एक मुखी रुद्राक्ष कौन पहन सकता है?

एक मुखी रुद्राक्ष कौन पहन सकता है?

इसे सुनेंरोकेंयदि कुंडली में सूर्य कमज़ोर हो अथवा अस्त तो एक मुखी रुद्राक्ष का धारण करना चाहिए। इसके अतिरिक्त यदि किसी क्रूर ग्रह की दशा या अंतर्दशा चल रही है तो भी 1 मुखी रुद्राक्ष को पहना जा सकता है। इसको धारण करने से सूर्य के नकारात्मक प्रभाव दूर हो जाते हैं।

रुद्राक्ष पहनने के बाद क्या नहीं करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंरुद्राक्ष धारण करने वालों को मांस, मदिरा या अन्य किसी भी प्रकार से नशीली चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

असली रुद्राक्ष की कीमत कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंइसे ‘इंद्रमाला’ कहा जाता है। 21 मनकों के आलावा इसमें सात अन्य मनके भी होते हैं। यह अति दुर्लभ और सबसे महंगा भी होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक नेपाल के क्षेत्र में पाए जाने वाले असली रुद्राक्ष से बनी इंद्रमाला की कीमत आज के बाजार में ढाई से तीन करोड़ रुपये होती है।

एक मुखी रुद्राक्ष की पहचान क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएक मुखी रुद्राक्ष अर्द्ध चन्द्रमा या काजू के आकार जैसा दिखता है जिसमें केवल एक ही धारी पाई जाती है। यदि 1 मुखी रुद्राक्ष की पहचान ( Ek Mukhi Rudraksh ki pahchan ) अच्छे से करनी हो तो इसके लिए गर्म पानी में रुद्राक्ष को उबालें। अगर वह अपना रंग छोड़ने लगे तो वह रुद्राक्ष असली नहीं है।

सबसे अच्छा रुद्राक्ष कितने मुखी का होता है?

इसे सुनेंरोकेंग्यारह मुखी रुद्राक्ष को साक्षात् रुद्र कहा गया है. जो इसे श‍िखा में धारण करता है, उसे कई हजार यज्ञ कराने का फल मिलता है. बारह मुखी रुद्राक्ष कान में धारण करना शुभ बताया गया है. इसे धारण करने से धन-धान्य और सुख की प्राप्ति‍ होती है.

महिलाओं को कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंगौरीशंकर रुद्राक्ष महिलाओं के लिए अत्यंत लाभकारी है इसे धारण करने से वैवाहिक जीवन में सुख, तेजस्वी संतान की प्राप्ति एवं सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं इसलिए महिलाओं को गौरीशंकर रुद्राक्ष धारण करना चाहिये।

स्त्रियों को कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंपौराणिक मान्यता अनुसार एकमुखी रुद्राक्ष अतिशुभ माना जाता है। इसे साक्षात् शिव का स्वरूप माना गया है, वहीं दोमुखी रुद्राक्ष को शिव-पार्वती का संयुक्त रूप माना जाता है। अनिष्ट ग्रहों की शांति हेतु रुद्राक्ष धारण की अहम् भूमिका होती है।

क्या स्त्री रुद्राक्ष पहन सकती हैं?

इसे सुनेंरोकें5/6स्त्री पुरुषों को इस समय रुद्रक्ष नहीं धारण करना चाहिए संभोग के समय रुद्राक्ष धारण नहीं करना चाहिए। वहीं स्त्रियों को भी मासिक धर्म के समय रुद्राक्ष धारण करने की मनाही है। क्योंकि इस समय शरीर को अशुद्ध माना गया है।