विश्व उपभोक्ता दिवस 2022 की थीम क्या है?

विश्व उपभोक्ता दिवस 2022 की थीम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकंज्यूमर इंटरनेशनल ने सोमवार को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 2022 की थीम “फेयर डिजिटल फाइनेंस” की घोषणा की. वैश्विक उपभोक्ता वकालत आंदोलन हर जगह उपभोक्ताओं के लिए उचित डिजिटल वित्त का आह्वान करेगा.

उपभोक्ता दिवस कब मनाया जाता है भारत में?

इसे सुनेंरोकेंराष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस भारत में 24 दिसंबर को मनाया जाता है। इसके बाद इस अधिनियम में 1991 तथा 1993 में संशोधन किये गए। उपभोक्‍ता संरक्षण अधिनियम को अधिकाधिक कार्यरत और प्रयोजनपूर्ण बनाने के लिए दिसंबर 2002 में एक व्‍यापक संशोधन लाया गया और 15 मार्च 2003 से लागू किया गया।

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंWorld Consumer Rights Day: विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस हर साल 15 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन उपभोक्ता अधिकारों और जरूरतों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, ताकि उपभोक्ता सामाजिक अन्याय के खिलाफ लड़ने में सक्षम हो सके।

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंबता दें कि भारत में हर साल 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है. साल 1986 में आज ही के दिन उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम को पारित किया गया था. राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का उद्देश्य, देश के सभी उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करना और उन्हें अलग-अलग तरह के शोषण से बचाना है.

24 दिसंबर को कौन सा डे मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकें1986- भारत में संसद द्वारा उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम पारित किया गया। इसलिए भारत में 24 दिसंबर को राष्ट्रिए उपभोक्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

22 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंडीएनए हिंदी : हर साल 22 मार्च को बिहार दिवस(Bihar Diwas) मनाया जाता है. यह दिन बिहार राज्य के बनने की स्मृतियों से जुड़ा हुआ है. 1912 में इसी दिन बिहार को बंगाल से हटकर स्वतंत्र राज्य का दर्जा मिला था.

उपभोक्ता जागरूकता क्यों आवश्यक है?

इसे सुनेंरोकेंउपभोक्ता जागरूकता से उपभोक्ता को न्यूनतम कीमत पर अधिकतम संतुष्टि मिलती है। यह जागरूकता उपभोक्ताओं को विक्रेताओं और उत्पादकों द्वारा किसी भी शोषण से बचाता है। उपभोक्ता को हानिकारक उत्पादों के अत्यधिक सेवन से बचाता है। इस प्रकार की जागरूकता उपभोक्ताओं को पैसे बचाने के लिए प्रोत्साहित करता है न कि खर्च करने के लिए।

24 दिसंबर 2021 को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंइसका उद्देश्य उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक करना है. National Consumer Rights Day 2021: 24 दिसंबर को भारत में प्रतिवर्ष राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस (National Consumer Rights Day) के रूप में मनाया जाता है, जिसे राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस (National Consumer Day) भी कहा जाता है.

22 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंपृथ्वी दिवस एक वार्षिक आयोजन है, जिसे 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण लिए आयोजित किया जाता है।