हरित गृह प्रभाव का कारण क्या है?

हरित गृह प्रभाव का कारण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंग्रीनहाउस प्रभाव या हरितगृह प्रभाव (greenhouse effect) एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसके द्वारा किसी ग्रह या उपग्रह के वातावरण में मौजूद कुछ गैसें वातावरण के तापमान को अपेक्षाकृत अधिक बनाने में मदद करतीं हैं। इन ग्रीनहाउस गैसों में कार्बन डाई आक्साइड, जल-वाष्प, मिथेन आदि शामिल हैं।

पृथ्वी पर तापमान में वृद्धि के क्या कारण है?

इसे सुनेंरोकेंजलवायु परिवर्तन के कारण: ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन यथा कार्बनडाई आक्साइड, मीथेन, नाइट्रस ऑक्साइड, सल्फरडाई ऑक्साइड आदि के उत्सर्जन में वृद्धि पृथ्वी के औसत तापमान में वृद्धि का एक प्रमुख कारण है। भूमि उपयोग में परिवर्तन भी इसके लिये जिम्मेदार है यथा इससे सतह के एल्बीडो में वृद्धि हुई है।

हरित गृह प्रभाव में ऑक्सीजन का योगदान कितना होता है?

इसे सुनेंरोकेंजीएचजी में 6 प्रतिशत नाइट्रस ऑक्साइड, 13 प्रतिशत मीथेन, 5 प्रतिशत फ्लोरोकार्बन और 76 प्रतिशत कार्बनडाईऑक्साइड होता है। इन गैसों को ग्रीन हाउस गैस इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि ये एक कंबल का कार्य करती हैं और धरती से उष्मा के परावर्तन को रोकती हैं तथा वातावरण को गर्म बनाती हैं।

हरित गृह प्रभाव से वातावरण में कौन सा परिवर्तन होता है?

इसे सुनेंरोकेंग्रीन हाउस गैसें ग्रह के वातावरण या जलवायु में परिवर्तन और अंततः भूमंडलीय ऊष्मीकरण के लिए उत्तरदायी होती हैं। इनमें सबसे ज्यादा उत्सर्जन कार्बन डाई आक्साइड, नाइट्रस आक्साइड, मीथेन, क्लोरो-फ्लोरो कार्बन, वाष्प, ओजोन आदि करती हैं। कार्बन डाई आक्साइड का उत्सर्जन पिछले १०-१५ सालों में ४० गुणा बढ़ गया है।

इसे सुनेंरोकेंसूर्य से आने वाली लघु तरंगीय किरणों को तो ये गैसें पृथ्वी तक आने देती हैं, किन्तु पृथ्वी से होने वाले दीर्घ तरंगीय विकिरण विशेषकर अवरक्त किरणों को सोख कर पुनः पृथ्वी की ओर भेज देती हैं। परिणामस्वरूप धरातलीय सतह निरन्तर गर्म होती रहती है। इस प्रभाव को ही हरित गृह प्रभाव कहते हैं।

हरित गृह प्रभाव के लिए कौन सी गैस उत्तरदायी है?

कौन सी गैस हरित गृह प्रभाव के लिए?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्‍तर कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन है। ग्रीनहाउस प्रभाव एक स्वाभाविक रूप से होने वाली घटना है जो पृथ्वी के निचले वायुमंडल को कंबल देती है और इसे गर्म करती है, जिससे जीवित चीजों के जीवित रहने के लिए उपयुक्त तापमान बनाए रखा जाता है।