जीएसटीआर 1 क्या है?

जीएसटीआर 1 क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजीएसटीआर-1 क्या है? GSTR-1 एक ऐसा फॉर्म है जो एक पंजीकृत डीलर द्वारा किए गए सामानों और सेवाओं की सभी बाहरी आपूर्ति का लेखा-जोखा रखता है। यह एक मासिक या त्रैमासिक रिटर्न है जिसे एक पंजीकृत डीलर को दाखिल करने की आवश्यकता होती है। GSTR-1 अन्य GST रिटर्न फॉर्म भरने के लिए भी नींव रखता है।

आपूर्तिकर्ता द्वारा करों का भुगतान कब किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंआपूर्तिकर्ता द्वारा करों के भुगतान कब किये जाने चाहिये? एक आम करदाता द्वारा करों का भुगतान आगामी महीने की 20 तारीख तक मासिक आधार पर किया जाना चाहिये ।

GST कैसे भरे?

इसे सुनेंरोकेंआपको सबसे पहले जीएसटी के पोर्टल www.gst.gov.in पर जाना है, और यहां जाकर अपना पैन कार्ड नंबर और अपने राज्य का कोड डालना है। ये भरते ही आपको आपका 15 अंकों का जीएसटी नंबर मिल जाएगा।

जीएसटीआर 2ए और 2बी क्या है?

इसे सुनेंरोकेंGSTR 3B फॉर्म करदाता द्वारा दायर एक मासिक सारांश रिटर्न है, जबकि GSTR 2A फॉर्म एक GST रिटर्न है, जो स्वचालित रूप से भर जाता है और केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए होता है। GSTR 3B एक माल और सेवा कर रिटर्न है जिसमें एक महीने का डेटा होता है।

जीएसटीआर 3B क्या है?

इसे सुनेंरोकेंWhat is GSTR-3B Form. Form GSTR 3B दरअसल एक स्वघोषित रिटर्न (self-declaration return) जैसा है। इसमें आपको अपने अनुमान से अपने कुल लेन—देन या बिक्री(outward supply)और खरीदारी (inward supply) का ब्योरा देना है। साथ ही उस पर बन रहे tax का अनुमानित ब्योरा देना है।

जीएसटी कितने प्रकार की है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में जीएसटी को 3 कैटेगरी में बांटा गया है। वे CGST (केंद्रीय माल और सेवा कर), SGST (राज्य माल और सेवा कर) / UTGST (केंद्र शासित प्रदेश माल और सेवा कर) और IGST (एकीकृत माल और सेवा कर) हैं।

सरकार द्वारा 2017 में कौन सा कर लगाया गया?

इसे सुनेंरोकें(a) जीएसटी एक अंतिम बिंदु पर लगाया जाने वाले रिटेल टैक्स की तरह है. इस कर को उपभोक्ता से वसूला जाता है. (c) यह पूरे देश में 1 जुलाई, 2017 से लागू किया जाएगा।

जीएसटी पोर्टल कैसे खोलें?

इसे सुनेंरोकेंStep 1 – www.gst.gov.in पर जाएं और Login पर क्लिक करें जो वेबसाइट के Homepage में है। Step 2 – Login करने के बाद, User Name, Password, Captcha code जैसे विवरण दर्ज करने के पश्चात् Login पर क्लिक करें। Step 3 – अब आपका डैशबोर्ड open होता हैं। आप Notice, Gst payable और Return Filing जैसे विकल्प देख सकते हैं।

जीएसटीआर 2A क्या है?

इसे सुनेंरोकेंGSTR-2A वह जगह है जहां विक्रेता द्वारा GSTR-1 फाइल करने पर जानकारी कैप्चर की जाती है। यह एक खरीद-संबंधित कर रिटर्न है जो जीएसटी पोर्टल पर प्रत्येक व्यवसाय के लिए स्वचालित रूप से उत्पन्न होता है। यदि प्राप्तकर्ता GSTR-2A विवरण से असहमत है, तो इसे विक्रेता को सूचित किया जाएगा और फिर विक्रेता के GSTR-1A में दर्शाया जाएगा।

जीएसटीआर1 और जीएसटीआर 3बी क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजीएसटीआर-3बी फॉर्म क्या है? What is GSTR-3B Form. Form GSTR 3B दरअसल एक स्वघोषित रिटर्न (self-declaration return) जैसा है। इसमें आपको अपने अनुमान से अपने कुल लेन—देन या बिक्री(outward supply)और खरीदारी (inward supply) का ब्योरा देना है।