बहुपद की परिभाषा क्या होती है?

बहुपद की परिभाषा क्या होती है?

इसे सुनेंरोकेंबहुपद किसे कहते हैं अर्थात चर, अचर, चर के गुणांक तथा ऋणेतर घातांक के जोड़, घटाव या गुणन की क्रिया वाले बीजगणितीय व्यंजक को बहुपद कहा जाता हैं।

1 घात वाले बहुपद को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंरैखिक बहुपद (Linear Polynomial) इस बहुपद के चर x का घात एक (1) है। अत: इस बहुपद को एक घात वाला बहुपद या एक घातीय बहुपद या रैखिक बहुपद कहते हैं। अत: घात 1 के बहुपद को एक घात वाला बहुपद या रैखिक बहुपद (Linear polynomial) कहते हैं।

3 घात वाले बहुपद को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंमी. व्यास वाले कितने गोले बनाए जा सकते हैं? सिध्द कीजिए कि सम्मिश्र संख्याओं 6-i,7+3i,8+2i और 7 – 2i को निर्मित करने वाले बिंदु एक समांतर चतुर्भुज बनाते हैं । वह त्रिघात बहुपद क्या होगा जिसके शून्यक -1,0,1 है।

बहुपद किसे कहते हैं कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंप्रारंभिक बीजगणित में धन (+) और ऋण (-) चिह्नों से संबंद्ध कई पदों के व्यंजक (expression) को बहुपद (Polynomial) कहते हैं, यथा (3a+2b-5c) . व्यंजक (1) (x) का बहुपद है और (2) x, y z, का तथा उसमें (a) अचर (constant) है।

1 पदों वाले बहुपद क्या कहलाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंएक पद वाले बहुपद को एकपदी (monomial), दो पद वाले बहुपद को द्विपदी (binomial) और तीन पद वाले बहुपद को त्रिपदी (trinomial) बहुपद कहते हैं। बहुपद में चर की अधिकतम घात वाले पद की घात को ‘बहुपद की घात’ (degree of polynomial) कहते हैं। एक शून्येत्तर (non-zero) अचर बहुपद की घात शून्य होती है।

बहुपद की पहचान कैसे करते हैं?

धनात्मक(+) और ऋणात्मक (-) चिह्नों में शामिल कई पदों के व्यंजक को बहुपद कहते हैं. y3+ y2 + yz आदि….बहुपद की पहचान:-

  1. x2 -x +0 ,एक बहुपद है क्योकि x का घात धनात्मक है.
  2. x2 +√2 ,एक बहुपद है..
  3. √x +√2 बहुपद नहीं है क्योकि x का घात परिमेय संख्या नही है. .
  4. 2 + x-2 बहुपद नही है क्योंकि यह घात ऋणात्मक है.

बहुपद का 0 क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएक बहुपद को हल करने के लिए, हम उस बहुपद को शून्य(0) के बराबर रखते हैं और उसमें चर का मान ज्ञात करते हैं। चर के मान बहुपद के शून्यक या मूल (Zeroes of Polynomials) कहलाते हैं जो बहुपद की घात पर निर्भर करता है। यदि बहुपद की घात 1 है तो एक शून्यक होगा और यदि घात 2 है तो दो शून्यक होंगे।

बहुपद में कितने पद होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइस बहुपद के चार पद अर्थात् –x, 4×2, 7x और –2 हैं। ___ बहुपद के प्रत्येक पद का एक गुणांक (coefficient) होता है। अतः, — + 4×2 + 7x – 2 में x का गुणांक -1 है, x’ का गुणांक 4 है, x का गुणांक 7 है और x का गुणांक -2 है 2021-22 Page 3 बहुपद 36 (स्मरण रहे कि x = 1 है)।

तीन घात वाले बहुपद को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंयाद कीजिए कि चर x के बहुपद p(x) में x की उच्चतम घात (power) बहुपद की घात (degree) कहलाती है। उदाहरण के लिए, 4x + 2 चर x में घात 1 का बहुपद है,2y2 – 3y + 4 चर y में घात 2 का बहुपद है, 5×3 – 4x + x – 2 चर x में घात 3 का बहुपद है और 7u-u + 4u +u – 8 चर u में घात 6 का बहुपद है। व्यंजक । ., इत्यादि बहुपद नहीं हैं।

द्विघात बहुपद का सूत्र क्या है?

इसे सुनेंरोकेंचर x में समीकरण ax2+bx+c=0 के प्रकार को एक द्विघात का समीकरण कहते हैं. यह समीकरण ax2 + bx + c = 0,a≠0 द्विघात समीकरण का मानक रूप है.