किसी संख्या को मानक रूप में कैसे लिखते हैं?

किसी संख्या को मानक रूप में कैसे लिखते हैं?

इसे सुनेंरोकेंएक बहुपद काे मानक रुप मे लिखने के लिये, सरल कीजिये और फिर पदों को अवरोही क्रम में लिखिये। मिश्रित संख्या 156 1 5 6 को विषम भिन्न में बदलें, पहिले हर (6) को पूर्ण संख्या भाग (1) द्धारा गुणा करके और अंश-गणक (5) को जोड़ें, नया अंश-गणक प्राप्त करने के लिये। नये अंश-गणक (11) को पुराने हर (6) के ऊपर रखें।

मानक रूप का मतलब क्या है?

इसे सुनेंरोकेंहिंदी में ‘मानक’ शब्द का प्रयोग अंग्रेजी शब्द ‘स्टैंडर्ड’ के प्रतिशब्द के रूप में किया जाता है। भाषा का मानक रूप वस्तुत: भाषा के व्याकरण सम्मत शुद्ध, परिनिष्ठित, परिमार्जित रूप को कहा जाता है।

भारतीय अंक 4 को मानक अंक में कैसे लिखा जाता है?

भारतीय अंक प्रणाली

भारतीय अंकों का वर्तमान अन्तरराष्ट्रीय स्वरूप 0 4
भारतीय-अरब अंक (पश्चिमी) ٠ ٤
भारतीय-अरबी अंक (पूर्वी) (फारसी एवं उर्दू) ۰ ۴
देवनागरी अंक
तमिल अंक

शरीर का मानक रूप क्या होगा?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: हमारा यह मानव रूप, चैतन्य शक्ति आत्मा और पंचतत्त्व युक्त विनाशशील जड़ शरीर का समन्वय है। इस संदर्भ में जानो कि न तो चैतन्य शक्ति के बिना यह जड़ शरीर क्रियावन्त हो सकता है और न ही जड़ शरीर के बिना चैतन्य शक्ति कोई कार्य कर सकती है। अन्य शब्दों में मानव रूप में हमारा यह जड़ शरीर चैतन्य शक्ति का अमूल्य वाहन है।

मानक वर्णों की संख्या कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंहिंदी में वर्णों (स्वर और व्यंजन) की कुल संख्या 52 है, जिसमें 11 स्वर और 41 व्यंजन होते हैं। इन वर्णों के व्यवस्थित एवं क्रमबद्ध समूह को वर्णमाला कहते हैं।

मानक रूप क्या कहलाता है?

इसे सुनेंरोकेंभोलानाथ तिवारी के अनुसार मानक भाषा, किसी भाषा के उस रूप को होते हैं जो उस भाषा के पूरे क्षेत्र में शु( माना जाता है तथा जिसे उस प्रदेश का शिक्षित और शिष्ट समाज अपनी भाषा का आदर्श रूप मानता है और प्रायः सभी औपचारिक परिस्थितियों में, लेखन में, प्रशासन और शिक्षा के माध्यम के रूप में यथासाध्य उसी का प्रयोग करने का यत्न …

निम्नलिखित में से कौन सी संख्या 0.00000671 का मानक रूप है?

इसे सुनेंरोकेंसख्या 0.00000671 का मानक रूप क्या होगा?(1) 6.71×10-6 (2) ​

हिदं ी की मानक बोली का नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइस समूह की प्रमुख बोली “खड़ी बोली” ही आज हिंदी का मानक रूप मानी जाती है क्योंकि आज हिंदी उसी रूप में विकसित हो रही है तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रही है।

3 15 का मानक रूप क्या है?

इसे सुनेंरोकेंस 12 है । अतः मानक रूप अंश और हर को -12 से भाग देने पर प्राप्त होगा । (ii) 3 और 15 का म. स 3 है ।

बुद्धि का मानक रूप क्या है?

इसे सुनेंरोकेंहलंत से शब्द लिखने के सुझाव के संदर्भ में निदेशालय ने सबसे पहले सही वर्तनी के रूप में ‘बुद्धि’ का सुझाव दिया था। कुछ समय बाद निदेशालय ने इसे ‘बुद्धि’ के रूप में स्वीकार किया। आज फिर से इसे पूर्व रूप में बुद्धिं स्वीकार किया गया है।

मानक हिन्दी से क्या अभिप्राय है?

इसे सुनेंरोकेंमानक हिंदी से तात्पर्य, खड़ी बोली से विकसित और नागरी लिपि में लिखी जाने वाली उस मानक भाषा से है जिसे उच्च हिंदी या परिनिष्ठित हिंदी भी कहा जाता है। यही हिंदी भारत की राष्ट्रभाषा, राजभाषा तथा संपर्क भाषा है। यही शिक्षा, प्रशासन, वाणिज्य, समाचार-पत्र, कला और संस्कृति की विभिन्न विधाओं के लिये सम्प्रेषण का माध्यम है।

हिंदी भाषा का कौन सा रूप मानक हिंदी के रूप में स्वीकार किया गया है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: खडी बोली is the correct answer…

मानक का अर्थ क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंभाषा का मानक रूप वस्तुत: भाषा के व्याकरण सम्मत शुद्ध, परिनिष्ठित, परिमार्जित रूप को कहा जाता है। इस मुकाम तक पहुँचने के लिए भाषा को कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है। पहले स्तर पर भाषा का मूल रूप बोली होता है, इसका क्षेत्र सीमित होता है।