गंगा नदी की खासियत क्या है?

गंगा नदी की खासियत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयह उत्तर भारत के मैदानों की विशाल नदी है। गंगा भारत और बांग्लादेश में मिलकर 2,510 किलोमीटर की दूरी तय करती है। उत्तरांचल में हिमालय से निकलकर यह भारत के लगभग एक-चौथाई भू-क्षेत्र से प्रवाहित होती हुई बंगाल की खाड़ी में मिलती है। गंगा नदी को उत्तर भारत की अर्थव्यवस्था का मेरुदण्ड भी कहा गया है।

गंगा नदी के कितने नाम हैं?

इसे सुनेंरोकेंगंगोत्री से गंगा सागर तक गंगा नदी को लगभग 108 अलग- अलग नामों से जाना जाता है। इन 108 नामों का पुराणों में भी जिक्र है, लेकिन इनमें से 11 नाम ऐसे हैं जिनसे गंगा को भारत के अलग-अलग इलाकों में जाना जाता है।

गंगा की कौनसी विशेषता नहीं बताई गई है?

गंगा ( संस्कृत: गङ्गा ; बांग्ला: গঙ্গা ;संथाली: ᱜᱟᱝ ) भारत की सबसे महत्त्वपूर्ण नदी है। यह भारत और बांग्लादेश में कुल मिलाकर 2525 किलोमीटर (कि॰मी॰) की दूरी तय करती हुई उत्तराखंड में हिमालय से लेकर बंगाल की खाड़ी के सुन्दरवन तक विशाल भू-भाग को सींचती है।…गंगा नदी

गंगा
नदी
मुंशी घाट वाराणसी में गंगा
देश भारत,बांग्लादेश
उपनदियाँ

गंगा नदी का नाम गंगा क्यों पड़ा?

इसे सुनेंरोकेंइस नदी का नाम प्राचीन राजा भागीरथी के नाम पर पड़ा. पौराणिक कथाओं के अनुसार, भागीरथी के 60000 पूर्वज, ऋषि कपिला के शाप के कारण भस्मस हो गए थे, जिनकी मुक्ति के लिए गंगाजल का होना आवश्यवक था, इसीलिए भागीरथी ने कड़ी तपस्याम की और स्वजर्ग में भगवान ब्रह्मा के कमंडल में बैठी गंगा जी को धरती पर बुला लिया.

गंगा जी के कितने पति थे?

गंगा देवी

गंगा
निवासस्थान पृथ्वी लोक, कैलाश पर्वत, देवलोक, पाताल लोक, वैकुंठि
मंत्र ॐ हिलि हिलि मिली मिली गंगा देवी नमः
अस्त्र जलपात्र, कमल, शंख और त्रिशूल
जीवनसाथी शान्तनु

गंगा के पिता कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंगंगा की उत्पत्ति कथा- कहते हैं कि गंगा देवी के पिता का नाम हिमालय है जो पार्वती के पिता भी हैं। जैसे राजा दक्ष की पुत्री माता सती ने हिमालय के यहां पार्वती के नाम से जन्म लिया था उसी तरह माता गंगा ने अपने दूसरे जन्म में ऋषि जह्नु के यहां जन्म लिया था। यह भी कहा जाता है कि गंगा का जन्म ब्रह्मा के कमंडल से हुआ था।

गंगा नदी के और कौन कौन से नाम है?

जान्हवी एक बार जह्नु ऋषि यज्ञ कर रहे थे और गंगा के वेग से उनका सारा सामान बिखर गया।

  • शिवाया गंगा नदी को शिवजी ने अपनी जटाओं में स्थान दिया है।
  • पंडिता ये नदी पंडितों के सामान पूजनीय है इसलिए गंगा स्त्रोत में इसे पंडिता समपूज्या कहा गया है।
  • मुख्या
  • हुगली
  • उत्तर वाहिनी
  • मंदाकिनी
  • दुर्गाय
  • गंगा के और कौन कौन से नाम है?

    गंगा का मतलब और राशि – Ganga meaning aur rashi in hindi

    नाम गंगा
    अर्थ गंगा नदी (; भीष्म की माँ, शांतनु को शादी। पवित्र नदी की देवी, गंगा)
    लिंग लड़की
    धर्म हिन्दू
    अंकज्योतिष 3

    गंगा नदी का निर्माण कैसे हुआ?

    इसे सुनेंरोकेंवामन पुराण के अनुसार जब भगवान विष्णु ने वामन रूप में अपना एक पैर आकाश की ओर उठाया तो तब ब्रह्मा जी ने भगवान विष्णु के चरण धोकर जल को अपने कमंडल में भर लिया। इस जल के तेज से ब्रह्मा जी के कमंडल में गंगा का जन्म हुआ। ब्रह्मा जी ने गंगा हिमालय को सौंप दिया इस तरह देवी पार्वती और गंगा दोनों बहन हुई।

    गंगाजल में कीड़े क्यों नहीं होते?

    इसे सुनेंरोकेंसल्फर की मात्रा- गंगाजल के पानी में सल्फर अधिक मात्रा उपलब्ध है और कुछ रासायनिक क्रिया भी गंगाजल में होती रहती है जिस कारण से गंगा जल में किसी दूषित जीव की उत्पत्ति नहीं हो पाती इसी कारण से भी यह स्वच्छ रहता है.

    गंगा कैसे बनी?

    गंगा माँ धरती पर कैसे आई?

    इसे सुनेंरोकेंतब भागीरथ की प्रार्थना पर भगवान शिव ने अपनी जटाओं से गंगा की छोटी-छोटी धाराओं को ही बाहर निकलने दिया. शिवजी की जटाओं से छूट कर गंगाजी हिमालय की घाटियों में मैदान की तरफ मुड़ीं. उन्होंने पाताल लोक में जाकर राजा सगर के सभी पुत्रों को मोक्ष दे दिया और इस तरह, मां गंगा का धरती पर आगमन हुआ.

    गंगा मैया धरती पर कैसे आई?

    इसे सुनेंरोकेंगंगा नदी की प्रधान शाखा भागीरथी है जो कुमाऊं में हिमालय के गोमुख नामक स्थान पर गंगोत्री हिमनद से निकलती है। यहां गंगाजी को समर्पित एक मंदिर भी है। ब्रह्मा से लगभग 23वीं पीढ़ी बाद और राम से लगभग 14वीं पीढ़ी पूर्व भगीरथ हुए। भगीरथ ने ही गंगा को पृथ्वी पर उतारा था।