व्यापारिक संगठन से आप क्या समझते हैं?

व्यापारिक संगठन से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंएक व्यापार संगठन व्यापार गतिविधियों, धर्मार्थ कार्य, या अन्य गतिविधियों में संलग्न होने के लिये गठन किया है। व्यापार संस्थाओं एक उत्पाद या सेवा को बेचने के लिए बनते हैं। वहाँ विभिन्न देशों की कानूनी व्यवस्था में परिभाषित व्यावसायिक संस्थाओं के कई प्रकार हैं।

व्यावसायिक संगठन से आप क्या समझते है इसके महत्व को समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंसमय तत्व का व्यवसाय की सफलता पर गहरा प्रभाव पड़ता है। एवं यह केवल व्यवस्थित संगठन द्वारा ही प्राप्त किया जा सकता है। अधिक व अच्छा उत्पादन कम लागत पर प्राप्त करना, अपव्ययों को रोककर उपक्रम के विभिन्न अंगों मे समन्वय स्थापित करना आवश्यक है जो व्यवसायिक संगठन द्वारा ही संभव है।

विश्व व्यापार संगठन के आधारभूत कार्य कौन से हैं?

इसे सुनेंरोकें(i) विश्व व्यापार संगठन के आधारभूत कार्य कौन से हैं? (a) यह विश्व व्यापी व्यापार तंत्र के नियमों का निर्धारण करता है। (b) सदस्य देशों के मध्य विवादों का निपटारा करता है। (c) यह विश्व व्यापार के लिए आवश्यक दूरसंचार वे बैंकिंग सेवाओं के अलावा बौद्धिक संपदा अधिकार के व्यापार को भी अपने कार्यों में सम्मिलित करता है।

व्यावसायिक संगठन कितने प्रकार का होता है?

व्यावसायिक संगठन के प्रकार या स्वरूप

  • एकांकी व्यापार (sole trade)
  • साझेदारी व्यापार (partnership)
  • संयुक्त हिन्दू परिवार व्यवसाय (Hindu undivided family business)
  • संयुक्त स्कन्ध प्रमण्डल (Jonit stock compay) निर्गमित क्षेत्र के अन्तर्गत कम्पनी या संयुक्त स्कन्ध प्रमण्डल लोकप्रिय व्यावसायिक संगठन है।

व्यावसायिक कार्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसमाज कार्य एक व्यावसायिक सेवा है। इसमें विभिन्न प्रकार के वैज्ञानिक ज्ञान, प्राविधियो, निपुणताओं तथा दार्शनिक मूल्यों का प्रयोग किया जाता है। समाज कार्य सहायता समस्याओं का मनो-सामाजिक अध्ययन तथा निदानात्मक मूल्यांकन करने के पष्चात् प्रदान की जाती है। समाज कार्य समस्याग्रस्त व्यक्तियों को सहायता प्रदान करने का कार्य है।

व्यावसायिक संगठन की प्रकृति क्या है?

इसे सुनेंरोकेंव्यवसाय के संचालन हेतु उद्यम चार मुख्य प्रकार के काम करते हैं, ये हैं – वित्त व्यवस्था, उत्पादन, विपणन तथा मानव संसाधन प्रबंधन। वित्त व्यवस्था का संबंध, व्यवसाय के संचालन के लिए वित्त जुटाने तथा उनका सही उपयोग करने से है। उत्पादन का अथर् कच्चे माल को निमिर्त माल में परिवतिर्त करने या सेवाओं को उत्पन्न कराने से है।