सबसे बड़ा जल स्रोत कौन सा है?

सबसे बड़ा जल स्रोत कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: समुद्र जल का सबसे बड़ा स्रोत है .

प्राकृतिक जल स्रोत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्राकृतिक जल स्रोतपर्वतीय क्षेत्रों में भूगर्भ स्थिति के अनुसार, पर्वतों से भू-जल स्रोत बहते हैं। ऐसे स्रोत मौसमी या लगातार बहने वाले होते हैं। जल-स्प्रिंग का बहाव मुख्यतः उनके पुनःपूरण क्षेत्र में वर्षा की मात्रा, भूमि-ढाल, वनस्पति-घनत्व, भूमिगत अवस्था आदि पर निर्भर करता है।

भारत मे जल का सबसे बड़ा स्रोत क्या है?

इसे सुनेंरोकें1. वर्षा – Major Source of Water in Hindi. वर्षा प्राकृतिक स्रोतों में सबसे प्रमुख स्थान रखती है। इसका कारण यह है कि अन्य लगभग सभी स्रोत इसी पर आधारित है।

धरती पर कितने प्रतिशत जल शुद्ध है?

इसे सुनेंरोकेंये तो आप जानते ही हैं कि पृथ्वी का 71 प्रतिशत हिस्सा पानी से ढका हुआ है. 1.6 प्रतिशत पानी ज़मीन के नीचे है और 0.001 प्रतिशत वाष्प और बादलों के रूप में है. पृथ्वी की सतह पर जो पानी है उसमें से 97 प्रतिशत सागरों और महासागरों में है जो नमकीन है और पीने के काम नहीं आ सकता.

शुद्ध पानी का स्रोत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंशुद्ध जल का स्रोत वर्षा का जल है।

शुद्ध जल का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत क्या है?

रसायनशास्त्र

  • (i) वर्षा का जल (Rain Water)- यह अति उत्तम, शुद्ध एवं आसुत होता है।
  • (ii) नदी का जल (River Water)- वर्षा का जल पृथ्वी पर गिरने से कुछ नीचे चला जाता है एवं शेष नदियों के रूप में तेजी के साथ बहकर एक स्थान से दूसरे स्थान को जाता है।

भारत में जल के स्रोत कौन कौन से हैं?

इसे सुनेंरोकेंजल स्रोत देश के जल संसाधनों को नदियों और नहरों, जलाशयों, कुंडों और तलाबों, आर्द्र भूमि और चापाकार झीलों तथा शुष्क पड़ते जलस्रोतों और खारे पानी के रुप में वर्गीकृत किया जा सकता है। नदियों और नहरों के अलावा बाकी के जल स्रोतों का कुल क्षेत्र 7 मिलियन हेक्टेयर है।

भारत के मुख्य स्रोत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजीवाश्म ईंधन आज मुख्य रूप से इस्तेमाल ऊर्जा के स्रोत हैं। भारत लगभग 286 अरब टन (मार्च 2011) के अनुमानित भंडार के साथ दुनिया में कोयले का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। कोयला देश के कुल ऊर्जा जरूरतों का 50% से अधिक की पूर्ति करता है।

भाव में जल क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभौमजल का अर्थ उस जल से होता है, जो किसी भू-स्तर की समस्त रिक्तियों में रहता है। मिट्टी का वह भाग जिसके बीच में से भूमिगत जल का प्रवाह चल रहा हो, संतृप्त कटिबंध कहलाता है और इस कटिबंध के पृष्ठ भाग को भूमिगत जल तल कहते हैं।

भौम जल प्राप्त करने के लिए क्या उपयोग होता है?

इसे सुनेंरोकें(क) भौमजल प्राप्त करने के लिए ट्यूबवेल तथा संछिद्रण पाइप का उपयोग होता हेै।