मिट्टी की अम्लता को दूर करने के लिए किसका प्रयोग किया जाता है?

मिट्टी की अम्लता को दूर करने के लिए किसका प्रयोग किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंचूना का मृदा पर प्रभाव हाइड्रोजन की मात्रा कम कर मिट्टी का पी. एच. मान बढ़ाता है। एल्युमिनियम, मैगनीज व् लोहा की घुलनशीलता को कम करता है।

पीएच माप कर्म क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपीएच मापक द्रव्यों की अम्लीयता और क्षारीयता यानि पीएच का स्तर मापन करने हेतु उपकरण होता है। इसके द्वारा जांचे गए द्रव्य में अम्लीयता और क्षारीयता का स्तर बराबर रहता है, तो वह द्रव्य उदासीन होता है। कई अर्ध-तरल पदार्थों की जांच हेतु विशेष प्रोब्स का प्रयोग भी किया जाता है।

कौन सी फसल हरी खाद के रूप में उगाई जाती है?

इसे सुनेंरोकेंसनई, ढैंचा, लोबिया, मूंग व ग्वार वगैरह हरी खाद के लिहाज से उम्दा फसलें होती हैं। लगातार बढ़ते रासायनिक उर्वरकों के प्रयोग से मिट्टी की उर्वरकता घटती जा रही है।

इसे सुनेंरोकेंऐसी भूमि से उत्पादन की पूर्ण क्षमता दोहन करने के लिए रसायनिक खादों के साथ-साथ चूने का सही प्रयोग सबसे अटल व उपयोगी उपाय हैं। मिट्टी की अम्लीयता एक प्राकृतिक गुण है, जो कि फसलों की पैदावार पर महत्वपूर्ण असर डालता अहि।

सॉइल साइंस के जनक कौन है?

इसे सुनेंरोकें: ललित के झा : वाशिंगटन, 12 जून (भाषा) भारतीय मूल के अमेरिकी मृदा वैज्ञानिक डॉ रतन लाल को कृषि क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के बराबर माने जाने वाले प्रतिष्ठित विश्व खाद्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

इसे सुनेंरोकेंइस प्रकार की मृदा में फास्फेट के स्थिरीकरण की समस्या होती है, जिसे जैविक सामग्री और रॉक-फास्फेट का मिश्रण तथा सुपर फास्फेट को मिलाकर सुरक्षित ढंग से ठीक किया जा सकता है। वास्तविक रूप से समस्या उस अम्लीय मृदा का उपचार करने में आती है, जिसकी पीएच (pH) 5.5 से कम होती है।

हम मिट्टी की अम्लीय प्रकृति को कैसे कम कर सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंमिट्टी के अम्लीय होने पर क्षारीय उर्वरक जैसे कैलशियम नाईट्रेट, सोडियम नाईट्रेट, क्यूरेट ऑफ पोटाश देना उचित रहेगा। जबकि क्षारीय स्थिति में अमोनिया सल्फेट, अमोनिया फास्फेट, अमोनिया क्लोराइड का उपयोग किया जाना चाहिए। यूरिया उदासीन प्रकृति का उर्वरक है। हरी खाद जैविक खद के अन्तर्गत एक महत्वपूर्ण अवयव है ।

मिट्टी के पीएच मान को कम करने के लिए उसमें क्या मिलाया जाना चाहिए?

आयरन सल्फेट

  • एल्यूमीनियम सल्फेट
  • अमोनियम सल्फेट
  • यूरिया (यह मिट्टी पीएच कम करने में एक छोटा सा प्रभाव पड़ता है।)
  • क्षारीय मृदाओं में सुधार लाने के लिए उपयुक्त रसायन कौन सा है?

    इसे सुनेंरोकेंजिप्सम (Calcium Sulphate, CaSO4. 2H2O) एक तलछट खनिज है और क्षारीय मृदा या मिट्टी के उपचार के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण यौगिक माना जाता है। इसमें 23.3 प्रतिशत कैल्शियम एवं 18.5 प्रतिशत सल्फर होता है।

    कौन सी मृदा प्राय अम्लीय प्रकृति की होती है?

    इसे सुनेंरोकेंइसे पीएच द्वारा प्रकट करते हैं। यदि पीएच १ से ६ है, तो मिट्टी अम्लीय और ७ से ८.५ हो, तो लवणीय मिट्टी ८.५ से १४ है, तो मिट्टी क्षारीय होती है। विभिन्न पीएच पर तत्वों का अवशोषण विभिन्न होता है। अम्लता को दूर करने के लिये चूने या जिप्सम का प्रयोग होता है।

    मिट्टी का पीएच कैसे बढ़ाएं?

    इसे सुनेंरोकेंयदि आपको पीएच को तेजी से बढ़ाने की आवश्यकता है तो एक चूर्णित चूना एजेंट का प्रयोग करें। चूर्णित चूना अन्य नीबू की तुलना में अधिक बारीक पिसा हुआ होता है, इसलिए यह मिट्टी में अधिक तेजी से कार्य करता है। हालांकि, इसे फैलाना अधिक कठिन हो सकता है क्योंकि यह एक उर्वरक स्प्रेडर को रोकता है।