विश्व का सबसे बड़ा मैंग्रोव वन कौन सा है?

विश्व का सबसे बड़ा मैंग्रोव वन कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंसुन्दरवन विश्व का सबसे बड़ा मैंग्रोव क्षेत्र है। इसका कुछ भाग भारत में तथा कुछ बांग्लादेश में है। सुन्दरवन का भारत में आने वाला क्षेत्र गंगा तथा ब्रह्मपुत्रा नदियों के डेल्टा क्षेत्रों के पश्चिमी भाग में है।

क्यों मैंग्रोव सांस लेने जड़ों की क्या ज़रूरत है?

इसे सुनेंरोकेंदलदल भूमि में स्थिरता जिस प्रकार पानी के अन्दर एक तैराक एक नली के माध्यम से सांस लेता है जिसका सिरा पानी के ऊपर रहता है, उसी प्रकार मैंग्रोव पौधों में विशेष श्वसन जड़ों का विकास होता है जिनके माध्यम से ये पौधे ऑक्सीजन तथा कार्बन डाइऑक्साइड का आदान-प्रदान करते हैं।

मैंग्रोव वन की विशेषता कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंमैंग्रोव वन धरती तथा समुद्र के बीच एक उभय प्रतिरोधी (बफर) की तरह कार्य करते हैं तथा समुद्री प्राकृतिक आपदाओं से तटों की रक्षा करते हैं। ये तटीय क्षेत्रों में तलछट के कारण होने वाले जान-मान के नुकसान को रोकते हैं। बदले में मूंगे की चट्टानें तेज समुद्री लहरों के वेग को कम कर मैंग्रोव क्षेत्रों की रक्षा करती है।

सुन्दरवन या मैंग्रोव वन कहाँ पाए जाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंविश्व विख्यात मैंग्रोव सुन्दरवन का भारत में आने वाला क्षेत्र गंगा तथा ब्रह्मपुत्रा नदियों के डेल्टा क्षेत्रों के पश्चिमी भाग में है। ये दोनों ही नदियां हिमालय के हिमाच्छादित क्षेत्रों से निकलती हैं और समुद्र में गिरने से पूर्व छोटी शाखाओं में बंट कर उस डेल्टा क्षेत्र का निर्माण करती हैं जिसमें सुन्दरवन स्थित है।

मैंग्रोव वन कहाँ स्थित है?

दलदल में पाए जाने वाले पौधों को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंदलदल (swamp) ऐसी आर्द्रभूमि होती है जिसमें वृक्ष, क्षुप और अन्य काष्ठीय पौधे उग रहे हों। ऐसा दलदली क्षेत्र जिसमें घास या अन्य छोटे पौधे ही उग रहें हो कच्छभूमि (marsh) कहलाता है। दलदली क्षेत्रों में अक्सर वन उग रहे होते हैं।

मैंग्रोव वन की प्रजाति क्या है?

इसे सुनेंरोकेंलाल मैंग्रोव वनस्पति की श्रेणी में वे पौधे आते हैं जो बहुत अधिक खारे पानी को सहन करने की क्षमता रखते हैं तथा समुद्र के नज़दीक उगते हैं। राइज़ोफोरा प्रजाति के वृक्ष इसी श्रेणी के अन्तर्गत आते हैं। काली मैंग्रोव वनस्पति की श्रेणी में वे पौधे आते हैं जिनकी खारे पानी को सहने की क्षमता अपेक्षाकृत कम होती है।

भारत का सबसे बड़ा मैंग्रोव वन कौन सा है?

भारत में मैंग्रोव:

  • कवरेज़: भारत वन स्थिति रिपोर्ट, 2019 के अनुसार, भारत में मैंग्रोव कवर 4,975 वर्ग किमी.
  • सबसे बड़ा मैंग्रोव वन: पश्चिम बंगाल में सुंदरवन दुनिया का सबसे बड़ा मैंग्रोव वन क्षेत्र हैं।

मैंग्रोव वन का दूसरा नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंमैंग्रोव (कच्छ वनस्पति) Mangrove flora. उष्ण कटिबंधीय जलवायु के तटीय दलदली क्षेत्रों में उगने वाली वनस्पति को कच्छ वनस्पति अथवा मैंग्रोव वनस्पति कहते हैं।

मैंग्रोव वन कहाँ हो सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंमैंग्रोव वन व झुरमुट विश्व के उष्णकटिबन्धीय और उपोष्णकटिबन्धीय क्षेत्रों में मिलते हैं। कृत्रिम उपग्रहों द्वारा किए गए चित्रण के आधार पर इनका वैश्विक विस्तार 1,37,800 वर्ग किमी अनुमानित करा गया है, जिसका अधिकांश भाग 25 अक्षांश उत्तर और 25 अक्षांश दक्षिण के बीच है।

मैंग्रोव का अर्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंमैंग्रोव (Mangrove) ऐसे क्षुप व वृक्ष होते हैं जो खारे पानी या अर्ध-खारे पानी में पाए जाते हैं। अक्सर यह ऐसे तटीय क्षेत्रों में होते हैं जहाँ कोई नदी किसी सागर में बह रही होती है, जिस से जल में मीठे पानी और खारे पानी का मिश्रण होता है।

कच्छ वन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंउष्ण कटिबंधीय प्रदेशों में सागर तटीय निम्नभूमि तथा नदी मुहानों के समीप दलदली वनस्पतियों से युक्त वन जिसमें मुख्यतः मैंग्रोव नामक वनस्पतियां विकसित होती हैं। गंगा नदी के डेल्टा पर सुन्दर वन इसका उत्कृष्ट उदाहरण है।

सुन्दर वन कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंसुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के दक्षिणी भाग में गंगा नदी के सुंदरवन डेल्टा क्षेत्र में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान, बाघ संरक्षित क्षेत्र एवं बायोस्फ़ीयर रिज़र्व क्षेत्र है। यह क्षेत्र मैन्ग्रोव के घने जंगलों से घिरा हुआ है और रॉयल बंगाल टाइगर का सबसे बड़ा संरक्षित क्षेत्र है।

मेन्प्रोव वनस्पतियाँ कहाँ पायी जाती है इनकी विशेषताओं का वर्णन कीजिए?

कैसे मैंग्रोव दलदली क्षेत्रों में रहते हैं के लिए उपयुक्त है?

इसे सुनेंरोकेंमैंग्रोव वनों की तलछट में, भारी धातु तत्वों को पानी से सोख कर रोके रखने की उच्च क्षमता होती है। इस कारण ये तटीय क्षेत्रों में भारी धातुओं से होने वाले प्रदूषण को कम करते हैं। इस तलछट में पूरे तंत्र का 90 प्रतिशत मैंगनीज तथा तांबा (कॉपर) और लगभग 100 प्रतिशत लोहा, जस्ता, क्रोमियम, सीसा तथा कैडमियम पाया जाता है।

मैंग्रोव वनों में कौन से वृक्ष पाए जाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंविश्व में चार मुख्य प्रकार के मैंग्रोव वृक्ष पाए जाते हैं – लाल मैंग्रोव, काले मैंग्रोव, सफेद मैंग्रोव और बटनवुड मैंग्रोव। लाल मैंग्रोव वनस्पति की श्रेणी में वे पौधे आते हैं जो बहुत अधिक खारे पानी को सहन करने की क्षमता रखते हैं तथा समुद्र के नज़दीक उगते हैं। राइज़ोफोरा प्रजाति के वृक्ष इसी श्रेणी के अन्तर्गत आते हैं।