राजनीतिक फीचर क्या है सोदाहरण स्पष्ट कीजिए?

राजनीतिक फीचर क्या है सोदाहरण स्पष्ट कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंराजनीति दो शब्दों का एक समूह है राज+नीति। (राज मतलब शासन और नीति मतलब उचित समय और उचित स्थान पर उचित कार्य करने की कला) अर्थात् नीति विशेष के द्वारा शासन करना या विशेष उद्देश्य को प्राप्त करना राजनीति कहलाती है। दूसरे शब्दों में कहें तो जनता के सामाजिक एवं आर्थिक स्तर (सार्वजनिक जीवन स्तर)को ऊँचा करना राजनीति है ।

फीचर के कौन कौन से प्रकार हैं?

फीचर के प्रकार

  • व्यक्तिगत फीचर इसमें साहित्य, संगीत, चित्रकला, नाटî, खेल जगत, राजनीतिक, विज्ञान, धर्म आदि क्षेत्रों में समाज का नेतृत्व करनेवाले व्यक्तियो- विशिष्ट व्यक्तियों पर फीचर लिखे जाते हैं।
  • समाचार फीचर
  • त्यौहार पर्व संबंधी फीचर
  • रेडियो फीचर
  • विज्ञान फीचर
  • चित्रात्मक फीचर
  • व्यंग्य फीचर
  • यात्रा फीचर

पॉलिटिकल साइंस का हिंदी क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंराजनीतिशास्त्र वह विज्ञान है जो मानव के एक राजनीतिक और सामाजिक प्राणी होने के नाते उससे सम्बन्धित राज्य और सरकार दोनों संस्थाओं का अध्ययन करता है।। राजनीति विज्ञान अध्ययन का एक विस्तृत विषय या क्षेत्र है।

राजनीतिक उदासीनता का प्रमुख कारण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकारण एवं परिणाम राजनीतिक ज्ञान का अभाव, विभक्त चेतना, राजनीतिक संचार का अभाव, नगरीकरण एवं औद्योगिकीकरण राजनीतिक अस्थिरता, सत्ता का केन्द्रीकरण, व्यक्तिगत स्वतन्त्रता में अभाव की सम्भाविता धमकी और नेताओं एवं जनता के बीच अनुकूल सम्बन्धों का अभाव प्रमुख है।

इसे सुनेंरोकेंExplanation: राजनीति में बहुत से रास्ते अपनाये जाते हैं जैसे- राजनीतिक विचारों को आगे बढ़ाना,विधि बनाना, विरोधियों के विरुद्ध युद्ध आदि शक्तियों का प्रयोग करना। राजनीति बहुत से स्तरों पर हो सकती है- गाँव की परम्परागत राजनीति से लेकर, स्थानीय सरकार, सम्प्रभुत्वपूर्ण राज्य या अन्तराष्ट्रीय स्तर पर।

सामाजिक राजनीति क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसंक्षेप, में राजनीतिक समाजशास्त्र समाज के सामाजिक आर्थिक पर्यावरण से उत्पन्न तनावों और संघर्षो का अध्ययन कराने वाला विषय है। राजनीति विज्ञान की भांति राजनीतिक समाजशास्त्र समाज में शक्ति सम्बन्धों के वितरण तथा शक्ति विभाजन का अध्ययन हैं इस दृष्टि से कतिपय विद्वान इसे राजनीति विज्ञान का उप-विषय भी कहते है।

फीचर किसे कहते हैं तथा इसे कैसे प्रस्तुत किया जाता है?

इसे सुनेंरोकें➲ फीचर : पत्रकारिता के क्षेत्र में फीचर किसी विषय पर आधारित सृजनात्मक एवं व्यवस्थित लेखन होता है, जिसका उद्देश्य पाठकों के मनोरंजन करने के साथ-साथ उन्हें जागरूक करके उन्हें शिक्षित करना होता है। फीचर समाचारों से भिन्न होता है क्योंकि समाचार में शब्दों की मर्यादा होती है और समाचार ज्यों का त्यों प्रस्तुत किया जाता है।

फीचर क्या है स्पष्ट कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंरूपक या फीचर (feature story) लोगों को रुचिकर लगने वाला ऐसा कथात्मक लेख है जो हाल के ही समाचारों से जुड़ा नहीं होता बल्कि विशेष लोग, स्थान, या घटना पर केन्द्रित होता है। विस्तार की दृष्टि से रूपक में बहुत गहराई होती है। जैैसे की आकृति, विशेषता, व्यक्तित्व, मनोरंजन आदि ।