का संश्लेषण क्या है?

का संश्लेषण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्रकाश संश्लेषण क्या है अर्थ, परिभाषा एवं इसे प्रभावित करने वाले प्रमुख कारक लिखिए प्रकाश संश्लेषण (photosynthesis in hindi) वह क्रिया जिसमें पौधे का हरा भाग सूर्य के प्रकाश उपस्थित होने पर जल एवं कार्बन-डाइऑक्साइड का उपयोग करके कार्बोहाइड्रेट का निर्माण करते हैं इस प्रक्रिया में ऑक्सीजन स्वतंत्र होती है ।

ATP क्या है इसका उपयोग बताइए?

इसे सुनेंरोकेंए टी पी जीवों में कोशिका का ऊर्जा सिक्का (energy currency) कहलाता है जो ऊपर स्तर में कमी होने पर तुरंत टूटकर ऊर्जा उपलब्ध कराता है। ऊर्जा स्तर से अधिक पर ऊर्जा प्राप्त कर ADP से तुरंत ATP के रूप में आ जाता है अथार्त या आवश्यकता के समय ऊर्जा उपलब्ध करता है। ATP का कार्य बताइए।

प्रकाश संश्लेषण क्या है class 7?

इसे सुनेंरोकेंपौधे द्वारा सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में क्लोरोफिल की सहायता से कार्बन डाइऑक्साइड और पानी से भोजन बनाने की क्रिया को प्रकाश संश्लेषण कहते हैं। कार्बन डाइऑक्साइड, जल, सूर्य को प्रकाश, पर्णहरित (क्लोरोफिल), खनिज आदि । प्रकाश संश्लेषण के लिए उचित तापक्रम (25°C से 37°C तक) की आवश्यकता भी होती है।

एटीपी तथा एटीपी क्या है इन के कार्य?

इसे सुनेंरोकेंATP का अर्थ एडिनोसिन ट्राइफास्फेटएक विशिष्ट योगिक है जो सभी सजीव कोशिका में ऊर्जा का वाहक एंव संग्राहक है. Adenosine triphosphate In hindi – एडीनोसिन ट्राइफॉस्फेट या एटीपी एक कार्बनिक यौगिक है। । कार्बन के रासायनिक यौगिकों को कार्बनिक यौगिक कहते हैं। प्रकृति में इनकी संख्या 10 लाख से भी अधिक है।

ATP कैसे बनता है?

इसे सुनेंरोकेंदाहिनी ओर – एडीपी को फास्फोजन से एक फॉस्फेट ग्रुप मिलता है, एटीपी बनता है। इस प्रक्रिया में निकली ऊर्जा में से 7 किलो कैलोरी एटीपी में संचित हो जाती है। एटीपी का फास्फेट समूह टूटकर ग्लूकोज़ से जुड़ जाता है और ग्लूकोज़ सक्रिय अवस्था में आ जाता है।

प्रकाश संश्लेषण क्या है उदाहरण दीजिए?

इसे सुनेंरोकेंहरे पौधों में भोजन बनाने की यह प्रक्रिया प्रकाश संश्लेषण द्वारा होती है। हरे पौधे अपना भोजन बनाने के लिये सरल पदार्थों से जटिल पदार्थ बनाते हैं। वे ऐसा सूर्य के प्रकाश से ऊर्जा लेकर करते हैं इसीलिए इस प्रक्रिया को प्रकाश संश्लेषण कहते हैं।