अधिकार और कर्तव्य क्या है वह एक दूसरे से कैसे जुड़े हैं?

अधिकार और कर्तव्य क्या है वह एक दूसरे से कैसे जुड़े हैं?

इसे सुनेंरोकेंअधिकार और कर्तव्य दोनों एक दूसरे के पूरक है। यदि व्यक्ति अपने कर्तव्यों का पालन करता है तो हनन की घटनाएं खुद ब खुद कम हो जायेंगी। शिकायतों को अधिकारियों के पास पहुंचाये जहां निस्तारण नहीं होने पर आयोग के पास भेज दें।

संविधान का संरक्षण कौन करता है?

इसे सुनेंरोकेंसंविधान का संरक्षक है सर्वोच्च न्यायालय सर्वोच्च न्यायालय को संविधान का व्याख्याता, अपील का अंतिम न्यायालय, नागरिकों के मूल अधिकारों का रक्षक, राष्ट्रपति का परामर्शदाता, लोकतंत्र का प्रहरी और संविधान का संरक्षक माना गया है।

अधिकार और कर्तव्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअधिकार वे हैं जो हम अपने लिए दूसरों द्वारा किये जाने की आशा करते हैं जबकि कर्तव्य वे कार्य हैं, जो हम दूसरों के प्रति करते हैं। सार्वजनिक सेवाओं के उपयोग का अधिकार रखते हैं तो यह हमारा कर्तव्य है कि दूसरे व्यक्ति भी इन सेवाओं का उपयोग कर सकें।

कौन से मूल अधिकार को भारतीय संविधान की आत्मा कहा गया है?

इसे सुनेंरोकेंअनुच्छेद 32 मूल अधिकार को भारतीय संविधान की आत्मा कहा गया है, भारतीय संविधान का अनुच्छेद 32 जो संवैधानिक उपचार का अधिकार है, उसे ‘संविधान का हृदय और आत्मा’ माना जाता है। अनुच्छेद 32 संवैधानिक उपचार के अधिकार पर आधारित है।

अधिकार क्या है और वे महत्वपूर्ण क्यों है अधिकारों का दावा करने के लिए उपयुक्त आधार क्या हो सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसंक्षेप में, अधिकार मनुष्य के जीवन की यह अनिवार्य परिस्थिति है, जो विकास के लिए आवश्यक है तथा जिसे राज्य और समाज द्वारा मान्यता प्रदान की जाती है। सम्मान और गरिमापूर्ण जीवन बसर करने के लिए अधिकारों का दावा किया जा सकता है। अधिकारों की दावेदारी का दूसरा आधार यह है कि वे हमारी बेहतरी के लिए आवश्यक हैं।

संरक्षक कौन है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय संविधान का संरक्षक न्यायपालिका है । संविधान का संरक्षक हमारे माननीय सर्वोच्च न्यायालय को कहा गया है। उच्चतम न्यायालय सदन को रोकता है ऐसा कोई कानून बनाने से जिससे संविधान के किसी भी प्रावधान का हनन हो। उच्चतम न्यायालय हमारे मौलीक अधिकारों का भी रक्षक है।

मौलिक अधिकारों का संरक्षक कौन है?

इसे सुनेंरोकेंउपरोक्त से, यह स्पष्ट है कि भारत में सर्वोच्च न्यायालय मौलिक अधिकारों का संरक्षक है।