यह तेरी गलियां कौन से चैनल पर आता है?

यह तेरी गलियां कौन से चैनल पर आता है?

इसे सुनेंरोकेंबचपन के दो दोस्तों में क्या रह जाएंगी सिर्फ दूरियां, या प्यार की राह पर मुड़ेंगी पुच्कि और शांतनु की गलियां? जानने के लिए देखिये, #येतेरीगलियां, 25 जून से, सोम-रवि, रात 10 बजे, #ज़ीअनमोल पर।

क्यों शांतनु?

यही देवव्रत आगे चलकर महाभारत के प्रमुख पात्र भीष्म के नाम से जाने गए। शान्तनु का दूसरा विवाह निषाद कन्या सत्यवती से हुआ था। इस विवाह को कराने के लिए ही देवव्रत ने राजगद्दी पर न बैठने और आजीवन कुँवारा रहने की भीष्म प्रतिज्ञा की जिसके कारण उनका नाम भीष्म पड़ा।…शान्तनु

शांतनु
Information
पुत्र भीष्म, चित्रांगद, विचित्रवीर्य

तेरी गलियां नाटक कितने बजे आता है?

इसे सुनेंरोकेंदेखिये #येतेरीगलियां, कल से, सोम-रवि, रात 10 बजे, #ज़ीअनमोल पर।

राजा शांतनु की उत्पत्ति कैसे हुई?

इसे सुनेंरोकेंराजा शांतनु की उत्पत्ति कैसे हुआ? / How was King Shantanu born in Hindi? महाकाव्य महाभारत में, शांतनु हस्तिनापुर के एक कुरु राजा थे वह भरत जाति का वंशज था, चंद्र वंश और पांडवों और कौरवों के परदादा। वह हस्तिनापुर के राजा प्रतिपदा के सबसे छोटे पुत्र थे और उनका जन्म उत्तरार्द्ध काल में हुआ था।

* महाराज शांतनु गगं ा के व्यवहार से क्यों हैरान व परेशान थे?

इसे सुनेंरोकेंवे हस्तिनापुर के महाराज प्रतीप के पुत्र थे। उनका विवाह गंगा से हुआ था। देवी गंगा ने इनके 7 पुत्रो को जन्म लेते ही अपने जल मे बहा दिया क्यों की वो श्राप से ग्रसित थे इस घटना से आहत हो कर इन्होंने गंगा को दिया वचन तोड़ दिया जिससे गंगा इन्हे छोड़ गयी जिससे उनका देवव्रत नाम का पुत्र हुआ।

राजा प्रतीप के पिता का क्या नाम था?

इसे सुनेंरोकेंप्रतीप कौरव वंश के एक बड़े प्रतापी राजा थे, जिन्हें यौवन काल में ही संसार से वैराग्य हो गया था। यह दिलीप के पुत्र तथा देवापि, शांतनु और बाह्लीक के पिता थे। जिन्होंने शांतनु को राज्य भार सौंप वानप्रस्थानश्रम किया था।

राजा शांतनु पूर्व जन्म में कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंशांतनु : भीष्म पितामह के पिता का नाम शांतनु था। उनका पहला विवाह गंगा से हुआ था। पूर्व जन्म में शांतनु राजा महाभिष थे।

केवटराज कौन सा वचन राजा शांतनु से लेना चाहते थे?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. केवट राज ने राजा शांतनु से यह वचन मांगा कि उनकी मृत्यु के बाद हस्तिनापुर के राजा उनकी पुत्री के पुत्र बनेंगे ।

महाराज प्रतीप कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंप्रतीप कौरव वंश के एक बड़े प्रतापी राजा थे, जिन्हें यौवन काल में ही संसार से वैराग्य हो गया था। यह दिलीप के पुत्र तथा देवापि, शांतनु और बाह्लीक के पिता थे। जिन्होंने शांतनु को राज्य भार सौंप वानप्रस्थानश्रम किया था। महाभारत आदि पर्व के अनुसार कुरु से छठी पीढ़ी में इनकी उत्पत्ति प्रतीत होती है।

राजा शाल्व से प्यार कौन करती थी?

इसे सुनेंरोकेंकाशी की राजकुमारी अंबा बेहद खूबसूरत थीं। सुबल राज्य के राजा शाल्व से इनका प्रेम संबंध था। दोनों सुनहले सपनों में खोए थे कि एक दिन विवाह के बाद दोनों अपनी दुनिया साथ बसाएंगे। समय ने पंख लगाकर उड़ना शुरु किया और वह दिन भी आ गया जब काशीराज ने अपनी पुत्रियों का स्वयंवर आयोजित किया।