मुस्लिम लीग द्वारा मुक्ति दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

मुस्लिम लीग द्वारा मुक्ति दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंमुस्लिम लीग ने ‘मुक्ति दिवस’ 22 दिसंबर, 1939 ई. में मनाया था. मुस्लिम लीग का मूल नाम ‘अखिल भारतीय मुस्लिम लीग’ था। यह एक राजनीतिक समूह था, जिसने ब्रिटिश भारत के विभाजन (1947 ई.)

मुस्लिम लीग ने मुसलमानों के लिए स्वतंत्र राज्य की मांग क्यों की?

इसे सुनेंरोकेंदिसंबर में मुस्लिम लीग ने “मुसलमानों के उत्पीड़न” की जाँच के लिए एक समिति बनाई. पाकिस्तान बनने की कड़ी में एक अहम पड़ाव 23 मार्च 1940 को आया. इस दिन मुस्लिम लीग ने लाहौर में एक प्रस्ताव रखा जिसे बाद में ‘पाकिस्तान प्रस्ताव’ के नाम से भी जाना गया. इसके तहत एक पूरी तरह आज़ाद मुस्लिम देश बनाए जाने का प्रस्ताव रखा गया.

मुस्लिम लीग के गठन के लिए जिम्मेदार कारक क्या थे चर्चा करें?

इसे सुनेंरोकें30 दिसंबर, 1906 को, ढाका के नवाब आगा खान और नवाब ख्वाजा सलीमउल्लाह के नेतृत्व में भारतीय मुसलमानों के अधिकारों की रक्षा के लिए मुस्लिम लीग का गठन किया गया था. प्रारंभ में इसे अंग्रेजों का बहुत समर्थन मिला था लेकिन जब मुस्लिम लीग ने स्व-शासन की नीति को अपनाने की बात कही तो उन्हें अंग्रेजों का समर्थन प्राप्त नहीं हुआ.

राष्ट्रीय मुक्ति दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व शांति दिवस
विवरण ‘विश्व शांति दिवस’ या ‘अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस’ पूरी पृथ्वी पर शांति और अहिंसा स्थापित करने के लिए प्रत्येक वर्ष 21 सितम्बर को मनाया जाता है।
तिथि 21 सितम्बर
शुरुआत 1982

भारत छोड़ो आंदोलन प्रति मुस्लिम लिंग की प्रतिक्रिया क्या थी?

इसे सुनेंरोकेंमुस्लिम लीग खुद को इस आंदोलन से अलग रखना चाहती थी। वह नहीं चाहती थी कि बिना बंटवारा हुए भारत आजाद हो जाए। लीग का कहना था कि अगर ब्रिटिश भारत को इसी हाल में छोड़ देती है और भारत आजाद हो जाता है, तो मुस्लिमों को हिंदू आबादी के अधीन होना पड़ेगा। मुस्लिमों का शोषण होगा और बहुसंख्यक शासन का अनुचित लाभ उठाया जाएगा।

मुस्लिम लीग की स्थापना किसकी अध्यक्षता में हुई?

इसे सुनेंरोकेंसलीमुल्ला ख़ाँ ‘मुस्लिम लीग’ के संस्थापक व अध्यक्ष थे, जबकि प्रथम अधिवेशन की अध्यक्षता मुश्ताक हुसैन ने की। इस संस्था का प्रमुख उद्देश्य था- ‘भारतीय मुस्लिमों में ब्रिटिश सरकार के प्रति भक्ति उत्पत्र करना व भारतीय मुस्लिमों के राजनीतिक व अन्य अधिकारो की रक्षा करना।

मुस्लिम लोग के गठन के क्या उद्देश्य थे?

इसे सुनेंरोकेंलीग के गठन के उद्देश्य ब्रिटिश सरकार के प्रति भारतीय मुसलमानों की वफादारी को बढ़ावा देना। भारतीय मुसलमानों के राजनीतिक और अन्य अधिकारों की रक्षा करना और उनकी आवश्यकताओं और आकांक्षाओं को सरकार के समक्ष रखना। अन्य समुदायों के प्रति मुसलमानों में शत्रुता की भावना को दूर करने के लिए।