इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली क्या है क्रेडिट कार्ड आधारित इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली की व्याख्या करें?

इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली क्या है क्रेडिट कार्ड आधारित इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली की व्याख्या करें?

इसे सुनेंरोकेंE Wallet :- E Wallet एक प्रीपेड खाता है जो ग्राहक को एक सुरक्षित वातावरण में कई Credit Card, Debit Card और बैंक खाता नंबर स्टोर करने की अनुमति देता है। यह भुगतान करते समय हर बार खाता जानकारी की कुंजी को समाप्त करता है। एक बार जब ग्राहक पंजीकृत हो जाता है और E Wallet प्रोफाइल बनाता है तो वह तेजी से भुगतान कर सकता है।

विभिन्न प्रकार के भुगतान सिस्टम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंडेबिट/क्रेडिट या प्रीपेड बैंकिंग कार्डों का विभिन्न प्रकार के डिजिटल भुगतानों के लिए उपयोग किए जाने का लाभ है। कैशलेस भुगतान करने के लिए ग्राहक कार्ड की जानकारी डिजिटल भुगतान ऐप या मोबाइल वॉलेट में रख सकते हैं। दूसरों के बीच, वीज़ा, रुपे और मास्टरकार्ड कुछ सबसे प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध कार्ड भुगतान प्रणालियाँ हैं।

भुगतान तंत्र क्या है?

इसे सुनेंरोकेंवह निर्दिष्ट अस्पताल में जा कर उसकी सेवाओं का लाभ उठायेगा और अपने फोन पर प्राप्त ई-रुपी वाउचर से भुगतान कर सकेगा। इस प्रकार ई-रुपी एक बार का संपर्क रहित, कैशलेस वाउचर-आधारित भुगतान का तरीका है जो उपयोगकर्ताओं को कार्ड, डिजिटल भुगतान ऐप या इंटरनेट बैंकिंग तक पहुंचे बिना वाउचर भुनाने में मदद करता है।

इलेक्ट्रॉनिक भुगतान से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंई-कॉमर्स साइट इलेक्ट्रॉनिक भुगतान का उपयोग करती हैं, जब आप सामान और सेवाएँ ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आप इलेक्ट्रॉनिक माध्यम का उपयोग करके उनका भुगतान करते हैं। नकद या चेक का उपयोग किए बिना भुगतान के इस तरीके को ई-कॉमर्स भुगतान प्रणाली कहा जाता है और इसे ऑनलाइन या इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणालियों के रूप में भी जाना जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक कॅश क्या है?

इसे सुनेंरोकेंDigital Cash एक प्रकार का system है जिसमें कोई भी व्यक्ति सुरक्षित रूप से वस्तुओं या सेवाओं का भुगतान electronic रूप से कर सकता है. और इसमें transaction के लिए bank को involve होने की जरूरत नहीं पड़ती. Digital Cash को e-cash, e-currency, या cyber currency भी कहते हैं.

इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा प्रणाली किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को संदर्भित करती है जो निगरानी, ​​अभिगम नियंत्रण, अलार्मिंग या किसी सुविधा या एक क्षेत्र में घुसपैठ नियंत्रण जैसे सुरक्षा कार्यों को कर सकता है जो मुख्य से बिजली का उपयोग करता है और बैटरी की तरह पावर बैकअप भी शामिल करता है, आदि।