अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 का थीम क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 का थीम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 की थीम ‘जेंडर इक्वालिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो’ (Gender Equality Today For A Sustainable Tomorrow) है. इस थीम का अर्थ है कि एक स्थाई और सामान कल के लिए समाज में लैंगिक समानता जरूरी है. बता दें कि महिला दिवस का रंग पर्पल, ग्रीन और सफेद है.

जल दिवस का थीम क्या था?

इसे सुनेंरोकेंविश्व जल दिवस 2022 की थीम विश्व जल दिवस हर साल एक थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल की थीम है – ‘भूजल: अदृश्य को दृश्यमान बनाना (Groundwater: Making The Invisible Visible)’ जिसे IGRAC यानी इंटरनेशनल ग्राउंडवाटर रिसोर्स अस्सेमेंट सेंटर द्वारा प्रस्तावित किया गया है।

पढ़ना:   राजनीतिक फीचर क्या है सोदाहरण स्पष्ट कीजिए?

विश्व जल दिवस 2021 का थीम क्या था?

इसे सुनेंरोकेंवर्ष 2021 के लिए विश्व जल दिवस का थीम है ” पानी का महत्व ” रखा गया है।

2022 में वूमेंस डे कब है?

इसे सुनेंरोकेंWomen’s Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को है. इस दिन महिलाओं की उपलब्धियों और राजनीतिक, सांस्कृतिक और सामाजिक क्षेत्रों में अपने अधिकारों की लड़ाई में वे कितनी दूर आ गई हैं, इसका जश्न मनाया जाता है. हम सभी जानते हैं कि दुनिया महिलाओं के बिना नहीं चल सकती.

महिला दिवस की शुरुआत कब से हुई?

इसे सुनेंरोकेंइसका शताब्दी आयोजन 2011 में मनाया गया था, इस लिहाज़ से 2021 में दुनिया 110वां अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाएगी. हालांकि, आधिकारिक तौर पर इसे मनाने की शुरुआत 1975 में तब हुई जब संयुक्त राष्ट्र ने इस आयोजन को मनाना शुरू किया.

अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ जल वर्ष कब घोषित किया गया?

इसे सुनेंरोकेंपानी बचाने के लिए जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इसके लिए उत्तरदायी बनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने 1992 के अपने अधिवेशन में 22 मार्च को विश्व जल दिवस के रुप में मनाने का निश्चय किया था। सर्वप्रथम 1993 में पहली बार 22 मार्च को जल दिवस के रूप में मनाया गया।

पढ़ना:   पल्स ज्यादा क्यों होती है?

महिला दिवस कैसे मनाया जाए?

इसे सुनेंरोकें1996 से यह विशेष दिन हर साल एक नए थीम के आधार पर मनाया जाता है. इस साल संयुक्त राष्ट्र ने पहली बार इस आयोजन के लिए एक थीम निर्धारित किया थी, जो थी ‘अतीत का जश्न मनाओ, भविष्य की योजना बनाओ. ‘ इस तरह 2021 में भी यह विशेष दिन एक थीम पर आधारित है और यह थीम है ‘चूज़ टू चैलेंज’.

8 मार्च क्यों मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंमहिलाओं को मान-सम्मान देने के लिए हर साल 8 मार्च को इंटरनेशनल विमेंस डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन महिलाओं की उपलब्धियों और के लिए इसका जश्न मनाया जाता है. इस खास दिन को मनाने का मकसद उन महिलाओं की उपलब्धियों, उनके जज्बे, उनकी ऐतिहासिक यात्राओं और उनके जीवन को याद करना हैं.