अग्निशामक यंत्र का उपयोग करते समय किए जाने वाले संचालन का सही क्रम कौन सा है?

अग्निशामक यंत्र का उपयोग करते समय किए जाने वाले संचालन का सही क्रम कौन सा है?

इसे सुनेंरोकें1- वाटर टाईप – इसका उपयोग ठोस प्रकार की आग बुझाने के लिए किया जाता है जैसे की लकड़ी, कागज, गत्ता आदि। 2- मैकेनिकल फोम टाईप – इसका उपयोग तेल से लगने वाली आग बुझाने के लिए किया जाता है जैसे की पेट्रोल, डीज़ल, थिनर ,पेंट आदि से लगने वाली आग।

अग्निशामक यंत्र में कौन सी गैस भरी होती है?

इसे सुनेंरोकेंआग लगने की स्थिति में, बाहर लगे प्लग (हुक) को किसी ठोस सतहपिर प्रहारित करके बोतल को तोड़ दिया जाता है। जो पात्रा के अन्दर होती है। परिणामस्वरुप सल्फ्युरिक अम्ल सोडियम कार्बोनेट के सम्पर्क में आ जाता है। तथा निर्मित CO2 गैस (कार्बन डार्इ ऑक्साइड) बाहर निकल का आग को बुझा देती है।

अग्निशामक यंत्र में किसका उपयोग किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंसोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट (या बेकिंग सोडा) का उपयोग अग्निशामक यंत्रों में किया जाता है। सोडा-अम्ल प्रकार के अग्निशामक में अलग-अलग कंटेनरों में सोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट और सल्फ्यूरिक अम्ल का विलयन उपस्थित रहता है।

अग्निशामक यंत्र से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंयह एक प्रकार का शंकु के आकार का उपकरण होता है, जो कि लोहे का बना होता है। इसमें केमिकल या गैस भर दी जाती है, इस केमिकल या गैस के द्वारा आग को बुझाया जाता है। यह यंत्र प्रत्येक वर्कशॉप में एक निश्चित स्थान पर टांग दिया जाता है, और आवश्यकता पड़ने पर आग बुझाने के लिए उपयोग में लाया जाता है।

अग्निशामक यंत्र कितने प्रकार के होते है?

जिस प्रकार आग के चार प्रकार है उसी के अनुसार अग्निशामक यंत्र भी चार प्रकार के होते हैं।

  • अग्निशामक यंत्र के प्रकार:-
  • जलयुक्त अग्निशामक यंत्र।
  • ड्राई पाउडर अग्निशामक यंत्र।
  • CO2 अग्निशामक यंत्र।
  • कार्बन टेट्रा क्लोराइड CTC अग्निशामक यंत्र।
  • Foam fire extinguisher.

भारत में अग्निशमन कब मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंइन बहादुर अग्निशमन कर्मियों की स्मृति में प्रत्येक वर्ष 14 अप्रैल को अग्निशमन दिवस मनाया जाता है और 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक अग्निशमन दल द्वारा अग्नि सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है।

फायर एक्सटिंग्विशर में कौन सी गैस भरी जाती है?

इसे सुनेंरोकेंकार्बन डाइऑक्साइड एक्सटिंग्विशर पेट्रोल या अन्य ज्वलनशील पदार्थ से लगी भीषण आग को बुझाने के लिए भी इसका प्रयोग करते हैं.

अग्निशामक यंत्र कितने प्रकार के होते हैं?

आग के प्रकार कितने होते हैं?

चार तरह की आग, बुझाने के तरीके अलग

  • पहला जनरल फायर कोयला, कपड़ा और कागज की आग इस श्रेणी में आती है।
  • दूसरा तेल की आग डीजल, पेट्रोल की आग इस श्रेणी में आते हैं।
  • रासायनिक एवं बिजली आग शॉर्ट सर्किट और बिजली से लगी आग इस श्रेणी में आते हैं।
  • धातु आग किसी भी धातु में लगी आग इस श्रेणी में आते हैं।

अग्निशामक के रूप में आग बुझाने के लिए कैसे उपयोग किया जाता है वह क्यों कारण सहित बताइए?

इसे सुनेंरोकेंअग्निशामक मे ज्यादातर सोडियम बाई कार्बोनेट का इस्तेमाल होता है जब यह आग पर छिड़का जाता है तब कार्बन डाई ऑक्साइड गैस बनती है जो आग को कवर कर के ऑक्सीजन वहां से रिमूव कर देती है जिससे आग बुझ जाती है.

फायर फाइटिंग क्या है?

इसे सुनेंरोकेंFirefighting एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे भीषण आग बुझाने या किसी भी अप्रत्यासित समय में किसी इंसान , जानवर या कोई भी जानमाल का आग से नुकसान होने से बचाने का काम होता है।

आग बुझाने में स्टार्टिंग क्या है?

इसे सुनेंरोकेंExplanation: अग्निशमन (firefighting) आग पर नियंत्रण पाकर उसे बुझाने के कार्य को कहते हैं। विभिन्न परिस्थितियों में आग पर काबू पाकर उसे बंद करने के लिए बहुत सी तकनीकें सीखनी पड़ती हैं और उन कठिन परिस्थितियों में जाकर उन्हें झेलने के लिए शारीरिक-क्षमता भी ज़रूरी है।