कौन से दो समुद्र आपस में नहीं मिलते?

कौन से दो समुद्र आपस में नहीं मिलते?

इसे सुनेंरोकेंहिंद महासागर और प्रशांत महासागर अलास्का की खाड़ी में मिलते है. ये दो महासागर मिलकर भी नहीं मिलते है. ऐसा इस्लिए कहा जाता है क्योंकि इनका पानी एक दूसरे कभी नहीं मिलता है.

समुद्र के अंदर क्या क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंइसके अलावा कमल जैसे दिखने वाले रेंगते फूल, ब्लड रेड समुद्र फेनी (स्विड), रेंगने और कई भुजाओं वाले पौधे, कोरल और लाखों तरह की वनस्पतियां पाई जाती हैं। अधिकांश समुद्री पौधे हरे, भूरे तथा लाल शैवाल हैं। अब सवाल यह उठता है कि क्या सचमुच समुद्र में मत्स्य मानव, नाग कन्या या जलपरियां रहती है।

ऐसा कौन सा समुद्र है जिसमें पानी नहीं है?

इसे सुनेंरोकेंजी हां, ऐसा समुद्र जॉर्डन और इजराइल के बीच में स्थित है, जिसे डेड सी (Dead Sea) के नाम से जानते हैं.

पढ़ना:   बकरीद कुर्बानी कब है?

ऐसी कौन सी नदी है जो आपस में नहीं मिलती?

इसे सुनेंरोकेंहमारे देश में एक ऐसी नदी भी है जिसका किसी भी समुद्र के साथ संगम नहीं होता. राजस्थान के अजमेर से निकलती है लूनी नदी राजस्थान के अजमेर से निकलने वाली लूनी नदी देश की एकमात्र ऐसी नदी है, जिसका किसी भी समुद्र के साथ संगम नहीं होता है.

समुद्र कौन से देश में है?

इसे सुनेंरोकेंपहला भाग जो अमेरिका से यूरोप और अफ्रिका के मध्य तक विस्तृत है, एटलांटिक समुद्र (सागर या महासागर भी) कहलाता है । दूसरा भाग जो अमेरिका और एशिया के मध्य में है, पैसिफिक या प्रशांत समुद्र कहलाता है । तीसरा भाग जो अफ्रिका से भारत और आस्ट्रेलिया तक है, इंडियन या भारतीय समुद्र हिंद महासागर कहलाता है ।

समुद्र का जन्म कैसे हुआ?

इसे सुनेंरोकेंजब पृथ्वी धीरे-धीरे ठंडी होने लगी वे उसके चारों तरफ गैस के बादल फैल गए। ठंडे होने पर ये बादल काफी भारी हो गए और उनसे लगातार मूसलाधार वर्षा होने लगी। लाखों साल तक ऐसा होता रहा। पानी से भरे धरती की सतह के ये विशाल गङ्ढे ही बाद में समुद्र कहलाए।

पढ़ना:   क्षेत्र भ्रमण से क्या आशय है?

भारत में सबसे बड़ा समुद्र कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंमरीना समुद्र तट भारत का सबसे लंबा समुद्र तट है। मरीना समुद्र तट चेन्नई, तमिलनाडु में स्थित है। यह बंगाल की खाड़ी के साथ स्थित है। मरीना समुद्र तट विश्व का दूसरा सबसे लंबा समुद्र तट भी है।

कुल समुद्र कितने हैं?

इसे सुनेंरोकेंप्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर, हिन्द महासागर, आर्कटिक महासागर तथा दक्षिणी महासागर कुल 5 महासागर हैं।