समझाते श्रेणी क्या है उदाहरण के साथ समझाइए?

समझाते श्रेणी क्या है उदाहरण के साथ समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंRahul Kanyal theory according समजातीय श्रेणी (homologous series) यौगिकों की ऐसी श्रेणी को कहते हैं जिनको एक सामान्य सूत्र द्वारा निरूपित किया जा सके। ऐसे सामान्य सूत्रों में प्रायः केवल एक ही प्राचल (पैरामीटर) होता है। उदाहरण के लिये, अल्केन एक समजातीय श्रेणी है जिसमें मिथेन, इथेन, प्रोपेन आदि यौगिक आते हैं।

22 समजातीय श्रेणी क्या है उदाहरण दें?

इसे सुनेंरोकेंसमजातीय श्रेणी (Homogeneous Series) : कार्बनिक यौगिकों का ऐसा समूह होता है, जिसकी संरचनाएं तथा रासायनिक गुण समरूप होते हैं; तथा दो क्रमागत सदस्यों के बीच -CH2 का अंतर होता है, समजातीय श्रेणी कहते हैं। उदाहरण : एल्केन्स का समजातीय श्रेणी CH4, C2H6, C3H8 आदि है, जिसके क्रमागत सदस्यों के बीच सदा -CH2 का अंतर है।

एक समजातीय श्रेणी में पहले और दूसरे सदस्यों के बीच कितने कार्बन और हाइड्रोजन का अंतर होता है?

इसे सुनेंरोकेंकार्बनिक यौगिकों की वह श्रेणी जिसके सभी सदस्यों में एक ही प्रकार्यात्मक समूह रहता है। और जिसके किसी भी दो क्रमागत सदस्यों के आण्विक सूत्रों के बीच सदा – CH2 का अंतर रहती है, उसे समजातीय श्रेणी कहते हैं। जैसे- CH4 तथा C2H6 में का अंतर है।

सजातीय यौगिक क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयौगिकों की ऐसी शृंखलाजिसमें कार्बन शृंखला में स्थित हाइड्रोजन को एक ही प्रकार का प्रकार्य समूह प्रतिस्थापित करता है उसे समजातीय श्रेणी कहते हैं। इसके दो क्रमागत सदस्यों में CH2 ग्रुप का अंतर होता है, जैसे- एल्केन, सजातीय श्रेणी का सामान्य सूत्र CnH2n+2 है।

सजातीय श्रेणी क्या है उदाहरण दें?

इसे सुनेंरोकेंसजातीय श्रेणी : यौगिकों की ऐसी श्रृंखला जिसमें कार्बन श्रृंखला में स्थित हाइड्रोजन में एक ही प्रकार प्रकार्यात्मक समूह प्रतिस्थापित करता है, उसे समजातीय (सजातीय) श्रेणी कहा जाता है। जैसे : CH4 तथा C2H6 में एक -CH2- इकाई का अंतर है। C2H6 तथा C3H8 में एक -CH2- इकाई का अंतर है।

सामान्य श्रेणी क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसरकारी नौकरियों में सामान्य श्रेणी की रिक्तियां सभी वर्गों के लिए उपलब्ध. नई दिल्ली: उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि सरकारी नौकरियों में सामान्य श्रेणी की रिक्तियां सभी वर्गों के लिए उपलब्ध हैं. इसमें पिछड़ा वर्ग (OBC) और अनुसूचित जाति (SC) एवं अनुसूचित जनजाति (ST) भी शामिल हैं.

समजातीय से आप क्या समझते हैं?