फसल के भण्डारण से पूर्व धूप में सुखाना क्यों आवश्यक है?

फसल के भण्डारण से पूर्व धूप में सुखाना क्यों आवश्यक है?

इसे सुनेंरोकेंअनाजों को अच्छी तरह से साफ-सुथरा कर धूप में सुखा लेना चाहिए, जिससे कि दानों में 10 प्रतिशत से अधिक नमी न रहने पाए। अनाज में ज्यादा नमी रहने से फफूंद एवं कीटों का आक्रमण अधिक होता है। अनाज को सुखाने के बाद दांत से तोड़ने पर कट की आवाज करें तो समझना चाहिए कि अनाज भण्डारण के लायक सूख गया है।

गेहूं का भंडारण कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंTglinebreak● जिस टंकी में गेहूं रख रहे हो,उसको भी धूप में 3-4 दिन रखे! गेहूं का भंडारण करने से पहले लोहे की टंकी को चार-पांच दिन तपती धूप में रखें। धूप में रखने से टंकी में मौजूद कीड़े नष्ट हो जाते हैं। जानकारों का कहना है कि जहां पर गेहूं का भंडारण किया जाना है कि उसके पास नमी न हो।

फसलों का भंडारण कैसे किया जाता है?

भंडारण से पूर्व

  1. सबसे पहले बीज भंडारण के लिए प्रयोग होने वाले कमरे, गोदाम या पात्र जैसे कुठला इत्यादि के सुराखों एवं दरारों को यथोचित गीली मिट्टी या सीमेंट से भर दें।
  2. यदि भंडारण कमरे या गोदाम में करना है तो उसे अच्छी तरह साफ करने के पश्चात् चार लीटर मैलाथियान या डी.डी.
  3. बीज रखने हेतु नई बोरियों का प्रयोग करें।

बीज के भण्डारण से पहले उसमें से क्या निकालना जरूरी होता है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी भी फसल के बीज को भंडारण करने से पहले उसमें से नमी को निकालना बेहद आवश्यक होता है ताकि नमी के कारण बीज खराब नहीं हों। यदि बीजों में नमी रह जाएगी तो बीज खराब हो सकते हैं और उनमें कवक, जीवाणु, पीड़क, कीट जैसे सूक्ष्म जीव पनप सकते हैं।

Q 18 भंडारण क्या है भंडारण के प्रकार बताइए?

भंडारण के प्रकार

  • निजी भण्डार- व्यापारी या विनिर्माता अपने माल के संग्रहण के लिए स्वयं भण्डारगृह रखते हैं और उसका संचालन करते है तो ऐसे भण्डारगृह निजी भण्डारगृह कहलाते हैं ।
  • सार्वजनिक भण्डार- यह एक स्वतंत्र इकाई होती हैं जिसमें किराया चुका कर कोई भी व्यक्ति अपने माल को इन भण्डार गृहों में रख सकता हैं।

गेहूं को घुन से बचाने के लिए क्या करें?

इसे सुनेंरोकेंवहीं अगर गेहूं को घुन आदि से बचाए रखना है तो साबुत नमक को सूती कपड़े में बांध लें और फिर इसे गेहूं में रख दें. दालों को घुन से बचाने के लिए गर्मी के मौसम में आप दालों के कंटेनर या डिब्‍बों में नीम की कुछ पत्तियां डाल दें. इससे दालों में घुन नहीं लगेंगे.

गेहूं में कीड़े लग गए हैं क्या करें?

इसे सुनेंरोकेंआप चाहें तो साबुत नमक डालकर भी रख सकते हैं. अगर गेहूं हैं तो उनमें नमक के टुकड़ों को कॉटन के कपड़े में बांधकर गेहूं में नीचे लगा दें. सूजी में लौंग डालने से कीड़े नहीं लगेंगे- सूजी को कीड़ों से बचाने के लिए उसे सूखा हल्का भून लें. इसके अलावा आप चाहें तो सूजी में 8 से 10 लौंग डालकर रख दें.

* बीज के भण्डारण से पहले उसमें से क्या निकालना जरूरी होता है?* १⃣ उर्वरक २⃣ खाद ३⃣ खरपतवार ४⃣ नमी?

इसे सुनेंरोकेंबुआई से पहले खेत में पानी दिया जाता है। हल : प्राचीन काल से ही हल का उपयोग जुताई, खाद/उवर्रक मिलाने, खरपतवार निकालने एवं मिट्टी खुरचने के लिए किया जाता रहा है।