प्रथम हिंदी साहित्य सम्मेलन कब हुआ?

प्रथम हिंदी साहित्य सम्मेलन कब हुआ?

इसे सुनेंरोकें1 मई 1910 को हिन्दी साहित्य सम्मेलन की स्थापना हुई थी। महात्मा गांधी, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, पं. मदन मोहन मालवीय और राजर्षि पुरुषोत्तम दास टंडन ने संस्थान के गौरव को बढ़ाया।

1971 में हिंदी साहित्य सम्मेलन कहाँ हुआ था?

इसे सुनेंरोकेंहिन्दी साहित्य सम्मेलन, प्रयाग – भारतकोश, ज्ञान का हिन्दी महासागर

अखिल भारतीय सम्मेलन कब हुआ था?

इसे सुनेंरोकें1 मई सन् 1910 को काशी नागरी प्रचारिणी सभा, वाराणसी की एक बैठक में हिन्दी साहित्य सम्मेलन का एक आयोजन करने का निश्चय किया गया। इसी के निश्चयानुसार 10 अक्टूबर 1910 को वाराणसी में ही पण्डित मदनमोहन मालवीय के सभापतित्व में पहला सम्मेलन हुआ।

हिंदी साहित्य सम्मेलन के प्रथम अध्यक्ष कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंमहात्मा गांधी थे सभापति हिंदी साहित्य सम्मेलन के पहले सभापति महामना मदन मोहन मालवीय थे। महात्मा गांधी दो बार सभापति रहे।

हिन्दी साहित्य सम्मेलन के प्रथम अध्यक्ष कौन थे?

हिन्दी साहित्य सम्मेलन प्रयाग से बड़े विशारद और आयुर्वेद की अदालत का क्या फैसला हुआ?

इसे सुनेंरोकेंस्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सितंबर 2011 में सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश देकर हिन्दी साहित्य सम्मेलन प्रयाग इलाहाबाद की संस्था द्वारा दी जाने वाली आयुर्वेद रत्न, साहित्य रत्न और वैद्य विशारद की डिग्री को अमान्य करते हुए अवैध घोषित कर दिया था।

पहला अखिल भारतीय आदिवासी साहित्य सम्मेलन कहाँ हुआ?

इसे सुनेंरोकें10 अक्टूबर, 1910 को वाराणसी में मदनमोहन मालवीय के सभापतित्व में पहला सम्मेलन हुआ था। अखिल भारतीय हिन्दी साहित्य सम्मेलन हिन्दी भाषा एवं साहित्य तथा देवनागरी के प्रचार-प्रसार को समर्पित एक प्रमुख सार्वजनिक संस्था है। इसका मुख्यालय प्रयाग (इलाहाबाद) में है, जिसमें छापाखाना, पुस्तकालय, संग्रहालय एवं प्रशासनिक भवन हैं।

सन 1918 हिंदी साहित्य सम्मेलन का आठवां अधिवेशन कहाँ हुआ?

इसे सुनेंरोकेंगांधी ने मार्च 1918 में इंदौर से ही हिंदी की तरफदारी शुरू कर दी थी। 8वें हिंदी साहित्य सम्मेलन में इस पर चर्चा हुई।

हिंदी साहित्य के संस्थापक कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंहिन्दी साहित्य सम्मेलन के संस्थापक सदस्यों में पं. मदन मोहन मालवीय, राजर्षि पुरूषोत्तम दास टण्डन, पं. गोविन्द नारायण मिश्र, डा.