दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद से मुक्ति दिलाने वाला नया संविधान कब लागू हुआ?

दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद से मुक्ति दिलाने वाला नया संविधान कब लागू हुआ?

इसे सुनेंरोकेंदक्षिण अफ्रीका में नेशनल पार्टी की सरकार द्वारा सन् १९४८ में विधान बनाकर काले और गोरों लोगों को अलग निवास करने की प्रणाली लागू की गयी थी। इसे ही रंगभेद नीति या आपार्थैट कहते हैं। अफ्रीका की भाषा में “अपार्थीड” का शाब्दिक अर्थ है – अलगाव या पृथकता। यह नीति सन् १९९४ में समाप्त कर दी गयी।

रंगभेद की नीति कब समाप्त हुई?

इसे सुनेंरोकेंनब्बे के दशक में अफ़्रीकन नैशनल कांग्रेस और नेलसन मंडेला के नेतृत्व में बहुसंख्यक अश्वेतों का लोकतांत्रिक शासन स्थापित होने के साथ ही रंगभेद का अंत हो गया। दक्षिण अफ़्रीका के संदर्भ में नस्ली भेदभाव का इतिहास बहुत पुराना है।

दक्षिण अफ्रीका का संविधान बनने में कितना समय लगा?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. दक्षिण अफ्रीका का संविधान बनने में लगभग दो साल का समय लगा था. यह 18 दिसंबर 1996 को राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला द्वारा प्रख्यापित किया गया और 4 फरवरी 1997 को लागू हुआ।

दक्षिण आफ्रीका संविधान कब लागू हुआ?

इसे सुनेंरोकेंयह राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला द्वारा 18 दिसंबर 1996 को प्रख्यापित किया गया था और 4 फरवरी 1997 को अंतरिम संविधान की जगह प्रभाव में आया था1993 का। 1996 के बाद से, संविधान में सत्रह संशोधन अधिनियमों में संशोधन किया गया है। संविधान औपचारिक रूप से ” दक्षिण अफ्रीका गणराज्य, 1996 का संविधान ” है।

रंगभेद कब शुरू हुआ और कब खत्म हुआ?

इसे सुनेंरोकें1992 में आज ही के दिन दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद संबंधी जनमत संग्रह हुआ। इसके बाद रंगभेद के आधार पर भेदभाव का कानून खत्म हो गया। यह कानून 1948 से लागू था।

दक्षिण अफ्रीका में संविधान कब लागू हुआ था?

संविधान एक जीवंत दस्तावेज है कैसे?

इसे सुनेंरोकेंकिसी भी अच्छे संविधान में जीवंतता होना अनिवार्य है ताकि उसमें बदलते समय के अनुरूप बदलाव लाया जा सके। भारतीय संविधान एक जीवंत दस्तावेज है। लागू होने के समय से यह अपने आप में बदलाव लाता रहा है। भारतीय संविधान में मई 2013 तक 98 संशोधन हो चुके है।

मंडेला के अनुसार रंगभेद नीति ने दक्षिण अफ्रीका को कैसे प्रभावित किया संक्षिप्त उत्तर?

इसे सुनेंरोकेंनस्लीय भेदभाव की इस नीति ने खेलों को भी प्रभावित किया था, यही कारण है कि कई अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों ने दक्षिण अफ़्रीका पर प्रतिबंध लगा दिए थे. यहाँ तक कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने इनके लिए ओलंपिक के दरवाज़े भी बंद कर दिए थे. दक्षिण अफ़्रीका में, क्रिकेट जातीय आधार पर खेला जाता था.

दक्षिण अफ्रीका के अश्वेतों ने रंगभेद के खिलाफ कैसे लड़ाई लड़ी?

इसे सुनेंरोकेंराष्ट्रपति नेल्सन मंडेला का जन्म 18 जुलाई 1918 को केप प्रांत के मवेजो गांव में हुआ। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद नीति की नीत‍ि के खिलाफ और अफ्रीका के लोगों के स्वराज्य के लिए लड़ाई लड़ी। इसके लिए उन्हें 27 वर्ष रॉबेन द्वीप की जेल में बिताने पड़े। मंडेला का पूरा नाम नेल्सन रोहिल्हाला मंडेला था ।