मई माह में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

मई माह में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंइसके साथ ही 1 मई को विश्व अस्थमा दिवस, 2 मई को विश्व हास्य दिवस, 3 मई को प्रेस स्वतंत्रता दिवस, 7 मई को विश्व एथलेटिक्स दिवस, 8 मई को विश्व थैलेसीमिया दिवस, 8 मई को विश्व रेड क्रॉस दिवस, 9 मई को रबींद्रनाथ टैगोर जयंती, 10 मई को मातृ दिवस, 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस, 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस, 15 मई को …

२२ मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर 22 मई है। जैव विविधता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस जैव विविधता के मुद्दों को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्वीकृत अंतर्राष्ट्रीय दिवस है। यह वर्तमान में 22 मई को आयोजित किया गया है।

18 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंसंयुक्त राष्ट्र ने 1983 में ’18 मई’ को ‘अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय किया था। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य आम जनता में संग्रहालयों के प्रति जागरुकता फैलाना और उन्हें संग्रहालयों में जाकर अपने इतिहास को जानने के प्रति जागरुक बनाना है।

विश्व मेट्रोलॉजी दिवस कब मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंDetailed Solution. विश्व मापविज्ञान दिवस हर साल 20 मई को मनाया जाता है। (BIPM) बनाया गया था। विश्व मापविज्ञान दिवस 2020 का विषय वैश्विक व्यापार के लिए मापन है।

18 तारीख को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंविश्व दर्शन दिवस (World Philosophy Day) प्रत्येक वर्ष नवंबर के तीसरे गुरुवार को मनाया जाता है। 2021 में यह दिन 18 नवंबर को मनाया जा रहा है।

18 तारीख को कौन सा डे मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकें1 अक्‍टूबर 2021 से ऑर्डिनेंस फैक्‍टरी बोर्ड को भंग कर दिया गया है । रक्षा मंत्रालय ने इसकी संपत्तियां, कर्मचारियों और मैनेजमेंट को सात सरकारी कंपनियों को ट्रांसफर किया है। 220 साल पुराने आयुध कारखानों में हर साल 18 मार्च को ‘ऑर्डिनेंस फैक्टरी डे’ मनाए जाने की परंपरा रही है।

7 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंविश्व एथलेटिक्स दिवस 2020 इस वर्ष 7 मई को मनाया गया है। विश्व एथलेटिक्स दिवस की तारीख हर साल बदलती रहती है जिसे IAAF द्वारा निर्धारित किया जाता है, हालांकि, इसे अधिकांश मई महीने में ही मनाया जाता है। पहला विश्व एथलेटिक्स दिवस 1996 में मनाया गया था।

22 तारीख को कौन कौन से दिवस मनाए जाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंमार्च माह में त्योहारों के अलावा कई दूसरे इवेंट्स भी मनाए जाएंगे, जिसमें 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस,15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस, 20 मार्च को विश्व गौरैया दिवस, 22 मार्च को विश्व जल दिवस और 27 मार्च को विश्व रंगमंच दिवस मनाए जाएंगे.

9 May को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंदूसरे विश्व युद्ध में जर्मनों के आत्मसमर्पण को चिह्नित करने के लिए रूस में विजय दिवस मनाया जाता है।