चंदन की लकड़ी पर कारीगरी के लिए कौन सा क्षेत्र प्रसिद्ध है?

चंदन की लकड़ी पर कारीगरी के लिए कौन सा क्षेत्र प्रसिद्ध है?

इसे सुनेंरोकेंकर्नाटक प्रसिद्ध है,मैसूर छेत्र में बहुतायत पाई जाती है चंदन की लकड़ियां ।।

क्या हरियाणा में चंदन की खेती हो सकती है?

इसे सुनेंरोकेंपार्थ ने कहा कि हरियाणा की जलवायु चंदन लगाया जा सकता है. 400 से 600 पौधे 1 एकड़ में लगाए जा सकते हैं. ये पेड़ बनकर 12 साल में तैयार हो जाते हैं. एक पेड़ से किसान लगभग 60 लाख रुपये आसानी से कमा सकता है.

लाल चंदन की लकड़ी का क्या रेट है?

इसे सुनेंरोकेंलाल चंदन की लकड़ी का प्राइस कितना होता है आपको जानकर हैरानी होगी कि इसकी 100gm लकड़ी की कीमत लगभग ₹500 होती है।

चंदन की लकड़ी से क्या बनता है?

इसे सुनेंरोकेंइसकी लकड़ी का उपयोग मूर्तिकला, तथा साजसज्जा के सामान बनाने में और अन्य उत्पादनों का अगरबत्ती, हवन सामग्री, तथा सौगंधिक तेज के निर्माण में होता है। आसवन द्वारा सुगंधित तेल निकाला जाता है। प्रत्येक वर्ष लगभग 3,000 मीट्रिक टन चंदन की लकड़ी से तेल निकाला जाता है।

चंदन का पेड़ कितने वर्षों में तैयार होता है?

इसे सुनेंरोकेंचंदन के पेड़ 30 साल की खेती के बाद कटाई के लिए तैयार हो जाते हैं, अगर आप जैविक खेती का तरीका अपना रहे हैं तो आपको चंदन का पेड़ 10 से 15 साल में मिल सकता है.

चन्दन के पेड़ कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसफेद चंदन एवं लाल चन्दन।

चंदन का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Santalum albumचन्दन / वैज्ञानिक नाम

भारत में लाल चंदन कहाँ पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंलाल चंदन को रक्त चंदन नाम से भी जानते हैं. इसके पेड़ तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में फैली शेषाचलम पहाड़ियों पर पाए जाते हैं.

लाल चंदन क्यों प्रतिबंधित है?

इसे सुनेंरोकेंबता दें कि असल जिंदगी में भी यह चंदन काफी कीमती माना जाता है. साथ ही इसकी तस्करी करते हुए पकड़े जाने पर 11 साल की जेल का प्रवधान है.

चंदन की लकड़ी कौन से देश में पाई जाती है?

इसे सुनेंरोकेंयह पेड़ मुख्यत: कर्नाटक के जंगलों में मिलता है तथा भारत के अन्य भागों में भी कहीं-कहीं पाया जाता है। भारत के 600 से लेकर 900 मीटर तक कुछ ऊँचे स्थल और मलयद्वीप इसके मूल स्थान हैं।

सुगंधित चंदन वृक्षों के लिए कौन सा पर्वत प्रसिद्ध है?

इसे सुनेंरोकें’मलय’ शब्द का सर्वाधिक प्रयोग ‘मलय पर्वत’ के अर्थ में होता है जो कि दक्षिण भारत की एक पर्वत शृंखला का नाम है, जहाँ चन्दन के वृक्ष बहुतायत से पाये जाते हैं। इस पर्वत से संसर्ग के कारण चन्दन के वृक्ष का नाम भी ‘मलय’ के रूप में प्रसिद्ध हो गया है।

लाल चंदन कितने रुपए किलो है?

इसे सुनेंरोकेंLal Chandan की कीमत 50,000 रुपये प्रति किलों से भी ज्यादा है, यानी केवल इस लकड़ी के 1 टन का ही दाम करोड़ों रुपये में बैठता है, इस लड़की का इतना दाम इसलिए भी है क्योकि ये बहुत कम और केवल इंडिया में ही पाई जाती है.

लाल चंदन कौन सा होता है?

इसे सुनेंरोकेंइसका वैज्ञानिक नाम Pterocarpus Santalinus होता है। इसका रंग खून की तरह लाल होता है और यह 8 से 11 फुट लंबे लकड़ी के रूप में पाया जाता है। लाल चन्दन के पेड़ को आंध्र प्रदेश के चार जिलों- नेल्लोर, कुरनूल, चित्तूर, कडप्पा में फैली शेषाचलम की पहाड़ियों में पाया जाता है। यह सी लकड़ी है जिसका मांग विदेश में बहुत ही ज्यादा है।

लाल चंदन कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंलाल चंदन एक छोटा पेड़ है, जो 5-8 मीटर ऊंचाई तक बढ़ता है और यह गहरे लाल रंग का होता है. लकड़ी की घरेलू, पूर्वी एशियाई देशों और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशेष रूप से अत्यधिक मांग है. आम तौर पर, लाल चंदन की लकड़ी का उपयोग मुख्य रूप से नक्काशी, फर्नीचर, डंडे और घर के लिए किया जाता है.

चन्दन कितने प्रकार का होता है?

इसे सुनेंरोकेंमुख्यतः चन्दन दो प्रकार का होता है- लाल और सफेद, दोनों का ही खूब प्रयोग किया जाता है. चन्दन का धार्मिक महत्व क्या है? – हिन्दू धर्म में चन्दन को अत्यंत पवित्र माना जाता है. – पूजा के हर कार्य में चन्दन की लकड़ी, चन्दन का लेप और चन्दन के इत्र का प्रयोग किया जाता है.

चंदन की लकड़ी का क्या रेट है?

इसे सुनेंरोकेंचंदन की लकड़ी को सबसे महंगी लकड़ी माना जाता है. इसका बाजार मूल्य करीब 26 हजार से 30 हजार रुपये प्रति किलो तक है. एक पेड़ से किसान को 15 से 20 किलो लकड़ी आराम से मिल जाता है. ऐसे में उसे एक पेड़ से 5 से 6 लाख रुपये तक आसानी से प्राप्त हो जाते हैं.

चंदन के पेड़ को कैसे पहचाने?

इसे सुनेंरोकेंविशेष—चंदन की कई जातियाँ होती हैं जिनमें से मलयागिरि या श्रीखंड(सफेद चंदन) ही असली चंदन समझा जाता है और सबसे सुंगधित होता है । इसका पेड २०, ३० फुट ऊँचा और सदाबहार होता है । पत्तियाँ इसकी डेढ इंच लंबी और बेल की पत्तियों के आकार की होती हैं ।

भारत में चंदन लकड़ी के लिए कौन सा राज्य प्रसिद्ध है?

इसे सुनेंरोकें1 Answer. भारत में चंदन की लकड़ी के लिए प्रसिद्ध राज्य कर्नाटक (Karnataka) है।