अधिकारियों के माध्यम से कौन सा नियंत्रण लागू है?

अधिकारियों के माध्यम से कौन सा नियंत्रण लागू है?

इसे सुनेंरोकेंभारत के संविधान के अनुच्छेद 299(1) के अधीन राष्ट्रपति की ओर से संविदाओं और संपत्ति के हस्तांतरण-पत्रों के निष्पादन के लिए अधिकारियों को प्राधिकृत करना तथा केन्द्रीय सरकार द्वारा या उसके विरूद्ध किए गए वादों में वाद-पत्रों या लिखित कथनों पर हस्ताक्षर करने और उन्हें सत्यापित करने के लिए अधिकारियों को प्राधिकृत करना।

केन्द्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंसंगठन स्वापक नियंत्रण ब्यूरो का राष्ट्रीय मुख्यालय दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी में स्थित है।

एनसीबी विभाग क्या है?

इसे सुनेंरोकेंनारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (narcotics control bureau) यानी एनसीबी (NCB) को स्वापक नियंत्रण ब्यूरो भी पुकारा जाता है। स्वापक का अर्थ मादक/ नींद लाने वाले पदार्थ से लिया जाता है। आपको बता दें कि यह ड्रग तस्करी से लड़ने एवं अवैध पदार्थों के दुरुपयोग को रोकने के लिए भारत की नोडल ड्रग कानून प्रवर्तन तथा खुफिया एजेंसी है।

प्रवर्तन निदेशालय के प्रमुख कौन है?

इसे सुनेंरोकेंDetailed Solution. प्रवर्तन निदेशालय (ED) के प्रमुख संजय कुमार मिश्रा को 18 नवंबर 2022 तक एक वर्ष का विस्तार मिला है। मिश्रा 1984-बैच के भारतीय राजस्व सेवा (IRS) आयकर विभाग कैडर के अधिकारी हैं।

अफीम नीति 2020 21 कब आएगी?

इसे सुनेंरोकें22 अक्टूबर 2020, नई दिल्ली। 2020-21 की नई अफीम नीति जारी – भारत सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा वर्ष 2020-21 की नई अफीम नीति जारी कर दी गई है।

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो कैसे काम करता है?

इसे सुनेंरोकेंनारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) भारत में ड्रग तस्करी से लड़ने और अवैध पदार्थों के गलत उपयोग को रोकने के लिए काम करता है. देश की नोडल ड्रग कानून प्रवर्तन और खुफिया एजेंसी है. एनसीबी सीधे गृह मंत्रालय (MHA) को डायरेक्ट रिपोर्ट करता है. इस संस्थान को काफी पावरफुल माना जाता है.

प्रवर्तन निदेशालय का क्या काम होता है?

इसे सुनेंरोकेंप्रवर्तन निदेशालय का मुख्य कार्य फेमा के प्रावधानों के संदिग्ध उल्लंघन की गहनता से जांच करना है। इसके साथ ही लेन-देन से संबंधित मामले, फॉरेन एक्सचेंज से जुड़े मामलों की जांच करना भी ईडी का मुख्य कार्य माना जाता है।

ED में शिकायत कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंED के दिल्ली स्थित प्रधान कार्यालय से भी 011- 24692055 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इसके अलावा लोग [email protected] पर ईमेल के जरिए भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

नारकोटिक्स का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंनशा उत्पन्न करनेवाला पदार्थ । जैसे, अफीम, भाँग, शराब आदि ।

NCB के अध्यक्ष कौन है?

इसे सुनेंरोकेंIPS officer SN Pradhan Appointed as Director General of NCB: वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सत्य नारायण प्रधान को प्रतिनियुक्ति आधार पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. वह इस पद पर 31 अगस्त, 2024 को अपनी सेवानिवृत्ति की तारीख तक या अगले आदेश तक बने रहेंगे.

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के प्रमुख कौन है 2021?

इसे सुनेंरोकेंसीनियर भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी सत्य नारायण प्रधान (Satya Narayan Pradhan) को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) का पूर्णकालिक महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो की स्थापना कब हुई?

इसे सुनेंरोकेंएनसीबी की स्थापना मार्च 1986 में हुई।

एनसीबी अधिकारी कैसे बने?

इसे सुनेंरोकेंNCB officer बनने के लिए उम्मीदवार को UPSC या SSC CGL exam क्वालीफाई करना होगा। ऐसे उम्मीदवार जो पहले से law enforcement से जुड़े राज्य सेवा में काम कर रहे और उन्हें 5 साल या उससे अधिक का work experience है वे NCB recruitment exam के जरिए एनसीबी ऑफिसर बन सकते हैं।

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो क्या है in Hindi?