नीले रंग का क्या अर्थ है?

नीले रंग का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंनीला रंग जल तत्व का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए जल तत्व के सारे गुण इसमें समाहित हैं। नीला रंग पानी की ही तरह चंचल, गतिमान और जीवनदायिनी शक्ति प्रदान करता है। फेंगशुई कहता है कि अगर अपने आसपास के वातावरण में नीले रंग का प्रयोग किया जाए तो यह आपकी इच्छापूर्ति में मदद करता है।

आकाश का रंग नीला क्यों दिखाई देता है?

इसे सुनेंरोकेंआसमान का नीला रंग जब सूर्य से आने वाला प्रकाश पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करता है तो वातवरण के कणों से टकराकर इधर-उधर बिखर जाता है लेकिन वातावरण के कण श्वेत प्रकाश के नीले रंग को परावर्तित कर देते हैं। प्रकाश के रंगों में से नीले रंग में फैलने की क्षमता अधिक होती है।

लाल रंग का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंलाल रंग मनुष्य के शरीर को स्वस्थ और मन को हर्षित करने वाला है. इससे शरीर का स्वास्थ्य सुधरता और मन प्रसन्न रहता है. यह पौरूष और आत्मगौरव प्रगट करता है. लाल टीका शौर्य एवं विजय का प्रतीक है.

कौन सा रंग शांति का प्रतीक है?

इसे सुनेंरोकेंसफेद रंग है शांति का प्रतीक

केसरिया रंग किसका प्रतीक होता है?

इसे सुनेंरोकेंभारत के राष्‍ट्रीय ध्‍वज की ऊपरी पट्टी में केसरिया रंग है जो देश की शक्ति और साहस को दर्शाता है. बीच में स्थित सफेद पट्टी धर्म चक्र के साथ शांति और सत्‍य का प्रतीक है. निचली हरी पट्टी उर्वरता, वृद्धि और भूमि की पवित्रता को दर्शाती है.

आसमान कैसे बना?

इसे सुनेंरोकेंकिसी भी खगोलीय पिण्ड (जैसे धरती) के वाह्य अन्तरिक्ष का वह भाग जो उस पिण्ड के सतह से दिखाई देता है, वही आकाश (sky) है। अनेक कारणों से इसे परिभाषित करना कठिन है। दिन के प्रकाश में पृथ्वी का आकाश गहरे-नीले रंग के सतह जैसा प्रतीत होता है जो हवा के कणों द्वारा प्रकाश के प्रकीर्णन के परिणामस्वरूप घटित होता है।

आसमान का असली रंग क्या है?

इसे सुनेंरोकेंनिष्कर्ष:- जब सूरज का श्वेत प्रकाश पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करता है वायुमंडल में उपस्थित धूल कणों से टकराकर नीला रंग आकाश में बिखर जाता है(तरंगदैर्ध्य कम होने के कारण) । इसीलिए हमें आसमान का रंग नीला दिखाई पड़ता है।

कौन सा रंग क्या दर्शाता है?

इसे सुनेंरोकेंहरा रंग – प्रकृति का हरा रंग मन मोहने वाला होता है। ये रंग मन को शान्ति और शीतलता का अहसास कराता है। सुख, शांति और स्फूर्ति देने वाला हरा रंग उद्योगशीलता को प्रकट करता है। पीला रंग – मानसिक और बौद्धिक उन्नति का प्रतीक पीला रंग ज्ञान, विद्या, सुख, शांति, योग्यता और एकाग्रता का भी प्रतीक होता है।

Green रंग किसका प्रतीक है?

इसे सुनेंरोकेंखुशहाली और प्रगति का प्रतीक हरा रंग तिरंगे के सबसे नीचे हरा रंग विश्वास, उर्वरता, खुशहाली, समृद्धि और प्रगति का प्रतीक है। दर्शन शास्त्र के अनुसार, हरे रंग को उत्‍सव के माहौल से भी जोड़ा जाता है। तो फेंगशुई के मुताबिक हरा रंग कई बीमारियों से भी राहत दिलाता है।

संतरी रंग किसका प्रतीक है?

इसे सुनेंरोकेंकेसरिया रंग को आध्यात्म और उर्जा का प्रतीक भी माना जाता है। हिन्दू, बुद्ध, सिख – सभी इस रंग को अपने करीब मानते हैं। आम भाषा में केसरिया रंग को संतरी रंग भी कहा जाता है। इसे हिंदू धर्म की निशानी भी मानते हैं।