अंडमान निकोबार में कौन सी ज्वालामुखी है?

अंडमान निकोबार में कौन सी ज्वालामुखी है?

इसे सुनेंरोकेंभारत का इकलौता जिंदा ज्वालामुखी एक बार फिर लावा उगलने लगा है. अंडमान और निकोबार का बैरन द्वीप ज्वालामुखी राजधानी पोर्ट ब्लेयर से 140 किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्व में है. करीब डेढ़ सौ साल तक शांत रहने के बाद ये ज्वालामुखी 1991 में फिर सक्रिय हो गया था. इसके बाद से इसमें रह-रहकर गतिविधि देखी गई है.

बैरन और नारकोंडम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में दो ज्वालामुखी है, पहला – बैरन ज्वालामुखी जो बैरन द्वीप अंडमान निकोबार दीप समूह में मध्य अण्डमान के पूर्व में अवस्थित हैं। दूसरा – नारकोंडम ज्वालामुखी जो अंडमान निकोबार दीप समूह के उत्तर अण्डमान के पूर्व में है। बैरन ज्वालामुखी – सक्रिय या जागृत ज्वालामुखी है। नारकोंडम ज्वालामुखी – प्रसुप्त ज्वालामुखी है।

बारेन द्वीप कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंबैरन द्वीप अंडमान द्वीपों में सबसे पूर्वी द्वीप है। यह भारत ही नहीं अपितु दक्षिण एशिया का एक मात्र सक्रिय ज्वालामुखी है।

बंजर द्वीप कहाँ स्थित है?

इसे सुनेंरोकेंबैरन द्वीप भारत का एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी है। यह पोर्ट ब्लेयर से 135 कि. मी. की दूरी पर स्थित है।

निकोबार द्वीपसमूह का प्रथम द्वीप कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंनारकोंडम द्वीप अंडमान सागर में उतर अंडमान के पूर्व में स्थित है। बैरन द्वीप कहाँ स्थित है? बैरन द्वीप भी अंडमान सागर में मध्य अंडमान की पूर्व में स्थित है। अंडमान द्वीपसमूह को उतर से दक्षिण की ओर चार भागों में बाँटा जा सकता है।

नारकोंडम द्वीप कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंनर्कोन्दम द्वीप (Narcondam Island) भारत के अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह केन्द्रशासित प्रदेश में अण्डमान द्वीपसमूह का एक द्वीप है। यह एक ग्राम भी है जो प्रशासनिक रूप से उत्तर और मध्य अण्डमान ज़िले में आता है। नर्कोन्दम भारत का पूर्वतम द्वीप है। इसकी मुख्य चोटी समुद्र स्तर से लगभग 710 मीटर की उंचाई पर है।

अंडमान निकोबार में कितने द्वीप समूह है?

इसे सुनेंरोकें572 द्वीपों का समूह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में छोटे-बड़े कुल 572 द्वीप हैं। इनमें से 38 पर आबादी है, बाकी द्वीप घने जंगलों से घिरे हैं।

बैरन द्वीप में कौन सा ज्वालामुखी है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर है अंडमान और निकोबार द्वीप। भारत का एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के बैरन द्वीप ज्वालामुखी में स्थित है। यह राख और उबले हुए लावा से बना है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशनोग्राफी (एनआईओ) गोवा के वैज्ञानिकों के एक दल ने इसकी पहचान की और इस पर खोज की।

इसे सुनेंरोकेंये ज्वालामुखी है बैरन द्वीप ज्वालामुखी, जो अंडमान-निकोबार द्वीप समूह का पूर्वी हिस्सा है. बैरन द्वीप भारत ही नहीं, बल्कि पूरे दक्षिण एशिया का एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी है.

दीपो की संख्या कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में कुल 1,208 द्वीप (निर्जन सहित) हैं।

विश्व में सर्वाधिक ज्वालामुखी वाला क्षेत्र कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंफिलीपाइन द्वि .