परि राम के क्रोध करने पर लक्ष्मण ने धन ि के टूट जाने के शलए कौन कौन से िकत ददए?

परि राम के क्रोध करने पर लक्ष्मण ने धन ि के टूट जाने के शलए कौन कौन से िकत ददए?

इसे सुनेंरोकेंपरशुराम के क्रोध करने पर लक्ष्मण ने धनुष के टूट जाने के लिए कौन-कौन से तर्क दिए? उत्तर: परशुराम के क्रोध करने पर लक्ष्मण ने धनुष के टूट जाने के लिए कई तर्क दिए। उन्होंने कहा कि वह तो बड़ा ही पुराना धनुष था जो श्रीराम के छूने से ही टूट गया।

परशुराम के _ु होने पर ल मण ने धनुष के टूटके िलए कौन कौन से तकh दए?

परशुराम के क्रोध करने पर लक्ष्मण ने धनुष के टूट जाने पर निम्नलिखित तर्क दिए –

  • हमें तो यह असाधारण शिव धुनष साधारण धनुष की भाँति लगा।
  • श्री राम को तो ये धनुष, नए धनुष के समान लगा।
  • श्री राम ने इसे तोड़ा नहीं बस उनके छूते ही धनुष स्वत: टूट गया।
  • इस धनुष को तोड़ते हुए उन्होंने किसी लाभ व हानि के विषय में नहीं सोचा था।

लक्ष्मण नेवीर योद्धा की क्या क्या विशषे ताएं बताई?

इसे सुनेंरोकेंलक्ष्मण ने वीर योद्धा की निम्नलिखित विशेषताएँ बताई है – वीर पुरुष स्वयं पर कभी अभिमान नहीं करते। वीरता का व्रत धारण करने वाले वीर पुरुष धैर्यवान और क्षोभरहित होते हैं। वीर पुरुष किसी के विरुद्ध गलत शब्दों का प्रयोग नहीं करते। अर्थात् दूसरों को सदैव समान रुप से आदर व सम्मान देते हैं।

शिवजी की धनुष तोड़ने वाले को परशुराम क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंवे जानते थे कि विनम्रता से ही क्रोध को शांत किया जा सकता है। शिव जी के धनुष को श्रीराम द्वार तोड़ने पर परशुराम क्रोधित होकर जब जनक के राज दरबार में आए और धनुष तोड़ने के विषय में पूछने लगे तो श्रीराम उनके क्रोध को समझ गए और अपनी विनम्रता से उनके क्रोध को शांत करने हेतु उन्होंने इस तरह उत्तर दिया।

परशुराम लक्ष्मण पर क्यों क्रोधित हुए?

इसे सुनेंरोकेंसीता स्वयंवर में शिव-धनुष पर प्रत्यंचा चढ़ाते हुए श्रीराम द्वारा शिव-धनुष के टूट जाने के कारण परशुराम क्रोधित हुए।

क्रोध में भरकर परशुराम ने लक्ष्मण को क्या कहा है?

इसे सुनेंरोकेंपरशुराम (गुस्से में भरकर) -तुम्हें तो……….। लक्ष्मण (व्यंग्य भाव से)-बोलो, बोलो (कौन परवाह करता है, आपकी। मैं कुम्हड़े का फूल नहीं हूँ जो आपकी तर्जनी देख सूख जाऊँगा। मैंने तो आपके फरसे और धनुष-बाण को देखा था।

लक्ष्मण के अनुसार शूरवीर अपनी करनी कहाँ दिखाते हैं *?

Check the below NCERT MCQ Questions for Class 10 Hindi Kshitij Chapter 2 राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद with Answers Pdf free download. MCQ Questions for Class 10 Hindi with Answers were prepared based on the latest exam pattern….Primary Sidebar.

RS Aggarwal Solutions RD Sharma Solutions
RS Aggarwal Class 6 RD Sharma Class 12

लक्ष्मण के स्वभाव की क्या विशेषताएं हैं?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर: लक्ष्मण जी के स्वभाव में उग्रता है, प्रतिवाद करने की भावना है। उन्होंने क्रोध और व्यंग्य से परिपूर्ण व्यवहार किया। प्रश्न 16. लक्ष्मण परशुराम संवाद में तुलनात्मक दृष्टि से इन दोनों में से आपको किसका स्वभाव अच्छा लगता है।

परशुराम ने लक्ष्मण की क्या क्या विशेषताएं बताइए?

इसे सुनेंरोकेंपरशुराम की स्वभावगत विशेषताएँ क्या हैं? पाठ के आधार पर लिखिए। परशुराम वीर योद्धा, क्रोधी, बाल-ब्रह्मचारी, अहंकारी तथा क्षत्रिय कुल के विरोधी हैं तथा उनकी वाणी अत्यंत कठोर है। शिवधनुष तोड़ने पर वे लक्ष्मण को फरसा दिखाकर उन्हें डराने का प्रयास करते है।

परशुराम के क्रोध करने पर लक्ष्मण ने धनुष के टूट िाने के मलए कौन कौन से तकद ह्ए?

इसे सुनेंरोकें(2) श्री राम को तो ये धनुष, नए धनुष के समान लगा। (3) श्री राम ने इसे तोड़ा नहीं बस उनके छूते ही धनुष स्वत: टूट गया। (4) इस धनुष को तोड़ते हुए उन्होंने किसी लाभ व हानि के विषय में नहीं सोचा था। (5) उन्होंने ऐसे अनेक धनुषों को बालपन में यूँ ही तोड़ दिया था।