नार्गे ने धर्मचक्र की क्या विशेषता बताई साना साना हाथ जोड़ि अध्याय के आधार लिखिए?

नार्गे ने धर्मचक्र की क्या विशेषता बताई साना साना हाथ जोड़ि अध्याय के आधार लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंनार्गे ने बताया-यहाँ बुद्ध की बड़ी मान्यता है। जब भी किसी बुद्धिस्ट की मृत्यु होती है, उसकी आत्मा की शांति के लिए शहर से दूर किसी भी पवित्र स्थान पर एक सौ आठ श्वेत पताकाएँ फहरा दी जाती हैं। नहीं, इन्हें उतारा नहीं जाता है, ये धीरे-धीरे अपने आप ही नष्ट हो जाती हैं।

गंतोक को किसका शहर कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंगंगटोक या स्थानीय नाम गान्तोक (अंग्रेजी: Gangtok) भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य सिक्किम की राजधानी है। एक बहुत आकर्षक शहर है जो रानीपूल नदी के पश्चिम ओर बसा है। कंचनजंघा शिखर की संपूर्ण शृंखला की सुंदर दृश्यावली यहां से दिखाई देती है।

गंतोक को का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकें✎… ‘गंतोक’ का अर्थ है, पहाड़। गंंगटोक जिसे सिक्किम की स्थानीय भाषा में गंतोक कहते हैं, वह भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य सिक्किम की राजधानी है।

गंतोक का क्या अर्थ है Class 10?

इसे सुनेंरोकेंगंतोक का अर्थ पहाड़ होता है।

लेखिका मधु कांकरिया के ड्राइवर का क्या नाम था?

इसे सुनेंरोकें✔ ग) जितेन नार्गे

कवी लोंगस्टॉक नामक स्थान पर कौन सी हिंदी फिल्म की शूटिंग हुई थी?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर- ‘कवी-लोंग-स्टॉक’ के बारे में जितेन नार्गे ने लेखिका को यह बताया कि इसी स्थान पर ‘गाइड’ फ़िल्म की शूटिंग हुई थी। तिब्बत के चीस-खेबम्सन ने लेपचाओं के शोमेन से कुंजतेक के साथ संधि-पत्र पर यहीं हस्ताक्षर किए थे।

साना साना हाथ जोड़ि पाठ की विधा क्या है * कहानी निबन्ध यात्रा वृतांत उपरोक्त सभी?

इसे सुनेंरोकेंपाठ का सारांश साना साना हाथ जोड़ि की लेखिका मधु कांकरिया जी ने अपने यात्रा वृतांत के बारे में इसमें बताया है। यह यात्रा सिक्किम की राजधानी गंतोक और यूथनांक के बीच थी। लेखिका जब इस शहर में उतरी वह हैरान हो गई।

साना साना हाथ जोड़ि का अर्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकें”साना-साना हाथ जोड़ि” साना साना हाथ जोड़ी का अर्थ है – छोटे छोटे हाथ जोड़कर प्रार्थना करती हूँ। मधु कांकरिया जी ने इस पाठ में अपनी सिक्किम की यात्रा का वर्णन किया है। एक बार वे अपनी मित्र के साथ सिक्किम की राजधानी गंगटोक घूमने गयी थीं।

जितेन ने लेखिका को गुरु नानक के विषय में क्या जानकारी दी?

इसे सुनेंरोकें► ‘साना-साना जोड़ि’ पाठ में लेखिका को गाइड जितेन नॉर्वे ने यह बताया कि गुरु नानक यहाँ कभी आए थे। सिक्किम के भ्रमण के समय एक जगह दिखाते हुए जितेन लेखिका को बताया कि यहाँ पर कभी गुरु नानक आए थे और उसने गुरु नानक के पदचिन्हों वाला एक ऐसा पत्थर भी दिखाया, जहां उनकी थाली से चावल की छिटककर बाहर गिर गए थे।

पहाड़ी कुत्तों की मणि ने क्या विशेषता बताई?

इसे सुनेंरोकेंपहाड़ी कुत्तों की मणि ने क्या विशेषता बताई? Answer: (a) पहाड़ी कुत्ते केवल चाँदनी रात में ही भौकते हैं। लेखिका के ड्राइवर का क्या नाम था? Answer: (a) जितेन।

साना साना हाथ जोड़ि पाठ के अंतर्गत गंतोक को किसका शहर कहा गया है?

इसे सुनेंरोकेंगंतोक को ‘मेहनतकश बादशाहों का शहर’ इसलिए कहा गया है कि यहाँ के लोगों को अत्यंत परिश्रम करते हुए यहाँ जीवनयापन करना पड़ता है।

साना साना का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंसाना साना हाथ जोड़ि का अर्थ है छोटे-छोटे हाथ जोड़कर प्रार्थना करती हूँ। आशा करती हूँ कि आपको प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा। ढ़ेरों शुभकामनाएँ!

गंतोक को मेहनतकश बादशाहों का शहर क्यों कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंगंतोक को ‘मेहनतकश बादशाहों का शहर’ क्यों कहा गया है? गंतोक को ‘मेहनतकश बादशाहों का शहर’ इसलिए कहा गया है कि यहाँ के लोगों को अत्यंत परिश्रम करते हुए यहाँ जीवनयापन करना पड़ता है। औरतें पत्थरों पर बैठी पत्थर तोड़ती हैं। उनके हाथों में कुदाल और हथौड़े तथा पीठ पर बँधी डोको (बड़ी टोकरी) में उनके बच्चे भी बँधे रहते हैं।

सिक्किम के लोगों में खेदुम का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर: ऐसा कहा जाता है कि गंतोक के सभी लोग बहुत मेहनती होते हैं। वे मेहनत की जिंदगी जीते हैं और प्रकृति की गोद में जीवन के हर पहलू का आनंद उठाते हैं। प्रकृति के प्रचुर वरदान के कारण उनकी जिंदगी राजाओं जैसी है।