अहमदनगर की घटना की घटना से चांदबीबी कैसे सम्बंधित है?

अहमदनगर की घटना की घटना से चांदबीबी कैसे सम्बंधित है?

इसे सुनेंरोकेंअहमदनगर किले के साथ साहसी चाँद बीवी की घटना जुड़ी है जिसने अकबर की शाही सेना के विरुद्ध हाथ में तलवार उठाकर अपनी सेना का नेतृत्व किया, लेकिन बाद में उसके अपने ही एक आदमी ने उसकी हत्या कर दी।

लेखक ने कुदाल छोड़कर अपने हाथ में क्या उठा लिया?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर: बागवानी के लिए, खुदाई का काम जारी रखने के लिए नेहरू जी के पास साधनों की कमी थी। वे खुदाई का काम जारी रखना चाहते थे। परन्तु खुदाई करने की अनुमति उन्हें अधिकारियों से प्राप्त न हो सकी। अतः विवश होकर उन्होंने कुदाल छोड़कर कलम उठा ली और इतिहास लेखन शुरू कर दिया।

अहमदनगर का किला पाठ के आधार पर बताइए कि पंडित जवाहरलाल नेहरु की यह कौन सी यात्रा थी?

इसे सुनेंरोकें- यह मेरी नौवीं जेलयात्रा थी।

अहमदनगर जिले के साथ कौन सी घटना जुड़ी है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer is अहमदनगर किले के साथ साहसी चाँद बीवी की घटना जुड़ी है जिसने अकबर की शाही सेना के विरुद्ध हाथ में तलवार उठाकर अपनी सेना का नेतृत्व किया, लेकिन बाद में उसके अपने ही एक आदमी ने उसकी हत्या कर दी।

अहमिनगर ककले से जुडी कौनसी घटन आज भी य ि की ज ती है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. अंधियारे आकाश में झिलमिलाते दूज के चाँद ने यहाँ पहुँचने पर हमारा स्वागत किया। बढ़ते चाँद का उजला शुक्ल-पक्ष शुरू हो चुका था। तब से हर बार जब नया चाँद उगता है तो जैसे मुझे याद दिला जाता है कि मेरे कारावास का एक महीना और बीत गया।

अहमदनगर किले में जवाहरलाल नेहरू को कौन सी घटना याद आती है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर-अहमदनगर किले से जुड़ी एक घटना आज भी याद की जाती है। वह घटना है चाँद बीबी नाम की एक सुंदर महिला के साहस की कहानी, जिसने इस किले की रक्षा के लिए अकबर की शाही सेना के विरुद्ध. हाथ में तलवार उठाकर अपनी सेना का नेतृत्व किया। लेकिन अंत में उसकी हत्या उसके अपने ही किसी आदमी ने कर दी थी।

नेहरुजी ने अहमदनगर के किले मे कुदाल को छोडकर क्या उठा लिया था *?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: नेहरु जी ने कुदाल छोड़कर कलम उठाने का निश्चय इसलिए किया क्योंकि जब वे अहमदनगर के जेल में खुदाई के दौरान जमीन में से प्राचीन दीवारों के अवशेष कुछ गुबंदों इमारतों के ऊपरी हिस्से के टुकड़े प्राप्त किए । अहमदनगर किले में नेहरू जी ने बागवानी का काम शुरू किया क्योंकि वह खाली बैठकर समय व्यर्थ नहीं करना चाहते थे।

नेहरू जी ने कुदाल छोड़कर क्या उठा लिया था?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: वह किला चांदबीबी नामक एक महिला का था। जिसने अपने किले की रक्षा के लिए अकबर जैसे शक्तिशाली राजा के साथ युद्ध किया। अतीत की इन्हीं सब बातों को दुनिया को बताने के लिए उन्होंने कुदाल छोड़कर कलम उठा ली।

अहमदनगर का किला का वर्णन जवाहरलाल नेहरू ने अपनी कौन सी जेल यात्रा में किया है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर – नेहरू जी ने यह अभिव्यक्ति (अहमदनगर का किला) अपनी नौवीं जेल-यात्रा के समय 13 अप्रैल, 1922 को की। उस समय उन्हें अहमदनगर किले में बीस महीने से भी अधिक समय के लिए, बंदी बनाकर रखा गया था।