन कौन से हैं?

अनुक्रम

  • 2.1 वेद
  • 2.2 ब्राह्मण
  • 2.3 आरण्यक
  • 2.4 उपनिषद्
  • 2.5 वेदांग और सूत्र-ग्रन्थ 2.5.1 वेदांग 2.5.2 सूत्र-ग्रन्थ

भारत में कुल कितने ग्रंथ है?

विषय सूची सेवा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअन्तिम चरण है विषय ग्रंथ सूची को एक अन्तिम उत्पाद के रूप में टाईप करके आवश्यक आरूप एवं प्रारूप में पाठकों को वितरित करने का है। का प्रिंट संस्करण, विभिन्न अनुक्रमणियां को प्रयोग करके मैनुअल रूप से खोजा जा सकता है। अन्य दो संस्करण, इलैक्ट्रॉनिक डाटाबेस प्रारूप में उपलब्ध हैं तथा कंप्यूटर का प्रयोग करके खोजे जा सकते हैं।

सेवा क्या है समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंसेवा को ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में “सेवा, सहायता या लाभ की कार्रवाई” के रूप में वर्णित किया गया है; दूसरे के कल्याण या लाभ के लिए प्रवृत्त होना; एक लोक सेवक की स्थिति या रोजगार; दोस्ताना या पेशेवर सहायता। ”

हिंदू धर्म में कितने ग्रंथ?