आलू उबालकर खाने से क्या होता है?

आलू उबालकर खाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकें3/9रक्तचाप : आलू में मैग्नीशियम होता है, जो आपके रक्तचाप को कंट्रोल करता है। इसलिए आपको उबले आलू जरूर खाने चाहिए। 4/9गठिया में फायदेमंद : आलू में मौजूद विटामिन, कैल्शियम और मैग्नीशियम गठिया रोगियों के लिए फायदेमंद हैं। 5/9पाचन शक्ति : आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट हमारा पाचनतंत्र दुरुस्‍त रखने में काफी मददगार होता है।

फेस पर आलू लगाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकें-आलू का उपयोग करने के लिए आपको आलू के छिलके को पीसना है और फिर इसे चेहरे पर लगाकर हल्की हल्की मसाज करना है। इसे कुछ समय रहने दें और इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपके चेहरे के काले दाग धब्बे साफ होते नजर आएंगे। – आलू के रस का उपयोग करने से आपकी त्वचा जवां नजर आएगी।

पढ़ना:   एनडीए की तैयारी कैसे की जाती है?

बटाटा खाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंआलू में सबसे अधिक मात्रा में स्टॉर्च पाया जाता है। इसमें पोटेशियम, विटामिन ए और विटामिन सी भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। आलू खाने में तो स्वादिष्ट होते ही हैं, लेकिन इनमें कई औषधीय गुण भी होते हैं। यह पाचन में सुधार, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम, हृदय स्वास्थ्य, कैंसर और मधुमेह को रोकने में मदद करते हैं।

आलू और नींबू लगाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंत्वचा के दाग-धब्बे दूर करने के लिए आलू के रस का करें इस्तेमाल नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए सबसे अच्छे विटामिनों में से एक है। आप आलू का रस और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिला सकते हैं। इस मिश्रण को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं।

पोटैटो में क्या पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकें1 आलू में सोडा, पोटाश और विटामिन ‘ए’ तथा ‘डी’ भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आलू का सबसे अधिक महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्व विटामिन सी है। योरप में जब से आलू का प्रयोग व्यापक होता गया है, तब से स्कर्वी नामक रोग की घटनाएं बहुत कम देखने में आती हैं।

पढ़ना:   सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट क्या है हिंदी में?

आलू में क्या उपस्थित होता है?

इसे सुनेंरोकेंआलू में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन सी, फास्फोरस, मैगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, फाइबर, थायमिन आदि कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए कई मायनों में लाभदायक होते हैं।

आलू को चेहरे पर कैसे लगाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंइसके लिए आपको एक उबले आलू का छीलकर उसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच मलाई डालकर मिक्स करना होगा. इसके बाद इस फेस पैक को साफ चेहरे पर अप्‍लाई करना होगा. आप से करीब 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और इसके बाद इसे धो दें. इस पैक को कम से कम सप्ताह में दो दिन लगाएं.

इसे सुनेंरोकेंउबले हुए आलू में कई विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है. इसमें पोटैशियम, फॉस्फोरस, बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन-C की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारे स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी है. इनमें कैलोरी और फैट कम होता है, जबकि अच्छी मात्रा में फाइबर होता है. जिसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है.