1943 में इंडियन नेशनल आर्मी की स्थापना कहाँ हुई थी?

1943 में इंडियन नेशनल आर्मी की स्थापना कहाँ हुई थी?

इसे सुनेंरोकेंद्वितीय विश्व युद्ध के दौरान वर्ष 1942 में भारत को अंग्रेजों के कब्जे से स्वतंत्र कराने के लिये आजाद हिन्द फौज या इंडियन नेशनल आर्मी (INA) नामक सशस्त्र सेना का संगठन किया गया. इस फौज का गठन जापान में हुआ था.

आजाद हिंद फौज का संस्थापक कौन था?

इसे सुनेंरोकेंपंजाब के जनरल मोहन सिंह ने 15 दिसंबर 1941 को आजाद हिंद फौज की स्थापना की और बाद में 21 अक्तूबर 1943 को उन्होंने इस फौज का नेतृत्व सुभाष चंद्र बोस को सौंप दिया। इसके साथ ही नेताजी को आजाद हिंद फौज का सर्वोच्च सेनापति भी घोषित कर दिया गया।

आजाद हिन्द फौज की स्थापना कहाँ हुई?

अगस्त 1942, दक्षिण पूर्व एशियाआज़ाद हिन्द फ़ौज / स्थापना की तारीख और जगह

आजाद हिन्द सरकार की स्थापना सुभाषचन्द्र बोस ने कब की थी?

इसे सुनेंरोकेंबोस ने अपने अनुयायियों को ‘जय हिन्द’ का नारा दिया। उन्होंने 21 अक्टूबर, 1943 ई. को सिंगापुर में अस्थायी भारत सरकार ‘आज़ाद हिन्द सरकार’ की स्थापना की। सुभाषचन्द्र बोस इस सरकार के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री तथा सेनाध्यक्ष तीनों थे।

इंडियन नेशनल आर्मी के अध्यक्ष कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंइसकी स्थापना 21 अक्टूबर 1943 को हुई थी। रास बिहारी बोस के निमंत्रण पर, सुभाष चंद्र बोस 13 जून, 1943 को पूर्वी एशिया आए। सुभाष चंद्र बोस को इंडियन इंडिपेंडेंस लीग का अध्यक्ष और आईएनए जिसे लोकप्रिय रूप से ‘आजाद हिंद फौज’ कहा जाता था का नेता बनाया गया।

आजाद हिंद सरकार की स्थापना किस वर्ष हुई इसके पहले प्रधानमंत्री कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंसाल 1943 में आज ही के दिन नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने भारत की सरकार गठन किया था। इसी सरकार को ‘आजाद हिंद फौज’ सरकार भी कहा जाता है। इस सरकार के पास अपनी फौज से लेकर तमाम तरह की व्यवस्थाएं थी। खास बात यह है कि सरकार के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री भी सुभाष चंद्र बोस ही रहे।

आजाद हिंद फौज में कितने सैनिक थे?

इसे सुनेंरोकेंआजाद हिंद फौज (आईएनए) को 1943-44 में बर्मा (अब म्यांमार) में शुरू में तेजी से सफलता मिली। 1944 के मध्य तक फौज भारत की दहलीज तक पहुंच गई। जहां उसका सामना मित्र देशों के सैनिक दस्तों से हुआ, जिनके पास 1 लाख 55 हजार सिपाही थे।

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस ने सिंगापुर में कहाँ सबसे पहली बार आज़ाद हिंद सरकार की उद्घोषणा की थी?

इसे सुनेंरोकेंनेताजी सुभाष चंद्र बोस ने 21 अक्टूबर 1943 को सिंगापुर के कैथी सिनेमा हॉल में आजाद हिंद सरकार की स्थापना की घोषणा की थी।

आजाद हिंद फौज की बागडोर नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने कब संभाली थी?

इसे सुनेंरोकेंआपको बता दें, साल 1942 में पहली बार में कैप्टन मोहन सिंह, आज़ाद हिंद फौज या इंडियन नेशनल आर्मी (INA) की स्थापना की थी. जिसके बाद में सुभाष चंद्र बोस ने 21 अक्टूबर, 1943 को फौज का नेतृत्व किया।