आंतरिक अंकेक्षण क्या है इसके गुण?

आंतरिक अंकेक्षण क्या है इसके गुण?

इसे सुनेंरोकेंपरिचालन संबंधी सुधार – Internal Audit से ना केवल छल-कपट, अशुद्धियों की जानकारी होती है बल्कि परिचालन संबंधित विभिन्न क्रियाओं की भी जानकारी होती है। आंतरिक अंकेक्षण परिचालन संबंधित क्रियाओं में सुधार का सुझाव भी देता है। गबन, छल-कपट पर रोक – आंतरिक अंकेक्षण का यह सबसे महत्वपूर्ण लाभ/गुण है गबन, छल-कपट को रोकना।

आंतरिक नियंत्रण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंआंतरिक नियंत्रण एक प्रणाली है जिसमें नियंत्रण वातावरण और प्रक्रिया शामिल होती है, जो संगठन को व्यावसायिक उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करती है। दूसरी ओर, आंतरिक ऑडिट पेशेवरों द्वारा निष्पादित एक गतिविधि है जो यह सुनिश्चित करने के लिए है कि संगठन में लागू आंतरिक नियंत्रण प्रणाली प्रभावी है।

आंतरिक नियंत्रण और आंतरिक जांच क्या है?

इसे सुनेंरोकेंआंतरिक जांच और आंतरिक नियंत्रण के बीच महत्वपूर्ण अंतर यह है कि आंतरिक जांच जिम्मेदारी को आवंटित करने के तरीके को संदर्भित करती है, काम का अलगाव जहां अधीनस्थों का काम तत्काल पर्यवेक्षकों द्वारा जांचा जाता है कि कंपनी की नीतियों और दिशानिर्देशों के अनुसार काम किया जाता है जहाँ तक आंतरिक नियंत्रण लागू प्रणाली है एक कंपनी …

अंकेक्षण का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंअंकेक्षण से आशय लेखो की सत्यता की जांच करना होता है, जिससे यह स्पश्ट हो सके की वे सही रूप से संबंधित सौदे के लिए किए गए है की नी । प्रो. प्रतीक चंदवानी लेखा परीक्षा, अंकेक्षण या ऑडिट (audit) का सबसे व्यापक अर्थ किसी व्यक्ति, संस्था, तन्त्र, प्रक्रिया, परियोजना या उत्पाद का मूल्यांकन करना है।

आन्तरिक निरीक्षण पद्धति से आप क्या समझते हैं इस विषय में अंकेक्षक की क्या स्थिति है?

इसे सुनेंरोकेंआंतरिक अंकेक्षण व्यवहार में चालू आंतरिक अंकेक्षण है जो कर्मचारी द्वारा होता ही किया जाता है ताकि प्रत्येक व्यक्ति का कार्य स्वतंत्र रूप से दूसरों के द्वारा जांचा जा सके। आंतरिक निरीक्षण एक ऐसी अवस्था है जिसमें कर्मचारी को कुछ निश्चित सूचनाएं कार्य के संबंध में दी जाती है।

अंकेक्षण कार्यक्रम क्या है इसके गुण दोष बताइए?

इसे सुनेंरोकेंअंकेक्षण का मूख्‍य उद्धेश्‍य कार्य का सुचारू रूप से निष्‍पादन कर वाना है कार्य में समानता लाना है व किसी लेन-देन की जांच छुटनी नही चाहिए। एक अंकेक्षक को चाहिए कि अंकेक्षण कार्यक्रम इस तरह तैयार किये जाते है कि वह कार्य सीमा के भीतर हो। इस तरह से धन का दुरूपयोग रोक दिया जा सकता है।

कंपनियों के आंतरिक पुनर्निर्माण से क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकेंआंतरिक पुनर्निर्माण कॉर्पोरेट पुनर्गठन का एक तरीका है जहां संगठन की कंपनी द्वारा एक व्यवस्था की जाती है जहां परिसंपत्तियों और देनदारियों में परिवर्तन किए जाते हैं ताकि कंपनी को तरल किए बिना वित्तीय स्थिति में सुधार हो सके या स्वामित्व को बाहरी पार्टी में स्थानांतरित किया जा सके, जबकि बाहरी पुनर्निर्माण है एक जहाँ एक …

निरीक्षण क्या है परिभाषा और उद्देश्य?

इसे सुनेंरोकेंनिरीक्षण करने का मतलब – कार्यक्रम की गतिविधियों को जाँचना है कि वह कैसे आगे बढ़ रहीं है. यह देखरेख की क्रिया नियमित और उद्देश्यपूर्ण है. निरीक्षण करते समय परियोजना के विकास और स्थिति की जानकारी दाताओं और हिताधिकारियों को देने के साथ साथ इसके संचालकों को इस जानकारी के आधार पर प्रतिपुष्टि (या फीडबैक) भी दी जाती है.

आंतरिक वित्तीय रिपोर्ट क्या है?

इसे सुनेंरोकें’अपने वित्तीय बयान में सूचना दी परिसंपत्तियों, देनदारियों, आय, खर्च, और नकदी प्रवाह को मापने में, केवल सालाना रिपोर्ट है कि एक इकाई के खाते में वित्तीय वर्ष के दौरान उपलब्ध हो जाता है कि जानकारी लेने के लिए सक्षम है. इसकी माप एक वर्ष करने की तारीख के आधार पर, प्रभाव में हैं.

अंकेक्षण से आप क्या समझते हैं इसके उद्देश्य को स्पष्ट कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंअंकेक्षण का मुख्य उद्देश्य – उद्देश्य का प्रमुख उद्देश्य व्यापारिक लेखों की सत्यता की जाँच व यह मालूम करना है कि लेखे विधानानुसार ही बनाए गए हैं और वे व्यापार की सही व उचित स्थिति का प्रदर्शन करते हैं।

अंकेक्षण का महत्व क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्रबंध अंकेक्षण को व्यावसायिक तथा आर्थिक नीतियों के निर्धारण तथा इनके क्रियान्वयन के मूल्यांकन मे अत्यन्त सहायक माना जाता है। किसी व्यवसाय के कुशल संचालन तथा कुप्रबंध से बचाने के लिए प्रबंध अंकेक्षण का एक विशेष महत्व होता है। प्रबंध अंकेक्षण यदि ठीक ढंग से कराया जाये तो यह नियंत्रण का महत्वपूर्ण अंग बन जाता है।

2 आन्तरिक निरीक्षण क्या है What is Internal Audit?

इसे सुनेंरोकेंएक आंतरिक ऑडिट जोखिम प्रबंधन प्रदान करता है और कंपनी के आंतरिक नियंत्रण, कॉर्पोरेट प्रशासन और लेखा प्रक्रियाओं की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करता है। आंतरिक ऑडिट प्रबंधन और निदेशक मंडल को एक मूल्य वर्धित सेवा प्रदान करते हैं जहां बाहरी ऑडिट से पहले एक प्रक्रिया में खामियों को पकड़ा और ठीक किया जा सकता है।