कार्यक्रम से आप क्या समझते है?

कार्यक्रम से आप क्या समझते है?

इसे सुनेंरोकेंकार्यक्रम की परिभाषा एक कार्यक्रम एक निष्क्रिय इकाई है, उदाहरण के लिए, निष्पादन योग्य (निष्पादन योग्य फ़ाइल) के निर्देशों के एक समूह को समायोजित करने वाली फ़ाइल। यह इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह अपने आप से कोई कार्रवाई नहीं करता है, इसे इसमें निर्दिष्ट कार्यों को महसूस करने के लिए निष्पादित किया जाना है।

संस्थाओं के विकास में पहला चरण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्रथम अवस्था – योजना और समूह निर्माण (आरंभ चरण) समूह से सम्बद्ध होने वाले सदस्यों के प्रकार पर विचार करना तथा सदस्य को भर्ती करने की योग्यता का मापदण्ड निर्धारित करना। कितने सदस्‍य इसके अन्तर्गत समूह के सदस्यों की संख्या को देखा जाता है । सदस्यों की संख्या कम या अधिक होनी चाहिए ।

सरल कार्यक्रम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंशिविर:शिक्षकों को ‘सरल कार्यक्रम’ के तहत दिया गया प्रशिक्षण इस कार्यक्रम के तहत कक्षा 3 से 5 तक अध्ययन करने वाले बच्चों का बेसलाइन मिडलाइन और इनलाइन टेस्ट किया जाना है। कक्षा संचालन और कहानी स्तर तक बच्चों को ले जाने के लिए विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से शिक्षकों को अवगत कराया गया।

4 नियोजन क्या है समझाइये?

इसे सुनेंरोकेंनियोजन भविष्य में किये जाने वाले कार्य के सम्बन्ध में यह निर्धारित करता है कि अमुक कार्य को कब किया जाये, किस समय किया जाये कार्य को कैसे किया जाय कार्य में किन साधनों का प्रयोग किया जाये, कार्य कितने समय में हो जायेगा आदि। किसी भी कार्य को करने से पहले उसके सम्बन्ध में सब कुछ पूर्व निर्धारित करना ही नियोजन कहलाता है।

नियोजन का उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंनियोजन का उद्देश्य संस्था के भौतिक एवं मानवीय संसाधनों में समन्वय स्थापित कर मानवीय संसाधनों द्वारा संस्था के समस्त संसाध् ानों को सामूहिक हितों की ओर निर्देशित करता है। नियोजन में भविष्य की कल्पना की जाती है। परिणामों का पूर्वानुमान लगाया जाता है एवं संस्था की जोखिमों एवं सम्भावनाओं को जॉचा परखा जाता है।

कार्यक्रम क्या है कार्यक्रम के विभिन्न चरणों की व्याख्या करें?

इसे सुनेंरोकेंकार्यक्रम मूल्यांकन कार्यक्रम मूल्यांकन एक प्रक्रिया है, जिसका उपयोग रूपरेखा तथा प्रस्तुति-क्षेत्र के प्रभावी होने तथा लक्ष्य किस सीमा तक प्राप्त हो पाया है, उसे ज्ञात करने में किया जाता है। कार्यक्रम मूल्यांकन क्रियाकलापों का कार्यक्षेत्र भिन्न-भिन्न हो सकता है।

कार्यक्रम क्या है कार्यक्रम के महत्व की चर्चा कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंआजकल, विभिन्न उपयुक्त संगठनात्मक विकास कार्यक्रम विकसित किए जा रहे हैं और प्रभावी रूप से मानव संसाधन विकास कार्यक्रमों के साथ एकीकृत हैं। प्रशिक्षण और विकास कार्यक्रम संगठनात्मक विकास का हिस्सा और पार्सल हैं और इसलिए वे मानव संसाधन विकास के सबसे निर्णायक पहलू भी हैं।

नियोजन का महत्व क्या है?

इसे सुनेंरोकेंनियोजन निर्णय लेने की प्रक्रिया में मदद करता है: चूंकि नियोजन संगठनात्मक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए किए जाने वाले कार्यों और कदमों को निर्दिष्ट करता है, यह भविष्य की गतिविधियों के बारे में निर्णय लेने के आधार के रूप में कार्य करता है।